• Hindi News
  • Rajasthan
  • Didwana
  • पालिका उपाध्यक्ष को अध्यक्ष का चार्ज देने पर गरमाई राजनीति, आरोप: भू माफियाओं को पनाह देने का फैसला
--Advertisement--

पालिका उपाध्यक्ष को अध्यक्ष का चार्ज देने पर गरमाई राजनीति, आरोप: भू-माफियाओं को पनाह देने का फैसला

Didwana News - डीडवाना नगर पालिका अध्यक्ष ग्यारसी देवी द्वारा शुक्रवार को पालिका उपाध्यक्ष बाबू खां बेगाना को अध्यक्ष पद का...

Dainik Bhaskar

May 21, 2018, 04:10 AM IST
पालिका उपाध्यक्ष को अध्यक्ष का चार्ज देने पर गरमाई राजनीति, आरोप: भू-माफियाओं को पनाह देने का फैसला
डीडवाना नगर पालिका अध्यक्ष ग्यारसी देवी द्वारा शुक्रवार को पालिका उपाध्यक्ष बाबू खां बेगाना को अध्यक्ष पद का चार्ज दिए जाने के बाद डीडवाना के राजनैतिक गलियारों में अलग-अलग चर्चाओं का दौर जारी है। लोग अपने-अपने कयास लगा रहे हंै। पालिका अध्यक्ष एक माह के लिए अपने पति बंशीलाल भाटी के साथ तीर्थ यात्रा के लिए संभवतया 24 मई को रवाना होंगी।

अध्यक्ष ग्यारसी देवी ने इसकी सूचना डीएलबी सहित पालिका ईओ को लिखित रूप से दे दी है। साथ ही कलेक्टर व एसडीएम को भी चार्ज की प्रति भेज दी है। उपाध्यक्ष के पास अध्यक्ष का चार्ज 9 मई से 18 जून तक प्रभावी रहेगा। उसके बाद स्वत: ही ग्यारसी देवी के पास अध्यक्ष पद पुन: आ जाएगा। पालिका अध्यक्ष द्वारा एक साथ गुप-चुप तरीके से उपाध्यक्ष को अध्यक्ष का चार्ज दिया जाना इन दिनों शहर में चर्च का विषय बना हुआ है। कुछ लोग इसे राजनीति से भी जोड़ रहे हैं।

राजनीति के जानकारों का कयास, दबाव में लिया गया फैसला

इस घटनाक्रम में राजनीति के जानकारों का अनुमान है कि पालिका वर्तमान बोर्ड गठित होने के समय 2014 में उपाध्यक्ष बाबू खां बेगाना अध्यक्ष बनाना चाहते थे। मगर क्षेत्र के विधायक व मंत्री यूनुस खान ने ऐसा नहीं होने दिया और संभवतया उस समय बेगाना से मंत्री खान से वादा किया था कि 3 साल तक तो मुझे उपाध्यक्ष रहने दो, उसके बाद अध्यक्ष बनाया जाए और मंत्री खान ने शायद यह कहकर टाल दिया कि समय आने पर सब ठीक हो जाएगा। अविश्वास प्रस्ताव लाने की चर्चा भी पिछले 3 माह से पालिका में चल रही थी। मगर सीएम के दौरे के बाद डाक बंगले में मंत्री यूनुस खान ने बेगाना से वार्ता की और संभवतया अध्यक्ष ग्यारसी देवी को यह कदम उठाने को कहा। जबकि इसकी वास्तविकता के बारे में भी कोई भी कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

प्रतिपक्ष का आरोप, दबाव में लिया फैसला, स्वतंत्रता पर लगाएंगे रोक

डीडवाना नगर पालिका प्रतिपक्ष नेता उम्मेद हसन पठान ने आरोप लगाते हुए कहा कि लिया गया फैसला राजनैतिक दबाव का फैसला है। 4 माह से पालिका बोर्ड की बैठक नहीं हो रही। इस प्रकार की चर्चा कई दिनों से थी और हमने कहा भी था कि अगर ऐसा करना है तो बोर्ड की बैठक लेकर बैठक में ही चार्ज दे देते। मगर ऐसा नहीं किया। वहीं प्रदेश कांग्रेस सचिव चेतन डूडी ने भी आरोप लगाते हुए कहा कि भू-माफियाओं को पनाह देने एवं राजनैतिक लाभ के उद्देश्य से मंत्री के पूर्व में किए गए वादे को निभाने के लिए यह नाटकीय घटनाक्रम हुआ हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण है। इस प्रकार पालिका की स्वतंत्रता पर अंकुश लगेगा।

चार्ज लेंगे या नहीं, यह भी संशय, ईओ भी जा सकते हैं 15 दिन की छुट्‌टी पर

पालिका उपाध्यक्ष बाबू खां बेगाना अध्यक्ष पद का चार्ज लेंगे या नहीं लेंगे, इसमें भी अभी संशय बना हुआ है। क्योंकि रमजान का महीना चल रहा है और बेगाना रोजेदार हंै। जो एक माह आवश्यक कार्य के लिए ही पालिका या अन्य स्थान पर काम करने के लिए जाते हंै। बाकी पूरा समय घर पर ही बिताते हैं। ऐसी स्थिति में वे चार्ज लेंगे या नहीं, इसमें भी संदेह है। वहीं दूसरी ओर पालिका ईओ डॉ. सहदेव चारण के भी 15 दिनों के लिए 23 मई से अवकाश पर जाने की सूचना है। हालांकि ईओ ने इस संदर्भ में कुछ नहीं कहा है। केवल यही कहा कि 8 माह पहले मैंने ब्रदीनाथ का प्लान बनाया था। मगर लगता नहीं कि ऐसी स्थिति में जाना होगा।

ये मेरी निजी धार्मिक यात्रा है



X
पालिका उपाध्यक्ष को अध्यक्ष का चार्ज देने पर गरमाई राजनीति, आरोप: भू-माफियाओं को पनाह देने का फैसला
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..