13 साल बाद लसाड़ा पुल पर 10 फीट तक पानी आसपुर और बांसवाड़ा मार्ग पर आवागमन बंद

Dungarpur News - दौर मानसून की विदाई का है। पर, तेवर आगमन से नजर आ रहे हैं। माही में पानी आने से लसाडा पुल पर 13 साल बाद 10 फीट तक पानी आ...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:21 AM IST
Dungarpur News - rajasthan news after 13 years water movement up to 10 feet on lasada bridge stopped on aspur and banswara road
दौर मानसून की विदाई का है। पर, तेवर आगमन से नजर आ रहे हैं। माही में पानी आने से लसाडा पुल पर 13 साल बाद 10 फीट तक पानी आ गया है। इससे आसपुर-बांसवाड़ा मार्ग बाधित हो गया। वहीं बेणेश्वर एक बार फिर टापू बन गया है। बरसात के बाद कई रपटों पर पानी आने से आवागमन बाधित हो गया। सोम कमला बांध में पानी की आवक होने पर दोपहर को दो गेट खोले गए। माही पुल पर 5 फीट पानी बहने से उदयपुर में बांसवाड़ा की ओर जाने वाले वाहनों का जाम लग गया।

बांसवाड़ा निवासी नीतू ने बताया कि उनके पास 15 दिन का नवजात शिशु है। इसे लेकर बांसवाड़ा जाना है, पुल पर पानी के कारण पाटिया मोड़ पर रुके हुए हैं। वहीं, चिखली क्षेत्र में दो मकान बारिश से गिर गए हैं। जाते-जाते मानसून ने जिले को एक बार फिर तरबतर कर दिया है। गेपसागर का जलस्तर 7 मीटर है और शुक्रवार को पानी का जलस्तर 6 मीटर तक पहुंच गया है। गेपसागर में पानी की आवक लगातार जारी हैं। वहीं, जिले के अधिकांश बांध, तालाबों में पानी की आवक लगातार बढ़ रही है। जिले में पिछले 12 घंटों में दर्ज की गई सर्वाधिक बारिश चिखली में 56, निठाउवा 41, गलियाकोट 40, साबला 35,सागवाड़ा 16 गणेशपुर 11, वैजा 10 और धंबोला में 4 एमएम बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गई।

बेणेश्वर धाम बना टापू, पुजारी, व्यापारी सहित 16 लाेग फंसे

साबला| माही के 16 गेट खुलने से बेणेश्वर धाम फिर टापू में बदल गया। बेणेश्वर में 16 लोग पुजारी सहित एवं व्यापारी वर्ग के फंसे हुए हैं, पर वो सब सुरक्षित हैं बेणेश्वर चोकी प्रभारी गजेंद्र सिंह ने बताया कि साबला पुल पर करीबन 15 फीट पानी, बांसवाड़ा पुल पर 10 फीट पानी वलाई पुल पर 20 फीट पानी आने से तीनों रास्ते बंद हो चुके हैं वही साबला पुल पर गली तक पानी आ चुका है। पीठ। राजपुर उच्च प्राथमिक विद्यालय की छतों से पानी टपकता है। इससे बच्चों को अध्यापन बरसात के दिनों में बाहर बरामदे में कराना पड़ रहा है। सीबीईईओ कार्यालय से 1 किलोमीटर की दूरी पर राजपुर विद्यालय के कमरों में पिछले कई सालों से छतों से पानी टपकता है बारिश के सीजन शुरू होते ही बच्चों और अध्यापकों को परेशानी रही है।

पिंडावल. लसाडिया पुल पर बहता पानी एवं दोनों ओर लगी लोगों की भारी भीड़।

जिले में सर्वाधिक बारिश चिखली में



(बारिश एमएम में)

सागवाड़ा, आसपुर और गलियाकोट में एक हजार एमएम से ज्यादा हुई बारिश

जिले में लगातार मानसून की मेहरबानी के चलते सागवाड़ा 1070, आसपुर 1020 और गलियाकोट 1025 एमएम तक बारिश हो चुकी है। 2011 में सागवाड़ा 1015, गलियाकोट 762 और आसपुर में 1327 सर्वाधिक बारिश दर्ज हुई थी। चीखली कस्बे सहित क्षेत्र में बीती रात से बिजली के साथ मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। चीखली का घावडिय़ा तालाब, आशापुरा तालाब लबालब हो चुके हैं। मूसलाधार बारिश से कस्बे के मुख्य बाजार के दुकानों में पानी भर गया। इससे व्यापारियों का नुकसान हुआ। नादिया से गन्देलीफला रोड दो दिन से बन्द यहां पर भी आवाजाही बंद हो गई है।

जिलेभर में 4 कच्चे मकान ढहे

चीखली। क्षेत्र में बीती रात बिजली के साथ तेज मूसलाधार बारिश से क्षेत्र में कच्चे मकान ढह गए। जानकारी के अनुसार क्षेत्र के ग्राम पंचायत सालेडा के गांव नयागांव में मणिलाल पिता रामा का केलुपोश मकान पूरी तरह धराशायी हो गया। आज सुबह तड़के करीब साढ़े तीन बजे कच्चा मकान ढह गया। इसमें एक बकरी मर गई और कुछ खाने पीने की सामग्री एवं अनाज, बर्तन सहित अन्य सामान क्षतिग्रस्त हो गया। इसकी सूचना संबंधी पटवारी को दी है। वहीं चीखली कस्बे के वार्ड एक में भी दितीया डिंडोर के मकान की दीवार ढह गई। बांसीया। घुवेड़ गांव में दिलीपसिंह पुत्र भगवतसिंह चौहान के केलुपोश मकान की दीवार बारिश में ढह गई। पूर्व प्रधान अमृतलाल ननोमा ने पीड़ित परिवार को सरकारी योजना में लाभ दिलाने आश्वस्त किया। गलियाकोट क्षेत्र में शुक्रवार को नाथू पुत्र हकरजी माली मकान बारिश के चलते केलू पेश मकान ढह गया।

नेवड़ी पुल से 10 फीट ऊपर पानी, सागवाड़ा से उदयुपर तक का आवागमन बंद किया

सरोदा. शुक्रवार शाम को नेवड़ी पुलिया पर लगभग दस फीट ऊपर पानी जाने से रविवार सागवाड़ा-सरोदा-पाटिया मोड़ से उदयपुर मार्ग भी बंद हो गया। दोनों ही मार्गों पर संचालित सभी बसें रोक दी गई है। पुल के दोनों अाेर लोगों की भीड़ व वाहनों की कतार लग गई।


X
Dungarpur News - rajasthan news after 13 years water movement up to 10 feet on lasada bridge stopped on aspur and banswara road
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना