• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Gangapur News
  • सिंहपुरा गांव के सभी हैंडपंप सूख गए एक कुआं बुझा रहा लोगों की प्यास
--Advertisement--

सिंहपुरा गांव के सभी हैंडपंप सूख गए एक कुआं बुझा रहा लोगों की प्यास

सिंहपुरा गांव में जल संकट से लोग परेशान हैं। ग्रामीण रोशन सिंह बड़वा ने बताया कि लोगों को पीने के पानी की व्यवस्था...

Dainik Bhaskar

May 12, 2018, 03:50 AM IST
सिंहपुरा गांव के सभी हैंडपंप सूख गए एक कुआं बुझा रहा लोगों की प्यास
सिंहपुरा गांव में जल संकट से लोग परेशान हैं। ग्रामीण रोशन सिंह बड़वा ने बताया कि लोगों को पीने के पानी की व्यवस्था के लिए भटकना पड़ रहा है। महिलाएं आसपास के कुओं पर पानी लेने पहुंच रही हैं। गांव के हैंडपंप सूख गए हैं। ट्यूबवैल का पानी खारा हो चुका है। जिससे समस्या गंभीर हो गई है। दिनभर महिलाएं पानी की तलाश में भटकती रहती हैं। गांव के अंबालाल जाट के कुएं पर लोग पानी भरने पहुंच रहे हैं। पूरा गांव इसी व्यवस्था पर निर्भर है। ग्रामीण रतन सिंह, दशरथ सिंह, जीतमल जाट, भंवर लाल जाट ने समस्या समाधान के लिए पंचायत एवं विधायक को अवगत कराया। विधायक ने नई ट्यूबवैल खुदवाने का आश्वासन दिया, लेकिन समाधान नहीं हो सका। ग्रामीण करण सिंह ने बताया कि प्रशासन प्रतिदिन दो टैंकर भी सप्लाई करा दे तो समाधान हो सकता है।

धनपुरा में एक मात्र हैंडपंप भी खराब

गुलाबपुरा |
गांवों में 50 फीसदी पेयजल व्यवस्था हैंडपंप पर निर्भर है। धनपुरा गांव में मीठे पानी का एकमात्र हैंडपंप है जो भी 20 दिन से खराब है। ग्रामीण जल संकट का सामना कर रहे हैं। पानी में टीडीएस की मात्रा अधिक होने पर हैंडपंपों का पानी पीने योग्य नहीं रहता है। धनपुरा के ईश्वर जाट ने बताया कि श्मशान के पास हैंडपंप है। जिसमें मीठा पानी है। यह खराब हो गया है, जिसे ठीक नहीं किया जा रहा है। लोगों को टैंकर मंगवाने पड़ रहे हैं। धनपुरा गांव की आबादी 1500 से अधिक है। गांव में एक सरकारी कुआं है, लेकिन वह भी पांच माह से सूखा है। जलदाय विभाग के सहायक अभियंता एके गुप्ता ने बताया कि क्षेत्र में 1133 हैंडपंप हैं। उसमें 17 हैंडपंप खराब है। हमने मिस्त्रियों की टीम लगा रखी है।

भील बस्ती को नहीं मिल रहा चंबल का पानी

कोठियां | कोठियां के वार्ड 6 भील बस्ती के लोगों को 10 दिन से चंबल का पानी नहीं मिल रहा है। जलदाय विभाग ने टूटी पाइप लाइन अब तक ठीक नहीं कराई है। इससे भील बस्ती के लोगों को जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। वार्डपंच महावीर प्रसाद ने बताया कि कई बार विभाग को बता दिया गया, लेकिन समाधान नहीं हुआ। 10 दिन से लोगों को चंबल का पानी नहीं मिल रहा है, जबकि गांव के अन्य हिस्सों में चंबल का पानी पहुंच रहा है। वार्डपंच महावीर ने चेतावनी दी कि जल्द भील बस्ती की लाइन की मरम्मत नहीं कराई गई तो आंदोलन किया जाएगा। जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता संजय रावत ने बताया कि शनिवार तक लाइन को जोड़कर भील बस्ती में जलापूर्ति शुरू कराई जाएगी।

सिंहपुरा गांव के सभी हैंडपंप सूख गए एक कुआं बुझा रहा लोगों की प्यास
X
सिंहपुरा गांव के सभी हैंडपंप सूख गए एक कुआं बुझा रहा लोगों की प्यास
सिंहपुरा गांव के सभी हैंडपंप सूख गए एक कुआं बुझा रहा लोगों की प्यास
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..