दीपावली तक पूरा होगा डूंगरपुर-अहमदाबाद रेल लाइन का काम

Dungarpur News - भास्कर संवाददाता | डूंगरपुर उदयपुर-हिम्मतनगर खंड के लिए बजट सत्र में 530 करोड़ रुपए की घोषणा ने अब इस परियोजना को...

Bhaskar News Network

Jul 15, 2019, 08:10 AM IST
Dungarpur News - rajasthan news dungarpur ahmedabad railway line work will be completed till diwali
भास्कर संवाददाता | डूंगरपुर

उदयपुर-हिम्मतनगर खंड के लिए बजट सत्र में 530 करोड़ रुपए की घोषणा ने अब इस परियोजना को पंख लगा दिए हैं। पश्चिमी रेलवे के सिविल विंग के अधिकारी आशीष गुप्ता ने बताया कि वेस्टन रेलवे की ओर से हिम्मतनगर से अहमदाबाद तक का कार्य मार्च में पूरा हो गया था।

हिम्मतनगर से करीब 25 किलोमीटर का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है। इसमें सबसे बड़ी बात है यह कि यहां पर 25 किमी. का रेलवे सैफ्टी कमीशन की ओर से प्रमाण पत्र भी मिल चुका है। यानी हिम्मतनगर से डूंगरपुर के मध्य कुल 95 किमी. की रेलवे दूरी है।

इसमें 25 किमी. तक का रेल चलाने का प्रमाण पत्र मिल चुका है। हिम्मतनगर से चलने पर पहला स्टेशन वीरावाड़ा और इसके बाद रायगढ़ रोड़ का काम हो चुका है। अब आगे से 70 किमी. में भी बताया जा रहा है कि लगभग कार्य हो चुका हैं।

डूंगरपुर-उदयपुर रेलवे लाइन में जावर के आगे सुरंग का कार्य वन विभाग की एनओसी के बाद अब शुरू हो चुका है। पर, इस कार्य में मोटे तौर पर एक साल से ज्यादा का वक्त और लगने की संभावना है। यानी इस दीपावली डूंगरपुर-अहमदाबाद का कार्य लगभग पूरा हो जाएगा। वहीं, उदयपुर-डूंगरपुर के लिए एक दीपावली का और इंतजार रहेगा।

डूंगरपुर। रेलवे स्टेशन डूंगरपुर में टीनशेड लगने के बाद निखरा स्वरुप।

रेलवे सैफ्टी की फाइल अजमेर डीआरएम ऑफिस पहुंची

डूंगरपुर से अहमदाबाद तक में 70 किमी. की लाईन का कार्य अजमेर डीआरएम ऑफिस पहुंच चुकी है। वहां से बारिश का मौसम खत्म होते हुए लोकल सैफ्टी टीम और इसके बाद रेलवे सैफ्टी कमीशन मुम्बई की टीम जांच करेंगी। इसमें 70 किमी. के पूर्ण कार्य का प्रमाण पत्र मिलने के बाद रेल का सफल संचालन हो सकेगा। जो अनुमानित दीपावली तक माना गया है।

रेलवे स्टेशन पर तैयारियां अंतिम चरण में

डूंगरपुर रेलवे स्टेशन की तैयारियां भी अंतिम चरण में है। यहां पर तीन प्लेटफार्म तैयार हो चुके है। इसके जाने के लिए पाथ वे और ओवरब्रिज भी हो चुके है। इसके अलावा सभी प्रकार के कंट्रोल यूनिट बनाने का कार्य शुरू हो चुका है। कंट्रोल यूनिट के अलावा पूरा परिसर में ग्रेनाइट, कोटा स्टोन और मार्बल फ्लोरिंग का काम खत्म हो चुका है। फ्लोरिंग के साथ ही यात्रियों के बैठने के लिए कुर्सियां और अन्य कार्य जोरों पर चल रहे है। लगभग दीपावली को मानते हुए इंटीरियर के काम, रंगरोगन के कार्य अंतिम दौर में चल रहे है।

रेलवे सैफ्टी प्रमाण पत्र मिलने के बाद दौड़ेगी ट्रेन

बारिश का मौसम खत्म होने के बाद रेलवे सैफ्टी प्रमाण पत्र का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद लगभग 100 से 150 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन का संचालन आसानी से होगा। इसके बाद सिविल शाखा का काम खत्म कर ट्रैफिक और लॉजिस्टिक शाखा की ओर से सर्वे कर ट्रेन संचालन का अनुमोदन होगा। इसके बाद डूंगरपुर से अहमदाबाद ट्रेन का संचालन शुरू होगा। हां, उदयपुर के लिए एक साल और इंतजार करना होगा।

X
Dungarpur News - rajasthan news dungarpur ahmedabad railway line work will be completed till diwali
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना