ठेकेदार ने खेतों में डाल दी मिट्‌टी, किसान परेशान

Dungarpur News - दोवडा पंचायत समिति के फलोज गांव में सोम कमला आंबा बांध से डूंगरपुर तक पेयजल पहुंचाने वाले ठेकेदारों ने मनमर्जी से...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:10 AM IST
Ganeshpur News - rajasthan news the contractor put the fields in the soil the farmer disturbed
दोवडा पंचायत समिति के फलोज गांव में सोम कमला आंबा बांध से डूंगरपुर तक पेयजल पहुंचाने वाले ठेकेदारों ने मनमर्जी से खेतों को खराब कर दिया। अब किसान मानसून सक्रिय होने के बाद खेतों में पहुंचे तो मिट्टी के ढेर देखकर परेशान हो गए। किसानों के लिए सबसे बड़ी दुविधा यह है कि खेतों को समतल कैसे किया जाएगा। इसके लिए पैसों का प्रबंध करना मुश्किल काम है। ठेकेदार ने अपनी मर्जी से किसानों के खेत के बीच पाइप लाइन डालकर मिट्टी का ढेर लगाकर छोड़ दिया। बुधवार को पहली बारिश होने से किसानों ने खेतों के हाल देखकर रोष व्यक्त किया हैं। किसान वल्लभराम पाटीदार ने बताया कि खेत में बड़े-बड़े मिट्टी के ढेर लगे हैं, वहां कई जगह हिटाची और जेसीबी के पहियों से गड्डे भी बन गए है। ठेकेदार इन गड्डों और मिट्टी के ढेर को छोड़ कर चले गए है। अब खेतों में जाने में एवं जुताई करने में काफी परेशानी हो रही है। जमीन ऊपर नीचे होने से खुदाई वाला जगह पर ट्रैक्टर एवं हेवी मशीनरी के मिट्टी में गड्ढे हो गए है। जेसीबी वाला करीब चार से पांच घटे के चार हजार से अधिक मांग रहा है। फलोज निवासी पूंजीलाल पाटीदार ने बताया कि ठेकेदार अपनी मनमर्जी से कार्य कर रहा है। वह किसानों की बात भी नहीं सुन रहा है। यहां के जनप्रतिनिधि वोट लेकर भूल चुके है।

हमने खेत को समतल करने के लिए कहा था लेकिन ठेकेदार उल्टा डराने आता है। एक माह में बुवाई करनी है। अब मिट्टी ढेर कहा ले जाकर रखे। राम लाल पाटीदार ने बताया कि रोड के किारे पाइप लाइन डाली गई थी। इस पर पिछले दो माह से जेसीबी से समतल नहीं किया गया। रोज दोवड़ा और डूंगरपुर आना पड़ता है। जहां पर रात और दिनभर धूल के गुबार उड़ते रहते है।

गणेशपुर। एक किसान के खेत में पाइपलाइन डालने के बाद जमा मिट्टी।

X
Ganeshpur News - rajasthan news the contractor put the fields in the soil the farmer disturbed
COMMENT