अपना अस्तित्व खोने के कगार पर नहरें, वर्षों से नहरों की नहीं हुई सफाई

Dungarpur News - आसपुर पंचायत समिति के गणेशपुर गांव में वर्ष 74-75 में बनी सोम कमला आंबा नहर की साफ-सफाई के नाम पर होने वाली नोटंकी के...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:20 AM IST
Ganeshpur News - rajasthan news canals on the verge of losing its existence cleanliness of the canals for years
आसपुर पंचायत समिति के गणेशपुर गांव में वर्ष 74-75 में बनी सोम कमला आंबा नहर की साफ-सफाई के नाम पर होने वाली नोटंकी के दुष्परिणाम अब नहरों में दिखने लगे हैं। यहां अमरापुरा तक निकलने वाली नहर से सोम राइट कैनाल धावड़ी से अमरपुरा तक पानी आता था। ऐसे में धावड़ी गड़ा गरड़ा गांव के किसानों की खेतों में पानी की सिंचाई होती थी।

वहीं ओडवाडिया गुड़ी, पराड़ा चौबीसा तक सूर्य एनीकेट के लिए पानी सिंचाई होती थी तो वहीं आमझरा तालाब से सवगड, खेमपुर, गणेशपुर, काठड़ी, पूंजपुर, माल, बोड़ीगामा के तालाबों को पानी भी इसी नहर से पानी मिलता था। इससे किसान अपने खेतों में सिंचाई करते थे। लेकिन पिछले कुछ वर्ष से नहर के मरम्मत के नाम पर तो पैसा उठा लिया गया। मगर आज तक नहर के रखरखाव कार्य नहीं होने से नहर में जगह-जगह क्षतिग्रस्त एवं कचरे, मलबा एवं मिट्टी भरने से नहर जमीदोंज हो गई है। नहर के पुल भी जगह-जगह पुलिए क्षतिग्रस्त होने से आए दिन वाहन चालक दुर्घटनाओं के शिकार हो जाते है। वहीं नहर की सफाई नहीं से नहरों में बारिश का पानी भरने से कीचड़ होने से रात भर मच्छरों एवं जंगली जानवरों की भरमार हो गई है।

कुआं बने एक मात्र सहारा

सोमकमला अंबा नहर से किसानों को वर्ष में एक या दो फसलों के लिए पानी उपलब्ध हो जाता था। लेकिन कई वर्षों से नहरों का रखरखाव नहीं होने से किसानों को सिंचाई के लिए अब खेतों के कुओं पर आत्मनिर्भर रहना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि नहर के साफ सफाई एवं मरम्मत के लिए कई बार पंचायत एवं विभाग के अधिकारियों को लिखित में रिपोर्ट भी सौंपी जा चुकी है। लेकिन, हाल अभी भी बदहाल हैं।

नहर के बीच बने पुल भी क्षतिग्रस्त

गणेशपुर से खेमपुर के बीच लगभग 3 पुल बने हुए हैं। तीनों पुल की हालत खस्ताहाल हो चुकी हंै। जगह-जगह पर बड़े-बड़े गड्ढ़े पड़ चुके है। शाम को पुल से गुजरते के दौरान वाहन चालक दुर्घटनाओं के शिकार भी हो चुके है। ऐसे में इन पुलों से शाम होने के बाद लोगों ने गुजरना भी अब बंद कर दिया है।

गणेशपुर. नहर में फैली जंगली झाड़ियां।

X
Ganeshpur News - rajasthan news canals on the verge of losing its existence cleanliness of the canals for years
COMMENT