• Home
  • Rajasthan News
  • Didwana News
  • इंतजार खत्म: नोखा तक निकाली अगवानी यात्रा, रात 11 बजे केराप पहुंचा नहरी पानी
--Advertisement--

इंतजार खत्म: नोखा तक निकाली अगवानी यात्रा, रात 11 बजे केराप पहुंचा नहरी पानी

डीडवाना क्षेत्र के लोगों के लिए शनिवार का दिन सबसे बड़ी खुशी लेकर आया। नहरी परियोजना का मीठा पानी रात 11 बजे केराप...

Danik Bhaskar | Apr 08, 2018, 05:55 AM IST
डीडवाना क्षेत्र के लोगों के लिए शनिवार का दिन सबसे बड़ी खुशी लेकर आया। नहरी परियोजना का मीठा पानी रात 11 बजे केराप पहुंच गया। नहरी पानी को लाने के लिए पीडब्ल्यूडी मंत्री यूनुस खान क्षेत्र के लोगों को लेकर दोपहर को बीकानेर के नोखा दैया पहुंचे। जहां से नागौर लिफ्ट परियोजना फैज द्वितीय चरण के पानी को डीडवाना क्षेत्र में लाने के लिए भगवान वरूण पूजन कार्यक्रम करवाया और मंत्री ने बटन दबाकर लिफ्ट कैनाल का शुभारंभ किया।

मंत्री यूनुस खान ने इस परियोजना का शुभारंभ उस स्थान से किया, जहां से पानी आने वाला है। खान अपने समर्थकों को लेकर दोपहर को नोखा दैया पहुंचे। नहरी विभाग अधिकारियों को साथ लेकर इस परियोजना का पानी किस तरीके से डीडवाना आएगा, इसकी जानकारी ली। मंत्री खान ने बताया कि आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि डीडवाना के लोग वरूण देवता की पूजा करने आए है। उन्होंने वसुंधरा राजे का आभार जताते हुए कहा कि हम सदियों से खारा पानी पीने के लिए मजबूर थे। उनको मीठा पानी मिलेगा। डीडवाना व क्षेत्र के 170 गांवों के अलावा लाडनूं, मकराना, परबतसर, नावां, कुचामन, डेगाना सहित वहां के 986 गांवों को पानी मिलेगा। इस दौरान डीडवाना से नोखा दैया तक और वहां से वापस केराप तक पेयजल अगवानी यात्रा निकाली गई। वहीं रात को मंत्री खान भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ केराप डेम पहुंचे। जहां पूजा-अर्चना की गई।

उम्मीद होते देखी पूरी

डीडवाना. नोखा दैया में नहरी पानी का परीक्षण करते मंत्री यूनुस खान व डीडवाना क्षेत्रवासी और कंपनी कार्मिक।

अभी 2 करोड़ लीटर मिल रहा है पानी

इंदिरा गांधी नहर परियोजना के अधिकारी अब्दुल शेख ने बताया कि नहर क्लोजर के चलते वर्तमान में 20 एमएलडी पानी मिल रहा है। क्लोजर खत्म होने के बाद 50 एमएलडी पानी मिलना शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि परियोजना के तहत सभी मुख्य हैडवर्क्स में 30 अप्रैल तक पानी पहुंचाने का लक्ष्य है। जबकि आगामी ग्रीष्मावकाश में 30 जून तक सभी गांवों में पानी पहुंचाने का लक्ष्य है।

नहरी पानी का इंतजार कर रहे लोग मंत्री के साथ पहुंचे नोखा

मंत्री खान ने केराप में भी की पूजा

पीडब्ल्यूडी मंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रारंभिक रूप से पानी केराप पहुंच चुका है। मगर इसकी विधिवत शुरुआत मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपने हाथों से करेंगी। इसके लिए वे शीघ्र ही डीडवाना आकर यह परियोजना जनता को समर्पित करेंगी। वहीं रात को नहरी पानी केराप डेम पहुंचने पर मंत्री खान ने यहां भी पूजा-अर्चना की। वहीं कुरान ख्वानी भी हुई।

डीडवाना शहर मंे लगेगा समय : क्योंकि अभी बिछंेगी लाइनें

नहरी पानी गांव में तो जल्द मिलना शुरू हो जाएगा। मगर डीडवाना की जनता को अभी ओर इंतजार करना पड़ेगा और इसका मुख्य कारण है कि डीडवाना शहर में नहर विभाग का पंप हाउस बनाया गया है। वहां पर पानी तो मंत्री की घोषणा एवं विभागीय अधिकारियों के अनुसार 30 अप्रैल तक आ सकता है। मगर शहर के सभी 105 जोन में पानी की सप्लाई देने का कार्य जलदाय विभाग का है और जलदाय विभाग ने अभी तक इसकी तैयारियां पूरी नहीं की है। बल्कि 32 करोड़ की लागत से शहरी क्षेत्र में नहर के पानी को सप्लाई करने के लिए 7 उच्च जलाशय एवं पाइप लाइन निर्माण के लिए टेंडर जारी किए है। मगर अभी तक वर्क ऑर्डर नहीं दिए है। वर्क ऑर्डर देने के बाद इनका निर्माण शुरू होगा। इस कार्य में कुछ समय लग सकता हैं, क्योंकि सभी जगह सीवरेज लाइनें है तो निर्माण कार्य में देरी हाेगी और डीडवाना शहर के लोगों को विभाग की ढिलाई के कारण कुछ समय और इंतजार करना पड़ेगा।

इस चरण के तहत डीडवाना शहर, डीडवाना तहसील के 170 गांव व इसके अलावा 100 से अधिक जनसंख्या वाली 153 ढाणियों को मीठा पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अलावा द्वितीय फैज में शामिल लाडनूं, कुचामन, नावां, परबतसर, मकराना व डेगाना तहसीलों के लोगों को भी पानी मिलेगा। क्लस्टर पैकेज के तहत डीडवाना, बनवासा-जतनपुरा, लादड़िया-रसीदपुरा, कोलिया, छोटी खाटू, तोषीणा, केराप में पंप हाऊस बनेंगे। इसके अंतर्गत 65 उच्च जलाशयों का निर्माण किया जाएगा तथा गांवों तक पानी पहुंचाने के लिए 1658 किमी पाइप लाइन का कार्य किया जाएगा। डीडवाना हैड वक्र्स में 4 सीडब्ल्यूआर का निर्माण जारी है।