बामनवास : बढ़ रहे त्वचा रोगों के मरीज

Gangapur News - राजकीय चिकित्सालय में इन दिनों त्वचा संबंधित रोगों के उपचार के लिए आने वाले मरीजों की तादात निरंतर बढ़ती जा रही...

Nov 18, 2019, 06:56 AM IST
Bamanwas News - rajasthan news bamnwas patients of increasing skin diseases
राजकीय चिकित्सालय में इन दिनों त्वचा संबंधित रोगों के उपचार के लिए आने वाले मरीजों की तादात निरंतर बढ़ती जा रही है। चिकित्सालय में आने वाले 25 प्रतिशत मरीज इस समय त्वचा से संबंधित रोग के उपचार के लिए आ रहे हैं। आंतरी क्षेत्र सहित आसपास के गांवों में फंगस इंफेक्शन तेजी से फैल रहा है, जिसके चलते त्वचा पर दाद की तरह फुंसियां हो जाती है तथा इनमें खुजली चलती है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कार्यरत त्वचा रोग विशेषज्ञ डाॅ. सोनिया मीना का कहना है कि इन दिनों सबसे अधिक रिंग वर्म के मरीज ही आ रहे हैं। ये एक प्रकार का फंगस इंफेक्शन है जो कि ज्यादातर पसीने आने, अपने शरीर की साफ सफाई नहीं रखने के कारण तथा संक्रमित मरीज के साबुन, तौलिया उपयोग में लेने के कारण फैलता है।

डॉ. सोनिया ने बताया कि एेसे रोगियों काे कस्बे के झोलाछाप स्टीरॉयड दवा दे रहे हैं। इस दवा से कुछ समय के लिए फायदा हो जाता है किंतु इससे त्वचा पर नुकसान अधिक होने तथा त्वचा खराब होने की संभावना रहती है। दवा किसी रजिस्टर्ड चिकित्सक से ही लेनी चाहिए। लंबे समय तक दवा लेने से ये रोग पूरी तरह ठीक हो जाता है। उनका कहना था कि संक्रमित मरीज के कपड़े, साबुन आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। शरीर में सूती एवं ढीले कपड़े पहनने चाहिए ताकि शरीर को पर्याप्त हवा मिल सके। कपड़ों को पूरी तरह धूप में सुखाकर एवं प्रेस करके ही पहनना चाहिए।

डाॅ. साेनिया मीणा

विश्व विकलांग दिवस के लिए जनसंपर्क

गंगापुर सिटी | निशक्त जन जागरण मंच के तत्वावधान 3 दिसंबर को आयोजित होने वाले विश्व विकलांग दिवस को सफल बनाने के लिए कार्यकर्ताओं ने रविवार को समिति के उपाध्यक्ष अहजद खां के नेतृत्व में मिर्जापुर, सेडरोड, गद्दियों का मिर्जापुर, दशहरा मैदान, एसडीएम कोर्ट, फव्वारा चौक, प्राइवेट बस स्टैंड, नहर रोड आदि जगहों पर विकलांगों से संपर्क कर 3 दिसबंर के कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता दिया गया।

X
Bamanwas News - rajasthan news bamnwas patients of increasing skin diseases
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना