दिव्यांग छात्र और छात्राओं के लिए कराई प्रतियोगिताएं, विजेताआंे को मिला सम्मान

Dungarpur News - विश्व दिव्यांगता दिवस पर मंगलवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने तपस मंदबुद्धि संस्था में शिविर लगाया...

Dec 04, 2019, 09:20 AM IST
विश्व दिव्यांगता दिवस पर मंगलवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने तपस मंदबुद्धि संस्था में शिविर लगाया गया।अध्यक्षता जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव अमित सहलोत ने की। उन्होंने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ के मार्गदर्शन में 3 दिसंबर 1991 से प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाया जाता है।

2011 की जनगणना के अनुसार भारत में कम से कम दो करोड़ से अधिक लोग किसी न किसी प्रकार से दिव्यांग हैं। इस दिवस का उद्देश्य समाज और विकास के सभी क्षेत्रों में दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देना है। सचिव द्वारा दिव्यांग छात्र-छात्राओं को जीवन में उन्नति करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया एवं बच्चों से उनकी परेशानियों के संबंध में बातचीत की। अच्छी सेहत और सम्मान पाने तथा जीवन में आगे बढऩे के लिये उन्हें सामान्य लोगों से कुछ सहायता की ज़रूरत है। लेकिन, आमतौर पर समाज में लोग उनकी सभी जरुरतों को नहीं जानते हैं।

शिविर में दिव्यांग छात्र-छात्राओं की खेलकूद प्रतियोगिता हुई और अव्वल रहने वालों को पुरस्कार दिए गए। इधर, भारत स्काउट व गाइड ने मंगलवा को विश्व दिव्यांग दिवस मनाया। सहायक राज्य संगठन आयुक्त स्काउट मंडल उदयपुर दिलीप कुमार माथुर ने विश्व दिव्यांग दिवस पर बालक-बालिकाओं को दिव्यांग के अधिकारों एवं उनके कर्तव्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सवाईसिंह ने स्काउट गाइड की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

डूंगरपुर. विश्व दिव्यांग दिवस पर तपस संस्थान की ओर निकाली रैली।

विजेता टीम के सदस्यों को प्रतिक चिह्न देकर सम्मानित करते अतिथि।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना