Hindi News »Rajasthan »Eklera» 372 छात्राएं -एक टाॅयलेट, भामाशाह सम्मान समारोह में छात्राओं ने बताई पीड़ा

372 छात्राएं -एक टाॅयलेट, भामाशाह सम्मान समारोह में छात्राओं ने बताई पीड़ा

राजकीय गर्ल्स सीनियर सैकंडरी स्कूल में गुरुवार को भामाशाह सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इसमें मुख्य अतिथि व...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 23, 2018, 02:45 AM IST

राजकीय गर्ल्स सीनियर सैकंडरी स्कूल में गुरुवार को भामाशाह सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इसमें मुख्य अतिथि व भामाशाह छगनसिंह गुर्जर, जनपद फूलचंद मीणा, कन्हैयालाल पालीवाल, कैलाश पालीवाल, वैद्य ओमप्रकाश शर्मा, बद्रीलाल कारपेंटर, रामदयाल सुतार एवं नन्हें खां का सम्मान किया गया। यहां भामाशाहों ने अन्य कई घोषणाएं भी की।

इस दौरान छात्राओं ने अतिथि भामाशाहों व अभिभावकों को स्कूल में होने वाली परेशानियां बताईं। छात्राओं ने कहा कि स्कूल परिसर में दो कक्षा-कक्षों का निर्माण कार्य धीमी गति से चलने के कारण स्कूल में परेशानियां बढ़ी हैं। इन कमरों के निर्माण से पूर्व स्कूल में छात्राओं के लिए बने टाॅयलेट तोड़ दिए गए। उनके स्थान पर न तो नए सुविधाघर बनाए जा सके और न ही कमरों का काम पूरा हो पाया। सौ-सौ छात्राओं को एक ही सेक्शन में बैठकर पढ़ाई करनी पड़ रही है। साथ ही परिसर में कक्षा 9-12 तक की 372 छात्राओं अध्ययन करती हैं। महज एक टाॅयलेट होने से छात्राओं को काफी परेशानी से गुजरना पड़ रहा है। पुराने टाॅयलेट के टूटने के बाद एक ही टाॅयलेट रह गया। शौचालय में छात्राओं की भीड़ लगी रहती है।

18 लाख की लागत से बनाए जा रहे दो कक्ष

स्कूल में रमसा द्वारा स्वीकृत 18 लाख रुपए की स्वीकृति से दो कक्षा-कक्षों का निर्माण करवाया जा रहा है। यह काम सितंबर 2017 में पूरा होना था, लेकिन विभागीय उदासीनता के चलते ठेकेदारों को समय पर भुगतान नहीं किए जाने से डेढ़ साल में भी अधूरा है। प्रिंसिपल संतोष मीणा ने बताया कि दोनों समस्याओं से उच्चाधिकारियों को अवगत करवा रखा है।

रटलाई. गर्ल्स सीनियर स्कूल में आयोजित भामाशाह सम्मान समारोह में उपस्थित छात्राएं।

रायपुर. सीनियर विद्यालय मे मंचासीन अतिथि।

उन्हैल. विदाई समारोह में उपस्थित विद्यार्थी व शिक्षक।

1 लाख से बनेगा मॉडल शौचालय:समस्या को गंभीरता से लेते हुए ग्राम पंचायत ने टीएफसी व एफएफसी मद से 1 लाख से माॅडल शौचालय निर्माण की घोषणा की। मौके पर ही जेईएन को बुलाकर इसका तखमीना भी तैयार करवाया। वहीं पूर्व सरपंच छगन सिंह ने डीईओ माध्यमिक से मोबाइल पर बात कर कक्षा-कक्षों के निर्माण शीघ्रता से करवाने की बात कही।

रायपुर. रा.सी.स्कूल गुरुवार को वार्षिकोत्सव व चरण पादुका कार्यक्रम आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि जन अभाव निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकिशन पाटीदार रहे। अध्यक्षता जिला प्रमुख टीना भील ने की। विशिष्ट अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष संजय जैन ताऊ, सरपंच हेमकंवर, प्रधान कन्हैयालाल पाटीदार, महामंत्री संजय वर्मा, मनीष पाटीदार, मंडल अध्यक्ष हुकम पाटीदार, पंचायत समिति सदस्य नाथूलाल टेलर, महामंत्री मांगीलाल गुर्जर, पूर्व जिलामंत्री भैरूलाल माली, मंडल उपाध्यक्ष महेश मिश्रा, राजेंद्र सिंह झाला, भाजपा नेता राकेश भील मौजूद रहे। भामाशाह भूपेंद्र भंसाली की ओर से स्कूल के 200 बच्चों को चरण पादुका वितरित की गई। पाटीदार ने स्कूल में विभिन्न कोष से सात कमरों के निर्माण की घोषणा की। 7 ग्राम पंचायतों में गौरव पथ के निर्माण की घोषणा की।

पिड़ावा. अभिवादन समारोह में उपस्थित छात्र-छात्राएं।

जावर. राजकीय विद्यालय में छात्रों के विदाई समारोह में प्रस्तुति देती छात्राऐं।

बोर्ड परीक्षार्थियों का विदाई समारोह

पिड़ावा. राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक स्कूल कोटड़ी में गुरुवार को आशीर्वाद एवं अभिवादन समारोह और भामाशाहों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। धीरजसिंह सिसोदिया ने अध्यक्षता की। प्रधानाचार्य नानूराम मेहर ने विचार व्यक्त किए। कांग्रेस ओबीसी प्रकोष्ठ के जिला सचिव दिनेश राठौर, कार्यवाहक थानाधिकारी रामकिशन मीणा, दिलीप देशपांडे, ममता शर्मा, रामेश्वर गोस्वामी सहित अन्य मौजूद रहे।

उन्हैल. राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक स्कूल में गुरुवार को बारहवीं के विद्यार्थियों को विदाई दी। स्कूल के व्याख्याता कमलेश कुमार मीणा ने बताया कि 11वीं के विद्यार्थियों ने 12वीं के विद्यार्थियों को विदाई दी। इस अवसर पर स्कूल के सभी शिक्षक मौजूद रहे। प्रधानाचार्य घनश्याम मीणा ने विदाई समारोह में 12वीं के छात्र-छात्राओं को अच्छे अंकों से बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण लाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर स्कूल के शिक्षक गंगाराम कांटिया, निरंजन मीणा, कैलाश चंद, शारीरिक शिक्षक चैन सिंह चारण, नरेंद्र सिंह, सत्यनारायण भारती, ओमप्रकाश पंवार, मुकेश कुमार, यश शर्मा, अध्यापिका ऋतुबाला निगम सहित अन्य मौजूद रहे।

जावर. रा.उ.मा.स्कूल जावर में 12 वीं के विद्यार्थियों को विदाई दी गई। इस अवसर पर प्रधानाचार्य जगदीश, कन्हैयालाल प्रजापति आदि मौजूद थे।

अकलेरा. रा. आदर्श उ. मा. स्कूल सरेड़ी में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। उप प्रधानाचार्य कालूराम मीणा ने बताया कि मुख्य अतिथि राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत के जिलाध्यक्ष पानाचंद मीणा रहे। अध्यक्षता हंसराज मीणा ने की। प्रधान बैजनाथ मीणा, मोरमबाई तंवर, प्रधानाचार्य रामलाल मीणा, डॉ. मुकेश मीणा, छीतरलाल, हीरालाल सहित अन्य ने विचार व्यक्त किए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Eklera

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×