जिला अस्पताल में कैंसर रोगी व महिलाओं की महंगी जांच निशुल्क होगी

Dungarpur News - भास्कर संवाददाता | डूंगरपुर कैंसर व गायनिक की अनेक महंगी जांच अब जिला अस्पताल में ही नि:शुल्क की जा सकेगी।...

Dec 04, 2019, 09:21 AM IST
Dungarpur News - rajasthan news expensive screening of cancer patients and women in district hospital will be free
भास्कर संवाददाता | डूंगरपुर

कैंसर व गायनिक की अनेक महंगी जांच अब जिला अस्पताल में ही नि:शुल्क की जा सकेगी। राजस्थान सरकार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं क्रस्ना डायग्योस्टिक प्रा. लि. के संयुक्त गठबंधन से अब चालीस प्रकार की विभिन्न जांचे नि:शुल्क की जा सकेगी। इसमें कैंसर जांच के लिए एएफपी, सीए125, सीए19.9 व सीए15.3 तथा थायराइड में एफटी3, एफटी4 एवं महिलाओं की एफएसएच, एलएच की जांच को शामिल किया गया है।

पहले इन जांचों को कराने के लिए उदयपुर, गुजरात जाना पड़ता है। इनमें से कैंसर की अनेक जांचें तो अभी उदयपुर में भी शुरू नहीं हुई है। निजी पैथलैब पर इन जांचों की कीमत ढाई से तीन हजार रुपए तक है। लेकिन अब ये जांच जिला अस्पताल में ही शुरू कर दी है। जिला हॉस्पीटल की क्रस्ना डायग्नोस्टिक सेंटर के अनुसार पूर्व यहां 36 प्रकार की विभिन्न जांचें की जा रही थी लेकिन अब यहां कैंसर व महिला रोगियों की करीब पन्द्रह जांचों को भी शुरू किया गया है। पूर्व में महिला रोगियों को यह जांच निजी पैथलैब पर करानी पड़ रही थी खून की कमी से पीडि़त महिला-पुरुष के लिए फेराईटिन, फोलिक एसिट, बी 12 तथा कैंसर रोगी के लिए एएफपी, सीए125, सीए19.9, सीए15.3 की जांच शुरू कर दी है। इस व्यवस्थाओं से इन रोगों के मरीजों के साथ ही उनके परिजनों को भी राहत मिलेगी। अनावश्यक खर्च भी बचेगा।

जिला अस्पताल की लैब में सेंपल लेता कर्मचारी।

कैंसर के पांच नए मरीज और जुडे़, संख्या 252 पर पहुंची

वागड़ अंचल में यूं तो कैंसर मरीजों की संख्या करीब एक हजार पार है लेकिन अच्छे इलाज के लिए अहमदबाद, उदयपुर के स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के यहां ज्यादा पहुंचते हैं। ऐसे मरीज जो अपनी गरीबी के चलते महंगा इलाज लेने में असमर्थ है, वो ही जिला अस्पताल में अपना इलाज करा रहे हैं। नवम्बर के अंत तक कैंसर मरीजों की पंजीकृत संख्या 252 पहुंच गई है। जबकि इसमें पांच मरीज तो नवम्बर में ही पंजीकृत किए गए है। औसतन पांच मरीज कीमोथैरेपी व रूटीन चैकअप के लिए प्रतिदिन जिला अस्पताल पहुंचते हैं।

15 तरह की जांच सुविधाएं बढ़ाई है


X
Dungarpur News - rajasthan news expensive screening of cancer patients and women in district hospital will be free
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना