छात्रवृति की तिथि 30 सितंबर तक बढ़ी

Dungarpur News - राज्य सरकार द्वारा शाला दर्पण पर छात्रवृति मॉड्यूल की अंतिम तारीख 30 सितंबर कर दी है। इससे शिक्षकों के साथ बच्चों...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:56 AM IST
Bildi News - rajasthan news scholarship date extended to 30 september
राज्य सरकार द्वारा शाला दर्पण पर छात्रवृति मॉड्यूल की अंतिम तारीख 30 सितंबर कर दी है। इससे शिक्षकों के साथ बच्चों को भी राहत मिली है। राजकीय विद्यालयों में पेपर लेस छात्रवृति का कार्य शाला दर्पण पर चल रहा है, लेकिन भामाशाह की अनिवार्यता: के कारण सर्वर परेशानी चल रही थी। इसके कारण छात्रवृति का कार्य बाधित हो रहा था। निदेशक ने आदेश जारी कर अंतिम तिथि 30 सितंबर कर दी। अब छात्रवृति का काम शिक्षक आसानी कर सकेंगे। राजकीय उप्रावि व मावि तथा उमावि विद्यालयों में कक्षा 6 से 10 तक अध्ययनरत विद्यार्थियों को निजात पाने को लेकर पेपर लेस छात्रवृति पोर्टल प्रारंभ किया गया। ताकि विद्यार्थियों को इधर-उधर भटकना न पड़े। विद्यालय के आईडी व पासवर्ड से छात्रवृति का कार्य किया जाना है। लेकिन सर्वर नहीं चलने से छात्रवृति का कार्य अटक गया था और लगातार शिक्षक कम्प्यूटर पर दिन भर बैठे नजर आए। भास्कर ने छात्रवृति की अंतिम तिथि आज और छात्रों का भामाशाह में आधार अपडेट नहीं समाचार प्रकाशित होने के बाद विभाग हरकत में आया।





छात्रवृति को लेकर लगातार विभागीय अधिकारी व शिक्षकों ने जनसंपर्क बनाए रखा और आखिरकार विभाग ने अंतिम तिथि 30 सितंबर की गई है। विद्यालयों का कार्य अब भी अधूरा था वह विद्यार्थी के छात्रवृति का कार्य आसानी हो पाएगा।

नोटिस की चिंता थी- संस्थाप्रधानों ने बताया कि विभाग ने पहली बार उच्च प्राथमिक विद्यालयों को भी रमासा पोर्टल पर छात्रवृति से जोड़ दिया। विद्यालयों में विद्यालय स्तर पर पेपर लेस छात्रवृति का कार्य शाला दर्पण पर किया जाना था। जबकि प्रति वर्ष की भांति सूचना तैयार कर विभाग को अवगत कराया गया। ग्रामीण अंचल में लाइटों की समस्या से ऑन कार्य करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। समय पर काम नहीं हुआ तो विभाग द्वारा नोटिस जारी होने की चिता सता रही थी।

छात्रवृति के पात्र विद्यार्थी




व्यक्तियों के बच्चों के लिए पूर्व मैट्रिक छात्रवृति





सैनिकों के बच्चों की छात्रवृति


X
Bildi News - rajasthan news scholarship date extended to 30 september
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना