• Home
  • Rajasthan News
  • Gangapur News
  • रायथलियास बांध सूखा, 10 दिन में मिल रहा पानी, टैंकरों से सप्लाई शुरू नहीं
--Advertisement--

रायथलियास बांध सूखा, 10 दिन में मिल रहा पानी, टैंकरों से सप्लाई शुरू नहीं

प्रमुख जलस्रोत रायथलियास बांध सूख गया। अब गंगापुर में जल संकट गहरा गया। कस्बे में जलापूर्ति का अंतराल बढ़कर 10 दिन...

Danik Bhaskar | May 15, 2018, 03:55 AM IST
प्रमुख जलस्रोत रायथलियास बांध सूख गया। अब गंगापुर में जल संकट गहरा गया। कस्बे में जलापूर्ति का अंतराल बढ़कर 10 दिन हो गया है। जलदाय विभाग के पास वैकल्पिक व्यवस्था भी नहीं है। अब तक टैंकरों से सप्लाई शुरू नहीं हो पाई है। टैंकरों से सप्लाई के लिए विभाग टेंडर प्रक्रिया भी पूरी नहीं कर पाया है। इससे लोगों को पीने के पानी की तलाश में भटकना पड़ रहा है। जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता गणेश वर्मा ने बताया कि रायथलियास बांध सूख गया है। इससे इसमें खोदे गए विभाग के कुएं भी जवाब दे चुके हैं। बांध के पेटे में विभाग ने 9 कुएं खुदवाए। इनमें से 7 कुएं सूख गए। दो कुओं में कुछ पानी है, लेकिन पर्याप्त नहीं है। दोनों कुओं से रोजाना सिर्फ डेढ़ से दो घंटे मोटर चलाकर कुछ पानी लिया जा रहा है।



कनिष्ठ अभियंता गणेश वर्मा ने बताया कि गंगापुर शहर के लिए रोज 14 लाख लीटर पानी की आवश्यकता है। इतना पानी मिले तो हम 72 घंटे के अंतराल में जलापूर्ति कर सकते हैं। अभी सिर्फ प्रतिदिन दो लाख लीटर पानी ही मिल रहा है। इस कारण जलापूर्ति का अंतराल 10 दिन तक पहुंच गया है।


गंगापुर. सूखा पड़ा रायथलियास बांध।

ढेलाणा में दो महीने से जल संकट, बैलगाड़ी में पानी लेकर आ रहे लोग

कोटड़ी | ढ़ेलाणा गांव में 2 महीने से जल संकट है। ग्रामीण पेयजल के लिए परेशान हो रहे हैं। ग्रामीण सांवरमल वैष्णव ने बताया कि ढ़ेलाणा गांव में लोग पीने के पानी के लिए भटकने को मजबूर हैं। गांव में चंबल परियोजना के तहत लगाए गए पॉइंट बेकार पड़े हैं। चंबल प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों को कई बार अवगत कराया गया, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। गांवों में टैंकरों से पानी की सप्लाई की जा रही हैं, लेकिन यहां न तो टैंकर पहुंचता है और न ही पानी पहुंच पा रहा है। ग्रामीण टैंकर मंगवाने को मजबूर हैं। लोग प्रतिदिन बैलगाड़ी से कुओं पर जाकर पानी लेकर आ रहे हैं। ग्रामीण लक्ष्मण जाट, दिनेश जाट, श्याम लाल जाट, किशन सिंह, सांवरमल दरोगा, देवराज सिंह, बहादुर सिंह ने जल्द समस्या का समाधान करने की मांग की है।