Hindi News »Rajasthan »Didwana» डीडवाना में जल मित्रों ने ली शपथ, बोले-अब शहर में कहीं पर भी व्यर्थ नहीं बहने देंगे पानी, दूसरों को भी करेंगे जागरूक

डीडवाना में जल मित्रों ने ली शपथ, बोले-अब शहर में कहीं पर भी व्यर्थ नहीं बहने देंगे पानी, दूसरों को भी करेंगे जागरूक

दैनिक भास्कर के अभियान कल के लिए जल की मुहिम तहत पानी बचाने और इसे लेकर समाज में जागरूकता को लेकर नगर के अनेक लोगों...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 22, 2018, 04:00 AM IST

  • डीडवाना में जल मित्रों ने ली शपथ, बोले-अब शहर में कहीं पर भी व्यर्थ नहीं बहने देंगे पानी, दूसरों को भी करेंगे जागरूक
    +1और स्लाइड देखें
    दैनिक भास्कर के अभियान कल के लिए जल की मुहिम तहत पानी बचाने और इसे लेकर समाज में जागरूकता को लेकर नगर के अनेक लोगों ने जल मित्र बनकर भास्कर की मुहिम का समर्थन करते हुए हर हाल में पानी के अपव्यय को रोकने का वादा किया। अनेक शहरवासियों ने जल मित्र बनकर भास्कर कार्यालय में पहुंचकर प्रतिज्ञा ली की इस मुहिम के लिए वे हर स्तर पर सहयोग करेंगे और जहां कहीं पर भी पानी व्यर्थ बहता हुआ दिखाई देगा, तो तुरंत सूचना विभागीय अधिकारियों व प्रशासनिक अधिकारियों को देकर पानी की बर्बादी को रोकने का भी प्रयास करेंगे।

    सभी जल मित्रों को जल ग्रहण विकास विभाग के अतिरिक्त निदेशक जयपुर सीताराम बंजारा ने जल मित्र की शपथ दिलाई। इस दौरान सभी ने शपथ लेते हुए कहा कि आज जिस प्रकार अत्यधिक जल दोहन हो रहा है व जल का दुरुपयोग हो रहा है जो आने वाले समय के लिए एक विनाश का सूचक है और जल है तो कल है, जल बगैर जीवन नहीं इस बात का हमें ध्यान रखना होगा। इस दौरान उद्योग विभाग जयपुर के अधिकारी सोहननाथ योगी ने कहा कि दैनिक भास्कर की ओर से पर्यावरण संरक्षण एवं जल संरक्षण को लेकर सामाजिक सरोकार के तहत जो भूमिका निभाई जा रही है, निश्चित रूप से यह मानवहित रक्षा के लिए सराहनीय प्रयास हैं।

    पक्षियों के लिए लगाएंगे परिंडे

    इस दौरान दैनिक भास्कर के सेव बर्ड अभियान के तहत 10 व्यक्तियों को पक्षियों के लिए परिंडे लगाने के लिए दिए गए। जिसमें प्रत्येक एक व्यक्ति ने यह संकल्प लिया कि हम 5-5 परिंडे शहर में उपयुक्त स्थान पर लगाएंगे। जिसमें विनोद सैन, पवन जैन, राजेश तिवाड़ी, श्रीचंद तूनवाल, नारायण मोदी, जनक पसारी, रविशंकर सारस्वत, आशीष टाक, योगेश शर्मा आदि ने भी शपथ लेते हुए कहा कि भास्कर की यह मुहिम सराहनीय कदम है।

    भास्कर जल मित्र अभियान के तहत शिक्षकों ने ली जल बचाने की शपथ

    कुचामन सिटी | कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान शिक्षकों के लिए आयोजित ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर के दौरान दैनिक भास्कर के जल मित्र ने सभी शिक्षकों को जल बचाने के लिए शपथ दिलवाई। भास्कर के जल मित्र व शिक्षक कमल जांगिड़ ने शिक्षकों को पानी का महत्व समझाते हुए कहा कि जल ही जीवन है। इसकी एक-एक बूंद को हमें सहेजना है और जहां जल व्यर्थ बह रहा है उसे रोकना है तथा जल बचाने के लिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करना है। इस दौरान सभी शिक्षकों ने जल को बचाने की शपथ ली।

    तालाब सौंदर्यीकरण के लिए भी जल्द मिलेगी राशि

    बंजारा ने कहा कि डीडवाना क्षेत्र में प्राचीन चीला सरोवर की चारदीवारी के लिए पूर्व में दैनिक भास्कर ने मुहिम चलाई थी, जिसका कार्य तो पालिका स्तर पर पूरा हो चुका है। इस जल स्त्रोत की सुरक्षा के लिए पालिका की ओर से हमारे पास एक प्रस्ताव भेजा गया, जिसमें करीब 1 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत करनी है। हालांकि मैं ग्रामीण जल सरंक्षण का कार्य देखता हूं, मगर शहरी क्षेत्र के लिए मेरे समकक्ष अधिकारी से आज ही मैंने बात की है और जल्द से जल्द राशि स्वीकृत करवाकर इस तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए निविदा निकाली जाएगी। इस दौरान जल मित्र योगेश लाल शर्मा, महेश टाक, श्रीचंद तूनवाल, नवर| गुर्जर, अमरीश माथुर, राहुल रूवटिया, राजेंद्र सिंगी, सोहननाथ योगी, विवेक शर्मा, विनोद सैन, मंजू सिंगी, सुमन शर्मा, मंजू श्रीमाली, अनामिका व्यास आदि जल मित्रों ने शपथ ली। वहीं इस कार्य में सहयोग करने के लिए पवन जैन, राजेश तिवाड़ी, जनक पसारी, नारायण प्रसाद मोदी, रविशंकर सारस्वत, आशीष टाक आदि ने भी कहा कि जल के अपव्यय को रोकने में हमारा पूरा सहयोग रहेगा।

  • डीडवाना में जल मित्रों ने ली शपथ, बोले-अब शहर में कहीं पर भी व्यर्थ नहीं बहने देंगे पानी, दूसरों को भी करेंगे जागरूक
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Didwana

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×