12वीं कॉमर्स-साइंस के परीक्षार्थी 25 मई तक कर सकेंगे संवीक्षा आवेदन

Gangapur News - नगर संवाददाता | गंगापुर सिटी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12वीं साइंस और कॉमर्स परिणाम के साथ ही बोर्ड...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:01 AM IST
Gangapur News - rajasthan news 12 th commerce science test taker can be scrutinized by may 25
नगर संवाददाता | गंगापुर सिटी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12वीं साइंस और कॉमर्स परिणाम के साथ ही बोर्ड प्रशासन ने संवीक्षा आवेदन के लिए भी निर्देश जारी किए हैं। विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम घोषित होने की तारीख से 10 दिन के अंदर संवीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने निर्देश जारी कर बताया कि बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए सभी परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम घोषणा की तारीख के 10 दिन में बिना बिलंब शुल्क के संवीक्षा आवेदन कर सकते हैं। इसके आगे 5 दिनों तक विलंब शुल्क सहित उत्तर पुस्तिका की संवीक्षा कराने और संवीक्षा के बाद स्कैन कॉपी लेने के लिए बोर्ड वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। इस हिसाब से 12वीं साइंस और कॉमर्स के लिए निर्धारित शुल्क सहित बिना विलंब शुल्क के 25 मई तक आवेदन किया जा सकता है। वहीं इसके बाद विलंब शुल्क के साथ 30 मई तक ई-मित्र कियोस्क से अथवा बोर्ड वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अवलोकन के 10 दिन तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

सीधे आवेदन करने पर शुल्क नेट बैंकिंग, डेबिट-क्रेडिट कार्ड से और ई-मित्र से आवेदन करने पर शुल्क और निर्धारित सेवा शुल्क ई-मित्र पर जमा कराना होगा। संवीक्षा में उत्तर पुस्तिका में प्रदत्त अंकों के योग में भिन्नता, अंदर बाहर (केजिंग) में भिन्नता, किसी प्रश्न में अंक नहीं दिए गए हो या उत्तर पुस्तिका, अंकतालिका में प्रदत्त अंकों में भिन्नता सहित अन्य त्रुटियों के समाधान करने के लिए की जाती है। आखिरी तारीख तक प्राप्त सभी आवेदनों को क्रमबद्ध/पंजीकरण करके परीक्षार्थी के प्रार्थना पत्र में अंकित मोबाइल पर पंजीकरण और आवेदित विषयों की सूचना आखिरी तारीख के बाद दी जाएगी। उत्तर पुस्तिका के अवलोकन के बाद संवीक्षा नियमांतर्गत कोई आपत्ति हो तो 10 दिन में ई-मित्र या सीधे आवेदन पत्र भरकर, प्रमाण संलग्न कर निर्धारित शुल्क 100 रुपए के साथ ऑनलाइन आपत्ति दर्ज कर सकते हैं।

X
Gangapur News - rajasthan news 12 th commerce science test taker can be scrutinized by may 25
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना