कितने भी अंक हो, आप उनसे प्यार करते हैं, यह एहसास जरूरी

Dungarpur News - पीपी एज्यूकेशन कॉ-ऑपरेटिव सोसायटी एवं रोटरी क्लब डूंगरपुर ने परीक्षा से पूर्व बच्चों के मानसिक तनाव को कम करने...

Feb 18, 2020, 08:21 AM IST
Dungarpur News - rajasthan news no matter how many points you love them it is important to realize

पीपी एज्यूकेशन कॉ-ऑपरेटिव सोसायटी एवं रोटरी क्लब डूंगरपुर ने परीक्षा से पूर्व बच्चों के मानसिक तनाव को कम करने के लिए एक खास पहल करते हुए अभिभावकों के नाम एक संदेश जारी किया है।

रोटरी क्लब अध्यक्ष प्रकाश पंचाल की ओर से अभिभावकों के नाम लिखे इस पत्र में अपील है कि परीक्षाएं बच्चों के सामान्य जीवन का एक हिस्सा है। अभिभावक परीक्षा को लेकर बच्चों पर अनावश्यक बोझ ना ड़ाले। सोमवार को मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी मणीलाल छगन एवं अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रकाश शर्मा के सानिध्य में जिले के सभी ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों की उपस्थिति में इस पत्र का विमोचन किया गया। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इस पहल की प्रशंसा की। विमोचन के बाद रोटरी अध्यक्ष प्रकाश पंचाल ने वरिष्ठ अभिभावक के रूप में पेंशनर समाज जिलाध्यक्ष भूवनेश्वर चौबीसा, नानूराम माली, दिनेश श्रीमाल, विनय शर्मा, सुरेश टेलर को संदेश की प्रति भेंट की। इस पत्र को शहर के सभी अभिभावकों तक पहुंचाया जाएगा।

बच्चों में परीक्षा का तनाव घटाने के लिए बनाया संदेश

प्रकाश पंचाल ने अभिभावकों के नाम जारी संदेश में कहा है कि परीक्षा में बैठने वाले उन छात्रों के बीच एक कलाकार भी है, जिसे गणित समझने की जरूरत
बहुत ज्यादा नहीं है।

एक उद्यमी भी है, जो इतिहास या अंग्रेजी साहित्य की परवाह नहीं करता है। एक संगीतकार भी है, जिसके लिए रसायन विज्ञान के अंक मायने नहीं रखते। एक एथलीट भी है, जिसकी शारीरिक दक्षता भौतिकी से अधिक महत्वपूर्ण है। यदि आपका बच्चा शीर्ष अंक प्राप्त करता है, तो यह बहुत ही अच्छा है। लेकिन अगर वह नहीं करता है, तो कृपया उनके आत्मविश्वास और गरिमा को उनसे दूर न करें। उन्हें इस बात के लिए प्रेरित करें कि, वे परीक्षा में श्रेष्ठ करने के लिए अपनी पूरी ईमानदार कोशिश करें, फिर चाहे उनका परिणाम कुछ भी रहें। उन्हें यह एहसास कराएं कि चाहे वे कितने ही अंक प्राप्त करें, आप उनसे प्यार करते हैं और आप उनकी तुलना किसी ओर से कभी नहीं करेंगे। निश्चित रूप से ऐसा व्यवहार उनका मनोबल बढ़ाएगा, साथ ही उन्हें श्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए भी प्रेरित करेगा।

पीपी एज्यूकेशन संस्थान अभिभावक के नाम संदेश जारी करते हुए।

X
Dungarpur News - rajasthan news no matter how many points you love them it is important to realize

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना