• Home
  • Rajasthan News
  • Dungarpur News
  • सबसे सुंदर होने का इनाम, वागड़ माता कॉलोनी में बनेगा पार्क
--Advertisement--

सबसे सुंदर होने का इनाम, वागड़ माता कॉलोनी में बनेगा पार्क

शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान सुंदरता में अव्वल दिखी वागड़ माता कॉलोनी को इसका इनाम मिलेगा। कॉलोनी के...

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 02:45 AM IST
शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान सुंदरता में अव्वल दिखी वागड़ माता कॉलोनी को इसका इनाम मिलेगा। कॉलोनी के बच्चों की फरमाइश पर बगीचा बनाने की तैयारियां शुरू हो गई है। पार्क को पहाड़ पर तैयार करना एक चुनौती है।

पहाड़ की चोटी पर बने वागड़ माता मंदिर तक पहुंचने के लिए कोई सड़क या पगडंडी नहीं है। ऐसे में वहां तक पहुंचने के लिए कॉलोनी के बीच से सड़क बनाई जाएगी। बच्चों के खेलने के लिए झूले और और अन्य सामग्री लगाने के लिए पहले बगीचे नुमा समतल किए जाएगा, उसमें मनोरंजन सामग्री और पशु पक्षियों की कलाकृतियां बनाई जाएगी। इसके अलावा वागड़ से जुड़ी संस्कृति और इतिहास से जुड़े सामग्री को यहां लगाया जाएगा। यह ठीक किसी विषय पर पेनोरमा तैयार करने जैसा होगा। साथ ही बगीचा भी तैयार होगा।

मंदिर तक पहुंचने के लिए कोई सड़क या पगडंडी नहीं है, बच्चों की फरमाइश पर बगीचा बनाने की तैयारियां शुरू

वागड़ माता कॉलोनी की पहाड़ी जिस पर पार्क का निर्माण प्रस्तावित था।

स्वच्छता के लिए समर्पण का इनाम

स्वच्छता के लिए पहुंची सर्वेक्षण टीम के स्वागत में दीपावली की तरह कॉलोनी सजाई गई थी। यह खबर सभापति को मिली। इस पर वे भी रात को कॉलोनी में पहुंचे। उन्होंने कहा कि जब यहां के वाशिंदे इतने जागरूक और शहर के लिए समर्पित है तो सरकार की भी जिम्मेदारी बनती है कि हौंसला अफजाई की जाए। उन्होंने कॉलोनी वासियों से पूछा कि ऐसा क्या काम है जो यहां करवाया जा सकता है। कॉलोनी वासियों ने कहा कि सालों से उजाड़ पड़ी बस्ती में सड़क और नालियां इसी कार्यकाल में बनी है। अब सभी सुविधाएं है केवल एक पार्क नहीं है।

इसलिए घर के पास बनेगा पार्क

बच्चों ने सभापति को बताया था कि बच्चे आसपास कोई पार्क नहीं होने से एक किलोमीटर दूर शहीद स्मारक जाते है। उनके साथ घर से कोई बड़ा सदस्य साथ नहीं जाए तो घर पर ही खेलना होता है। साथ ही अकेले जाने की स्थिति में दुर्घटना होने का भय बना रहता है। अब घर के पास ही पहाड़ पर पार्क बनने से मनोरंजन सहज होगा।