• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Eklera News
  • टापरी के नीचे 6 फीट गड्‌ढे में अवैध ट्रांसफार्मर रख कर रहा था बिजली चोरी
--Advertisement--

टापरी के नीचे 6 फीट गड्‌ढे में अवैध ट्रांसफार्मर रख कर रहा था बिजली चोरी

झालावाड़. खेत में गड्‌ढा कर ढक रखा अवैध ट्रांसफार्मर। झालावाड़|जयपुर डिस्कॉम के एसी व एक्सईएन को मिली अवैध...

Dainik Bhaskar

Jan 18, 2018, 03:55 AM IST
झालावाड़. खेत में गड्‌ढा कर ढक रखा अवैध ट्रांसफार्मर।

झालावाड़|जयपुर डिस्कॉम के एसी व एक्सईएन को मिली अवैध ट्रांसफार्मर से बिजली चोरी की शिकायत पर अकलेरा एईएन सतर्कता झालावाड़, अकलेरा, विद्युत निरोधक पुलिया थाना झालावाड़ के साथ बुधवार को ग्राम गोरियाखेड़ा के माल में कार्रवाई करते हुए सिंगल फेज के दो अवैध ट्रांसफार्मर व चुरेलिया गांव से एक ट्रांसफार्मर जब्त किया गया।

वहीं चार जगह ट्रांसफार्मर नष्ट किए गए। एईएन कुलदीप सिंह ने बताया कि गोरियाखेड़ा के माल में विद्युत चोरी करने वालों ने नए अंदाज में बिजली चोरी कर रहे थे। एक खेत के बीच में एक टापरी बना कर उसके अंदर ज़मीन में 6 फीट का गड्ढा करके ज़मीन के अंदर ट्रांसफार्मर लगा रखा था और उसके ऊपर लकड़ियां और पत्थर जमा रखे थे। जिससे किसी को शक नहीं हो पाए और कभी कोई भी नहीं पकड़ पाए। जिसे पकड़कर ट्रांसफार्मर को जब्त किया गया। इसी प्रकार चुरेलिया गांव में भी रामनरेश गूजर, गोकुल प्रसाद द्वारा अवैध सिंगल फेज ट्रांसफार्मर नदी पर लगा कर विद्युत चोरी की जा रही थी जिसकी शिकायत प्राप्त हुई थी। जांच करने पर मौके से सिंगल फेज अवैध ट्रांसफार्मर जब्त किया गया। अन्य चार जगह की शिकायतें झूठी मिली, वहां कोई ट्रांसफार्मर नहीं मिले।

20 हजार से ज्यादा बकाया पर कनेक्शन काटे

एईएन ने बताया कि अकलेरा शहर में पुराना बकाया वसूलने वाली टीम ने करवाई करते हुए 8 कनेक्शन काट दिए। वसूली टीम द्वारा 20 हजार से ज्यादा बकाया वाले 6 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटने के दौरान है मौके पर 65 हजार जमा करवाए और बाकी द्वारा बकाया राशि का चेक दिया गया।

3 लोगों की जा चुकी जान

11 केवी लाइन से बिजली चोरी नहीं करने के बारे में कई लोगों की समझाइश की गई। इसके बाद भी 11 केवी लाइन पर आंकड़े लगाकर अवैध ट्रांसफॉर्मर से विद्युत चोरी करने वाले व्यक्ति नहीं मान रहे। पिछले माह भी विद्युत चोरी के प्रयास में तीन व्यक्ति अपनी जान गवा चुके हैं।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..