वागड़ी में बोले कलेक्टर- अजाण्यो आंदरा बराबर तो लगे ठहाके और बोले- ग्रामीण साहब नी रंगा अजाण्या

Dungarpur News - ग्राम पंचायत कराड़ा में कलक्टर की रात्रि चौपाल आत्मीय संवाद में बदल गई। शुरुआत में कलक्टर आलोक रंजन ने योजनाओं के...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:35 AM IST
Dungarpur News - rajasthan news collector said in wagdi ajaniyo andra was equal and laughed and said rural sahab ni ranga ajanya
ग्राम पंचायत कराड़ा में कलक्टर की रात्रि चौपाल आत्मीय संवाद में बदल गई। शुरुआत में कलक्टर आलोक रंजन ने योजनाओं के प्रति जानकार रहने का संदेश देते वागड़ी में कहा कि अजाण्यो आंदरा बराबर रे तो ग्रामीणों के ठहाके निकल पड़े और बोले साहब अमे नी रंगा अजाण्या। इसका हिन्दी मतलब था कि योजनाओं के प्रति जागरूक रहे और पूरा लाभ ले।

जनता ने भी जवाब में कहा कि जागरूक ही रहेंगे। रंजन ने प्रत्येक परिवेदना पर न केवल परिवादी से संवाद किया। जिला स्तर पर समाधान की स्थिति में सात दिनों में समाधान करने के लिए पाबंद किया। गिरदावर एवं पटवारी से फसल खराबा की जानकारी ली, उन्होंने लगभग सारी फसल के खराब होने से अवगत कराया। पटवारी को तत्काल रिपोर्ट बनाकर भेजने के निर्देश दिए। कृषकों से संवाद करते हुए खेती में नवाचार करने, जायद फसलों, पशुपालन, डेयरी, फलदान वृक्षों को लगाने तथा इनसे आय के स्त्रोत बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। कृषि उपनिदेशक से ग्रीन हाउस के बारे में जानकारी दिलवाई।

पालनहार प्रकरणों की तत्काल करें रिपोर्ट : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के पालनहार के छ: प्रकरणों में आवेदन में दस्तावेजों की कमी होने की जानकारी पर संबंधित अधिकारी को सभी प्रार्थियों से स्वयं संपर्क कर ई-मित्र पर जाकर समस्त प्रकरणों का निस्तारण करते हुए शुक्रवार शाम तक रिपोर्ट करने के लिए पाबंद किया गया। किसान सेवा केन्द्र पर योजनाओं की जानकारी नहीं मिल पाने से अवगत करवाया, तो कृषि उप निदेशक को प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए पांच दिनों में कार्य में सुधार करने के लिए पाबंद किया। पटवारी को भी मॉनिटरिंग के लिए निर्देश दिए। पांच दिन में सुधार नहीं होने, कोताही बरतने की स्थिति में कार्रवाई की जाएगी।

विद्यालय की सराहना, परिवादों पर कार्रवाई के निर्देश : राउमावि कराड़ा की स्वच्छता तथा प्रागंण के शेड से ढके होने पर कलक्टर ने सराहना की। अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त मकानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने, सड़कों का डामरीकरण कराने, भीखाभाई माही नहर की मरम्मत कराने, उपस्वास्थ्य केन्द्र खोलने, पेयजल की सुचारू आपूर्ति करवाने, राउमावि कराड़ा में कक्षा-कक्ष एवं परकोटा बनवाने, रामपुर में आंगनवाड़ी केन्द्र खालने, विद्युत लाईन हटवाने, पीएचसी भासौर में बेड़ उपलब्ध करवाने, गड़ा वासण से सरोदा सड़क निर्माण करवाने, धाणीफला प्राथमिक विद्यालय में परकोटा बनवाने, पारड़ा में सोमकमलाआम्बा से हो रही पेयजल आपूर्ति की टूटी पाइप लाइन की मरम्मत करवाने, श्मशान घाट के अधूरे कार्य को पूरा करवाने, नालियों की स्वीकृति करने, आंगनवाड़ी केन्द्रों की मरम्मत करने आदि परिवेदनाएं प्राप्त हुई। चौपाल के दौरान सरपंच राजेन्द्र कुमार, एसडीएम मांगीलाल, तहसीलदार मयूर आदि मौजूद थे।

सराेदा| रात्रि चौपाल में ग्रामीणाें को संबोधित करते कलेक्टर आलोक रंजन।

नवंबर की रात्रि चौपाल और जनसुनवाई कार्यक्रम जारी

डूंगरपुर. जिला कलक्टर आलोक रंजक की माह नवंबर की रात्रि चौपाल एवं जनसुनवाई कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। एक नवंबर को ग्राम पंचायत भेखारेड में, 8 नवंबर को ग्राम पंचायत घाटा का गांव में, 15 नवम्बर को ग्राम पंचायत बडग़ामा में, 22 नवम्बर को ग्राम पंचायत सुराता तथा 29 नवम्बर को ग्राम पंचायत नांदली सागोरा में रात्रि चौपाल एवं जनसुनवाई कार्यक्रम होगा। जिला कलक्टर आलोक रंजन ने बताया कि संबंधित विकास अधिकारी पंचायत समिति यह सुनिश्चित करावें कि यदि चौपाल स्थल राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय गांव से दूर अथवा असुविधाजनक हो तो अपने स्तर से उचित स्थल का चयन कर कार्यालय को अवगत कराए।

X
Dungarpur News - rajasthan news collector said in wagdi ajaniyo andra was equal and laughed and said rural sahab ni ranga ajanya
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना