अकलेरा

--Advertisement--

अटल सेवा केन्द्रों पर ई-मित्र प्लस की सुविधाएं शुरू

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ने अकलेरा पंचायत समिति की तीन ग्राम पंचायतों में ई-मित्र प्लस मशीन लगाने का...

Dainik Bhaskar

Feb 03, 2018, 02:45 AM IST
सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ने अकलेरा पंचायत समिति की तीन ग्राम पंचायतों में ई-मित्र प्लस मशीन लगाने का काम शुरू कर दिया है।

पंचायत समिति की सभी 31 ग्राम पंचायतों में ई-मित्र प्लस मशीन लगाई जाएंगी। जिसके माध्यम से ग्रामीणों को ई-मित्र की सभी बुनियादी सेवाएं आसानी से उपलब्ध होगी। इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। सभी अटल सेवा केन्द्रों पर मशीनों को लगाया जाएगा। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के सूचना सहायक अनूप कुमार मेघवाल ने बताया कि ई-मित्र प्लस, ई-मित्र कियोस्क की अगली पीढ़ी है जो कि एक सेल्फ सर्विस कियोस्क है जो कि एक एटीएम मशीन की तरह ही हर अटल सेवा केन्द्र पर लगाई जाएगी, जिसको संचालित करने के लिए अटल सेवा केन्द्र पर कार्यरत ई-मित्र कियोस्क के अधीन कार्यरत एक अन्य ऑपरेटर इस मशीन को संचालित करेगा तथा आमजन को भी इस मशीन पर काम कैसे करते है? यह सिखाएगा। ई-मित्र प्लस से सीधे ही आमजन नल, बिजली, टेलीफोन सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं के बिल भर सकेंगे। साथ ही डिजीटल प्रमाण-पत्र भी हाथों हाथ हार्डकॉपी में ई-मित्र प्लस के जरिए प्राप्त किए जा सकेंगे। इन ई-मित्र प्लस में एक ओर डिजीटल भुगतान जैसे एटीएम कार्ड स्वेपिंग अथवा कार्ड एवं सीवीवी नंबर डालकर भुगतान भी किया जा सकेगा तो दूसरी ओर नगद राशि नोट के रूप में भी सीधे जमा की जा सकेगी। प्रार्थी के सामने प्रदर्शित होगा कि उसे कितनी राशि का भुगतान किया जाएगा।

साथ ही ई-मित्र प्लस एक आधुनिक कम्प्यूटर की तरह भी कार्य करेगा। इसमें 32 इंच मॉनीटर के साथ-साथ, वेब कैमरा, स्पीकर्स, मैटेलिक की-बोर्ड, बायोमेट्रिक डिवाइस आदि उपकरण भी होंगे। इससे की राज्य स्तर से लेकर ब्लाॅक स्तर तक के अधिकारी सॉफ्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त ग्राम पंचायतों की लाइव स्थिति जान सकेंगे। आमजन इस मशीन से नगद राशि निकाल भी सकेंगे। साथ ही जमा भी कर सकेंगे।


राहत की खबर

पंचायत समिति के सभी अटल सेवा केन्द्रों में लगेगी ई-मित्र प्लस मशीन, नकदी निकाल और जमा दोनों करा सकेंगे ग्रामीण

X
Click to listen..