• Hindi News
  • Rajasthan
  • Eklera
  • अधिकारियों को मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश: कलेक्टर
--Advertisement--

अधिकारियों को मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश: कलेक्टर

Dainik Bhaskar

Mar 28, 2018, 03:50 AM IST

Eklera News - राजस्व अधिकारियों की मासिक बैठक मंगलवार को कलेक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय स्थित...

अधिकारियों को मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश: कलेक्टर
राजस्व अधिकारियों की मासिक बैठक मंगलवार को कलेक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय स्थित सभागार में हुई। बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि जिले में आने वाले मानसून से होने वाली संभावित अतिवृष्टि एवं बाढ़ से होने वाले नुकसान से बचने के लिए सभी विभागाध्यक्षों बाढ़ कंटेंजेंसी प्लान को अपडेट कर 20 अप्रैल तक कलेक्टर कार्यालय में भिजवाया जाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने सभी एसडीएम, तहसीलदारों तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे जिला स्तर पर स्थापित आपदा प्रबंधन केन्द्र मुख्य बाढ़ नियंत्रण कक्ष होने के साथ-साथ अपने कार्यालय में भी 15 जून तक बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित कर 24 घंटे संचालित किया जाना सुनिश्चित करेंगे। बैठक के दौरान गत 18 मार्च को अकलेरा में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित मेगा विधिक चेतना एवं जनकल्याण शिविर में सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए सीएमएचओ डॉ. साजिद खान, एसडीएम अश्विन के पंवार, विकास अधिकारी रामनिवास को प्रशंसनीय पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ-साथ जिला स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों उद्यान विभाग के सहायक निदेशक एनबी मालव, जीएम डीआईसी राजेश नंदन, केवीके के कृषि वैज्ञानिक डॉ. रामराज मीणा सहित एसआरजी अस्पताल के कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया। कलेक्टर ने बैठक के दौरान सभी उपखण्ड अधिकारियों एसडीएम को निर्देशित किया कि वे परिवार कल्याण के क्षेत्र में जिले को प्रथम स्थान दिलाने के लिए सीएमएचओ तथा अपने क्षेत्र के बीसीएमओ के साथ मिलकर सामंजस्य के साथ काम करें। उन्होंने एक मई को विश्व श्रमिक दिवस के अवसर पर सभी उपखंडों में श्रमिकों को टूल किट वितरित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने जन्म-मृत्यु तथा विवाह पंजीयन के कार्य में भी प्रगति लाने के निर्देश सभी एसडीएम को किए। उन्होंने सामूहिक विवाह सम्मेलन में विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र उसी दिन प्रदान करने जैसी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारी को दिए।

बालिका छात्रावासों में टेबल टेनिस के लिए देंगे किट

सभी बालिका छात्रावासों में टेबल टेनिस तथा संपूर्ण किट डीएमएफटी फंड से उपलब्ध कराने के निर्देश भी संबंधित अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने सभी नगर पालिका क्षेत्रों में 14 अप्रेल, अम्बेडकर जयंती के अवसर पर अम्बेडकर भवन, सामुदायिक शौचालय, कब्रिस्तान व श्मशान घाट का शिलान्यास करवाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को प्रदान किए हैं। लाइट्स सॉफ्टेवयर पर केस से संबंधित सूचनाएं नियमित रूप से ऑनलाइन अपडेट करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों के साथ-साथ अन्य अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि वे समय प्रबंधन एवं मानवीय प्रबंधन के साथ बेहतर कार्य करें और संवेदनशील प्रशासनिक अधिकारी बनकर आमजन के जनकल्याण से जुडे़ कार्यों को व्यवहारिकता से करें। कलेक्टर ने सुरक्षा की दृष्टि से आगामी मानसून के दौरान आवश्यक उपकरणों के साथ किसी भी आपदा के दौरान मुस्तैदी से तैयार रहने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिया, रपट आदि स्थानों पर साइनेज बोर्ड लगाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। इस दौरान एसपी आनन्द शर्मा, एडीएम भवानी सिंह पालावत, सीईओ बीएल मीणा, एसडीएम पीसी रैगर, नगर परिषद आयुक्त राजेन्द्र सिंह चारण, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता आरएस झंवर सहित उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी आदि अधिकारीगण उपस्थित थे।

X
अधिकारियों को मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश: कलेक्टर
Astrology

Recommended

Click to listen..