• Hindi News
  • Rajasthan
  • Eklera
  • उद्योग मेला रोजगार उपलब्ध कराने का माध्यम बनेगा: पाटीदार
--Advertisement--

उद्योग मेला रोजगार उपलब्ध कराने का माध्यम बनेगा: पाटीदार

Dainik Bhaskar

Feb 11, 2018, 03:00 AM IST

Eklera News - राज्य जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार ने जिला मुख्यालय स्थित प्रवीण शर्मा क्रिकेट...

उद्योग मेला रोजगार उपलब्ध कराने का माध्यम बनेगा: पाटीदार
राज्य जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार ने जिला मुख्यालय स्थित प्रवीण शर्मा क्रिकेट ग्राउंड पर झालावाड़ उद्योग मेले का विधिवत फीता काटकर उद्‌घाटन किया। इस दौरान अतिथियों ने मेले में लगी स्टॉलों का अवलोकन किया गया और चाइल्ड लाइन झालावाड़, बाल श्रम के विरुद्ध चलाए जा रहे हस्ताक्षर अभियान के लिए लगाए गए केनवास पर अतिथियों द्वारा हस्ताक्षर भी किए। समारोह में संबोधित करते हुए श्रीकृष्ण पाटीदार ने कहा कि रोजगार व्यक्ति की महत्ती आवश्यकता है। उद्योग होंगे तो ही रोजगार मिलेगा। यह उद्योग मेला बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने का भी माध्यम बनेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालावाड़ के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पित्ती ग्रुप की स्थापना की और इसकी दूसरी यूनिट भी अकलेरा में शीघ्र ही शुरू होने वाली है। उन्होंने कहा कि कोटा स्टोन जिले के उद्योग में बड़ी महत्ता रखता है उस पर पूर्व में 28 प्रतिशत टैक्स वसूले जाने के कारण यह उद्योग धंधा धीरे-धीरे अवनति के कगार पर था, लेकिन राज्य सरकार ने इस टैक्स को 28 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर इस उद्योग को पुनः विकास की पटरी पर लाने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला प्रमुख टीना कुमारी भील ने कहा कि उद्योग मेले छोटे उद्यमियों और हस्तशिल्पियों के साथ-साथ आमजन को एक छत के नीचे सभी प्रकार के घरेलू उत्पादन प्राप्त करने का अनूठा मंच है।

समारोह में कलेक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि शहरवासी जब अपने परिवार सहित मेले में खरीददारी और सैर सपाटे के बाद जब आनन्द का अनुभव करेंगे तो निश्चित रूप से जिले का हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि मेले में मनोरंजन के साथ-साथ राजीविका, आरएसएलडीसी, बैंक लिटरेसी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आमजन को विभिन्न जानकारियां देने के लिए कार्यशालाएं आयोजित की जाएगी। समारोह में भाजपा जिलाध्यक्ष संजय जैन ताऊ ने कहा कि यह मेला उद्योगों को विकसित करने के सपने को साकार करने की दिशा में उठाया गया बड़ा कदम है। इससे स्थानीय उद्यमियों के साथ-साथ प्रदेश के अन्य जिलों व राज्यों के उत्पादों को भी विपणन का मंच इस मेले के माध्यम से मिलेगा। उन्होंने कहा कि आरएसएलडी द्वारा आयोजित कार्यशाला के माध्यम से युवा रोजगार की ओर अग्रसर हो सकेंगे।

एडीएम भवानी सिंह पालावत ने उद्योग मेले का परिचय दिया। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक राजेश नंदन ने आभार व्यक्त करते हुए बताया कि मेले में करीब 132 स्टॉलें स्थापित की गई है। आमजन अधिक से अधिक संख्या में अपने परिजनों के साथ इस 9 दिवसीय मेले में पधार कर यहां मिलने वाले उत्पादों का लाभ उठाएं। इस मौके पर एसपी आनन्द शर्मा, सीईओ बीएल मीणा, महिला आयोग की सदस्य अरुणा मीणा, उपखण्ड अधिकारी पीसी रैगर, जिला परिषद सदस्य संजय वर्मा सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन गोपाल कृष्ण दुबे ने किया।

झालावाड़. उद्योग मेले के उद्धाटन समारोह में उपस्थित जनसमूह।

झालावाड़. उद्योग मेले के उद्धाटन समारोह में मंचासीन अतिथि।

X
उद्योग मेला रोजगार उपलब्ध कराने का माध्यम बनेगा: पाटीदार
Astrology

Recommended

Click to listen..