Home | Rajasthan | Eklera | सुरक्षित मातृत्व दिवस पर 1438 गर्भवतियों का स्वास्थ्य जांचा

सुरक्षित मातृत्व दिवस पर 1438 गर्भवतियों का स्वास्थ्य जांचा

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस पर शुक्रवार को प्रसव पूर्व गर्भवती महिलाओं का जिले के सरकारी अस्पतालों में...

Bhaskar News Network| Last Modified - Mar 10, 2018, 04:00 AM IST

सुरक्षित मातृत्व दिवस पर 1438 गर्भवतियों का स्वास्थ्य जांचा
सुरक्षित मातृत्व दिवस पर 1438 गर्भवतियों का स्वास्थ्य जांचा
प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस पर शुक्रवार को प्रसव पूर्व गर्भवती महिलाओं का जिले के सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य परीक्षण कर निशुल्क जांचे की। जिला अस्पताल, सीएचसी व पीएचसी पर 1438 गर्भवती महिलाओं को जांच कर परामर्श दिया गया।

केंद्र सरकार ने प्रत्येक गर्भवती महिला को गुणवत्तायुक्त प्रसव पूर्व जांच सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक माह में एक दिन अभियान के रूप में सेवाएंं प्रदान की जा रही है। जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला चिकित्सालय एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस अभियान आयोजित किया गया। यह सेवाएं स्वास्थ्य संस्थान पर दी जा रही नियमित प्रसव पूर्व सेवाओं के अतिरिक्त है। अभियान के दौरान आवश्यक रूप से चिकित्सक अथवा स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ द्वारा दी गई। सुबह 9 से 3 बजे तक गर्भवती महिलाओं को गुणवत्तायुक्त प्रसव पूर्व जांच सेवाएं प्रदान की गई। निजी चिकित्सालय के चिकित्सक भी प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस अभियान के तहत अपनी सेवाए दी। सीएमएचओ डाॅ. साजिद खान ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस पर जिले की 1438 गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई। हाई रिस्क प्रेगनेंसी वाली गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त खुराक व देखभाल सलाह दी गई।

अकलेरा. प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पचोला पर हुआ। केंद्र प्रभारी ओमप्रकाश मीणा ने बताया की उपकेंद्र गुलखेड़ी, मानपुरा गुजरान, अमृतखेड़ी, दहीखेड़ा की करीब 42 गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य जांचा गया। उनकी ब्लड ग्रुप शुगर यूरीन की जांच की गई। गर्भवती महिलाओं को आयरन फोलिक एसिड की दवाई निशुल्क वितरित की गई। गर्भवती महिलाओं को एनीमिया तथा कुपोषण से बचने के लिए उचित हरी सब्जियों के सेवन के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित मातृत्व संबंधी पुस्तिका का वितरण किया गया।

मनोहरथाना. प्रधान मंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कामखेड़ा पर किया गया। केंद्र प्रभारी मुकेश मीणा ने बताया कि खजूरी बंदाजागीर, खुरी, कुजरा सहित आसपास के सभी गांव की करीब 65 गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की गई। इसमें महिलाओं को आयरन फोलिक एसिड की दवाई निशुल्क वितरित की गई। गर्भवती महिलाओं को एनीमिया तथा कुपोषण से बचने के लिए उचित हरी सब्जियां के लिए प्रेरित किया गया।

अभियान

प्रसव पूर्व गर्भवती महिलाओं का जिले के सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य परीक्षण कर निशुल्क जांचें की

मनोहरथाना. कामखेड़ा में मातृत्व दिवस पर गर्भवती महिलाओं की जांच करते हुए।

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now