पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Dungarpur News Rajasthan News Chariots Will Leave Mama Bhanja And Kotadiya Temple Today

मामा-भानजा और कोटड़िया मंदिर से आज निकलेंगे रथ

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जैन समाज के पर्युषण महापर्व की समाप्ति के पश्चात तीन दिवसीय 14 सितम्बर से प्रारम्भ होंगे। रथोत्सव के तहत शनिवार को रात्रि 8 बजे घाटी स्थित नेमिनाथ मल्लिनाथ मंदिर से भगवान का रथ फौज का बडला, माणक चौक होते हुए घुमटा बाजार पहुंचेगा, जहां पर श्री कोटडिय़ा जैन मंदिर के रथ के साथ दोनों रथ रवाना होकर सोनिया चौक, विजय चौक होते हुए गेपसागर की पाल पहुंचेंगे।

जहां पर डांडिया नृत्य खेला जाएगा तथा रात्रि विश्राम वहीं रहेगा। 15 सितम्बर रविवार को दिनभर गेपसागर की पाल पर दर्शनार्थ रहेंगे तथा शाम को भुलमणी व गैर नृत्य खेलने के पश्चात दोनों रथ रवाना होकर घुमटा बाजार पहुंचेंगे जहां कोटडिय़ा मंदिर का रथ भण्डार होगा। जबकि घाटी मंदिर का रथ माणक चौक विश्राम करने के पश्चात वहां पर पुन:डाण्डिया नृत्य होंगे। रात्रि 1.30 बजे माणक चौक से रवाना होकर घाटी मंदिर में भण्डारण किया जाएगा। वहीं, फौज का बड़ला स्थित शामलाजी का उण्डा मंदिर से रथ रवाना होकर पुन:इसी मार्ग से होता हुआ गेपसागर की पाल पहुंचेगा, जहां पर डांडिया नृत्य खेले जाएंगे। सोमवार 16 सितम्बर दिनभर विश्राम के बाद रात्रि को डांडिया नृत्य के पश्चात रात्रि 11.30 बजे माणक चौक के लिए प्रस्थान करेगा। यहां भौर तक डांडिया नृत्य की धूम पर धर्म प्रेमी थिरकेंगे तथा शुभ मुहूर्त में उण्डा मंदिर के रथ का भण्डारण होगा। इसी के साथ तीन दिवसीय रथोत्सव सम्पन्न होंगे। रथोत्सव को लेकर व्यापक तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा हंै।

सागवाड़ा. पुनर्वास कालोनी में जैन समाज की ओर से रथोत्सव के तहत रविवार को दो रथ निकाले जाएंगे। समाज के कारी लाल जैन ने बताया कि दोपहर दो बजे संभवनाथ जैन मंदिर से एक रथ और विमलनाथ जैन मंदिर से दूसरे रथ की शोभायात्रा निकाली जाएगी। शाम को दोनों रथों का मिलन गणपति चौक पर होगा।

ओबरी. रथोत्सव मेले को लेकर जैन समाज की शुक्रवार को बैठक हुई। मेले के आयोजन को लेकर अलग-अलग व्यवस्था की जिम्मेदारी प्रतिनिधियों को दी। इसके साथ ही आगामी डेचा गांव में होने वाले प्रतिष्ठा महोत्सव पर भी विस्तृत चर्चा हुई। जैन समाज अध्यक्ष धर्मीलाल गोदावत, उपाध्यक्ष चंद्रकांत भगोरिया, अध्यक्ष कमल गांधी एवं नवयुवक मंडल के अध्यक्ष रोनक एस शाह, उपाध्यक्ष धर्मेंद्र पंचोली , सचिव विशाल शाह, महामंत्री मुकुल वी भूता के नेतृत्व में रथोत्सव व मेले की व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई।

धर्म समाज संस्था

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें