Hindi News »Rajasthan »Eklera» गेहूं आवंटन में गड़बड़ी, राशन के लिए भटक रहे उपभोक्ता

गेहूं आवंटन में गड़बड़ी, राशन के लिए भटक रहे उपभोक्ता

सरकार ने हर दुकान के लिए भरपूर आवंटन किया, लेकिन रसद विभाग ने मार्च माह में भी कहीं पर कम तो कहीं पर ज्यादा आवंटन कर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 12, 2018, 02:40 AM IST

सरकार ने हर दुकान के लिए भरपूर आवंटन किया, लेकिन रसद विभाग ने मार्च माह में भी कहीं पर कम तो कहीं पर ज्यादा आवंटन कर दिया। इसी का नतीजा है कि जहां दुकानों पर कम आवंटन होने से उपभोक्ता गेहूं और अन्य सामग्रियों के लिए भटक रहे हैं वहीं कुछ दुकानों को जरूरत से ज्यादा आवंटन होने से गेहूं की कालाबाजारी होने की संभावना बनी हुई है।

खाद्य विभाग के निर्देश है कि डीलरों को समान आवंटन किया जाए, लेकिन विभाग इस नियम का मखौल उड़ा रहा है। मार्च के लिए विभाग ने 5565 मीट्रिक टन का आवंटन किया। इसके बाद विभाग की ओर से उपआवंटन डीलर वाइज किया गया। इसमें अन्त्योदय राशनकार्ड और अन्य पात्र परिवारों के यूनिट वाइज गेहूं का आवंटन किया जाता है। हर माह कुछ दुकानों पर जरूरत से ज्यादा आवंटन किया जा रहा है तो कहीं पर कम आवंटन हो रहा है।

नियमों को दरकिनार कर डीलर के अनुसार दिया जा रहा गेहूं, कालाबाजारी का भी लगाया आरोप

इन उदाहरणों से समझिए कि किस तरह से होता है गड़बड़ियों का खेल

यहां जरूरत से ज्यादा आवंटन

पिड़ावा ब्लॉक के एफपीएस कोड 15534 डीलर के यहां पर 24 अन्त्योदय कार्ड हैं और अन्य पात्र परिवारों के 1226 यूनिट हैं। इस वार्ड में 69.70 क्विंटल गेहूं की जरूरत है, यहां मार्च माह में 81.18 क्विंटल गेहूं का आवंटन कर दिया। पिछला बकाया भी इस डीलर के पास है। इस तरह यहां पर 85.84 क्विंटल गेहूं मौजूद है।

अकलेरा ब्लॉक के एफपीएस कोड 7356 के राशन डीलर के पास 47 अंत्योदय राशन कार्ड हैं। इसके अलावा अन्य पात्र परिवारों के 1977 यूनिट हैं। इस दुकान पर 115.30 क्विंटल गेहूं की जरूरत है, लेकिन यहां पर 136.11 क्विंटल गेहूं का ही आवंटन किया गया।

यहां रहेंगे राशन से वंचित

पिड़ावा ब्लॉक के एफपीएस कोड 7485 केे यहां पर 16 अन्त्योदय कार्ड एवं अन्य पात्र परिवारों के 1246 यूनिट हैं। यहां पर 67.90 क्विंटल गेहूं की जरूरत है, लेकिन मार्च माह में इस डीलर को 63.02 क्विंटल गेहूं का ही आवंटन किया गया। इससे यहां पर करीब 25 राशन कार्डधारी गेहूं से वंचित रह जाएंगे।

डग ब्लॉक के एफपीएस कोड 7869 की राशन दुकान पर 43 अन्त्योदय कार्ड हैं। अन्य पात्र परिवारों के 2250 यूनिट हैं। यहां पर 127.55 क्विंटल गेहूं की जरूरत है, लेकिन मार्च माह में 120.79 क्विंटल गेहूं ही मिल गया। इससे यहां 35 राशन कार्डधारी वंचित रहेंगे।

कहीं कोई गड़बड़ी और अधिक या कम आवंटन जैसी बात है ही नहीं। आप इस प्रक्रिया को कार्यालय में आकर देख सकते हैं। - प्रतिभा देवठिया, जिला रसद अधिकारी, झालावाड़

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Eklera

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×