शहरी क्षेत्र में शराब की दुकान के साथ गोदाम अनिवार्य

Dungarpur News - इस बार अंग्रेजी शराब की दुकान के साथ एक गोदाम का प्रावधान किया है। गोदाम 100 मीटर की परिधि में होगा। इससे ठेकेदार को...

Feb 15, 2020, 08:21 AM IST
Dungarpur News - rajasthan news warehouse mandatory with liquor store in urban area

इस बार अंग्रेजी शराब की दुकान के साथ एक गोदाम का प्रावधान किया है। गोदाम 100 मीटर की परिधि में होगा। इससे ठेकेदार को माल रखने में जगह की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

पहले कंपोजिट ग्रुप की दुकान के लिए गोदाम का प्रावधान था, अब शहरी क्षेत्र की अंग्रेजी शराब की दुकान के लिए गोदाम को अनिवार्य कर दिया है। आबकारी अधिकारी महेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में शराब दुकान के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छु़क व्यक्ति आवेदन पत्र 27 फरवरी तक ऑनलाइन भर सकेंगे। इसके बाद अगले तीन दिन तक इसे आबकारी विभाग में जमा करवा सकेंगे। शराब की सभी दुकानों का आंवटन लॉटरी पद्धति के जरिए किया जाएगा। माना जा रहा है कि लॉटरी के बाद राज्य सरकार दो वर्ष के बंदोबस्त करने पर विचार कर सकती है। जिले में 26 कंपोजिट ग्रुप, 2 देशी ग्रुप, 10 अंग्रेजी शराब की दुकान के लिए लॉटरी प्रक्रिया होगी। बताया जा रहा है कि 10 लाख रुपए तक की दुकान के लिए 25 हजार रुपए आवेदन फीस व 10 लाख की राशि के अधिक कीमत की दुकान के लिए तीस हजार रुपए का आवेदन शुल्क भरना होगा।

शराब दुकान के लिए आवेदन के लिए डीडी, ईग्रास के अलावा ऑनलाइन भी भुगतान किया जा सकेगा। डीडी से भुगतान करने वाले को हार्ड कॉपी के साथ मूल डीडी तीन मार्च तक आबकारी कार्यालय में जमा कराना होगा। संभवतया सात मार्च को कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी के समक्ष लॉटरी के जरिए दुकानों का आंवटन किया जाएगा।

होटल, बार, रेस्टारेंट बार लाइसेंस नवीनीकरण की अंतिम तिथि 28 फरवरी : आबकारी विभाग के राजीवसिंह ने बताया कि होटल, बार, रेस्टारेंट बार के लाइसेंस नवीनीकरण की अंतिम तिथि 28 फरवरी रखी गई है। लाइसेंस धारियों की समस्याओं का सरलीकरण किया है। जिले मे दुकानों की संख्या नहीं बढ़ाई है। दुकान संचालन का समय भी गत वर्ष के समान रखा गया है। इस बार एमआरपी को राउंडअप किया जाएगा। खुल्ले पैसों को लेकर होने वाली कहासुनी से छुटकारा मिलेगा। इस बार देशी मदिरा पर अधिकतम व न्यूनतम मूल्य अंकित होगा।

इस वित्तीय वर्ष 177 करोड़ रुपए की शराब बिक्री तक पहुंचा आंकड़ा

वर्ष 2019-20 के लिए आबकारी विभाग को 226 करोड़ रुपए की शराब बिक्री का लक्ष्य मिला था। इसी के तहत अब तक 177 करोड़ रुपए के आंकड़े तक विभाग पहुंच गया है। वहीं वर्ष 2018-19 में आबकारी विभाग को 150 करोड़ रुपए का शराब का लक्ष्य मिला था। इस पर 172 करोड़ रुपए का लक्ष्य हासिल किया। इस बार अभी 49 करोड़ रुपए का लक्ष्य हासिल करना अभी शेष है।

शहर में अंग्रेजी शराब की दुकान।

X
Dungarpur News - rajasthan news warehouse mandatory with liquor store in urban area

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना