• Hindi News
  • Rajasthan
  • Didwana
  • डीडवाना में पीपीपी मोड पर पांच बीघा जमीन पर 22 करोड़ रुपए से बनेगा रोडवेज का नया बस टर्मिनल
--Advertisement--

डीडवाना में पीपीपी मोड पर पांच बीघा जमीन पर 22 करोड़ रुपए से बनेगा रोडवेज का नया बस टर्मिनल

डीडवाना क्षेत्र के लोगों को जल्द ही एक नया बस स्टैंड मिलने वाला है और यह बस स्टैंड डीडवाना आगार प्रबंधक कुचामन रोड...

Dainik Bhaskar

May 21, 2018, 04:10 AM IST
डीडवाना में पीपीपी मोड पर पांच बीघा जमीन पर 22 करोड़ रुपए से बनेगा रोडवेज का नया बस टर्मिनल
डीडवाना क्षेत्र के लोगों को जल्द ही एक नया बस स्टैंड मिलने वाला है और यह बस स्टैंड डीडवाना आगार प्रबंधक कुचामन रोड पर स्थित कार्यालय के सामने एक निजी भूमि पर बन रहा है, जो पीपीपी मोड का होगा और बस टर्मिनल के नाम से जाना जाएगा। जिसका कार्य प्रगति पर है और हाल ही में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने निर्माणाधीन कार्य का जायजा भी लिया था।

परिवहन मंत्री यूनुस खान के प्रयासों से करोड़ों की लागत से नया बस स्टैंड डीडवाना में बन रहा है। यह बस स्टैंड पीपीपी मॉडल पर बनेगा। इस संदर्भ में राजस्थान राज्य बस टर्मिनल विकास प्राधिकरण परिवहन विभाग जयपुर की ओर से सचिव जगरूप सिंह यादव द्वारा जिस स्थान पर बस स्टैंड बनने वाला है, उस भूमि के संबंध में पालिका ईओ से रिपोर्ट थी जो दे दी गई।

8 नवंबर 2017 को विभाग ने पालिका को एक पत्र लिखा था। जिसकी रिपोर्ट जल्द मांगी गई थी। जिसमें बताया था कि डीडवाना में स्वयं के स्तर पर शंकरलाल परसावत 0.85 हैक्टर भूमि यानी करीब 5 बीघा भूमि पर बस टर्मिनल बनाकर राजस्थान राज्य बस टर्मिनल विकास प्राधिकरण को सुपुर्द करना चाहते है। उक्त कृषि भूमि का वाणिज्य उपयोग के लिए रूपांतरण करवाकर वाणिज्यिक निर्माण करवाना चाहते है। उक्त भूमि को वाणिज्य उपयोग में संपरिवर्तन कराने में कितनी राशि खर्च होगी एवं भूमि रूपांतरण की दर क्या है आदि रिपोर्ट पालिका से मांगी थी। साथ ही यह भी निर्देश दिए कि परसावत द्वारा बस टर्मिनल एवं वाणिज्यिक उपयोग निर्माण के लिए प्रस्तावित क्षेत्र की डीएलसी दर भी भेजी जाए। इस पर पालिका ने विभागीय रिपोर्ट भेजकर 43 लाख रुपए की राशि जमा कर निर्माण की इजाजत दे दी थी। जिसका कार्य प्रगति पर हैं।

डीडवाना क्षेत्र में कुचामन रोड पर पीपीपी मोड पर बनने वाला यह बस स्टैंड नागौर जिला ही नहीं बल्कि संभवतया ऐसा बस स्टैंड बनेगा, जो प्रदेश में कम ही स्थानों पर है। इस संदर्भ में रोडवेज डिपो मैनेजर ने जानकारी तो नहीं दी, मगर यह जरूर कहा कि पीपीपी मॉडल पर बस टर्मिनल बनेगा, ऐसा पत्र हमें मिला था। जिसका कार्य शुरू हो चुका है। इस बस स्टैंड में विशेष प्रकार की सुविधाएं रहेगी। जिसमें शौचालय, स्नानघर, वेटिंग हॉल आदि की व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही पार्किंग व हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। 22 करोड़ से बस स्टैंड का निर्माण होगज्ञ।

नए बस स्टैंड का प्रस्तावित मॉडल पहली बार सिर्फ दैनिक भास्कर में

डीडवाना. शहर के कुचामन रोड पर बनने वाले इस नए बस स्टैंड में कई आधुनिक सुविधाएं भी यात्रियों को उपलब्ध हो सकेगी। इसके अलावा यात्री सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।

प्रबंधन को भी होगा फायदा, यातायात व्यवस्था से मिलेगी निजात

शहर के कुचामन रोड पर परिवहन विभाग द्वारा नया बस स्टैंड बनाए जाने के बाद शहर की यातायात व्यवस्था में काफी सुधार हो सकेगा। वर्तमान में डीडवाना डिपो की 65 बसें संचालित होती है जो डिपो से बस स्टैंड से आकर खड़ी होती है और यह 3 किमी की दूरी शहर के बीच से होकर निकलती है। इन वाहनों के अलावा अन्य डिपो की बसों का भी आवागमन इसी मार्ग से होता है। इससे शहर में ट्रैफिक की समस्या से निजात मिल सकेगी। यही नहीं डीडवाना वर्कशॉप पर प्रतिदिन रात को करीब 30 रोडवेज बसें खड़ी रहती है जो सुबह बस स्टैंड पर जाती है और यहां से आने-जाने में 6 किमी की दूरी अनावश्यक रूप से तय करनी पड़ती है। जिसमें एक लीटर डीजल प्रत्येक बस का व्यर्थ जाता है। यानी प्रतिदिन 30 लीटर डीजल व्यर्थ खर्च हो रहा है। 60 रुपए प्रतिदिन लीटर के हिसाब से 1800 रुपए का डीजल प्रतिदिन व्यर्थ जलता है। कुचामन रोड पर बस स्टैंड बनने से डीजल की कुछ बचत हो सकेगी। इसके साथ ही डिपो से बस स्टैंड के बीच यानी इस मार्ग पर दुकानें भी अधिक होगी, रोजगार के अवसर मिलेंगे। साथ ही कुचामन रोड इलाका जहां पर डिपो के पास वर्तमान में आबादी कम मात्रा में है, जहां स्थित प्लॉटों में मकान व व्यवसायिक कॉम्पलेक्स भी बनेंगे। यही नहीं इसके पास बस डिपो, परिवहन कार्यालय व शैक्षणिक संस्थाएं भी है। साथ ही यही वो मार्ग है जहां से जयपुर, अजमेर, सीकर, उदयपुर, दिल्ली का मार्ग जाता है।

डीडवाना में पीपीपी मोड पर पांच बीघा जमीन पर 22 करोड़ रुपए से बनेगा रोडवेज का नया बस टर्मिनल
X
डीडवाना में पीपीपी मोड पर पांच बीघा जमीन पर 22 करोड़ रुपए से बनेगा रोडवेज का नया बस टर्मिनल
डीडवाना में पीपीपी मोड पर पांच बीघा जमीन पर 22 करोड़ रुपए से बनेगा रोडवेज का नया बस टर्मिनल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..