दिव्यांगों की सेवा के लिए रहें तत्पर

Gangapur News - भास्कर न्यूज | गंगापुर सिटी सामान्य चिकित्सालय परिसर में मंगलवार को विकलांग दिवस मनाया गया। मुख्य अतिथि...

Dec 04, 2019, 09:25 AM IST
Gangapur News - rajasthan news be ready to serve the differently abled
भास्कर न्यूज | गंगापुर सिटी

सामान्य चिकित्सालय परिसर में मंगलवार को विकलांग दिवस मनाया गया। मुख्य अतिथि राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेशाध्यक्ष कृष्ण कुमार सारणा ने कहा कि सभी को दिव्यांग की सेवा के लिए तत्पर रहना चाहिए। साथ ही दिव्यांगों से आत्मनिर्भर बनने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि विश्व में लगभग 25 प्रतिशत लोग दिव्यांग है और दिव्यांगों को भी सम्मान मिलना चाहिए। दिव्यांग परिवार पर बोझ नहीं बने इसके लिए उन्हें शिक्षित होकर आत्मनिर्भर बनना चाहिए।

सरकार दिव्यांग को ऋण उपलब्ध कराती है। और दिव्यांगों को ऋण लेकर रोजगार के अवसर तलाशना चाहिए। उन्होंने दिव्यांगों से कहा कि वे अपना मन छोटा नहीं रखे वहीं दूसरे लोग भी उन्हें आदर सम्मान प्रदान करें। उन्होंने दिव्यांगों से सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। विकलांग संघ के अध्यक्ष मुरारी लाल बैरवा ने कहा कि जिन दिव्यांगों ने अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है वे अपना रजिस्ट्रेशन कराकर विभिन्न योजना के अनुसार लाभान्वित हो सकते हैं। उन्होंने दिव्यांगों से अपने बच्चों के टीके लगाने पर भी जोर दिया। इससे पहले प्रदेश सचिव जितेन्द्र चौधरी, महामंत्री राधामोहन गुप्ता व तहसील सलाहकार वकील काजी आदि अन्य जनों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस दौरान कई संख्या में दिव्यांग मौजूद थे।

इसी प्रकार निशक्त जन जागरण मंच की ओर से भी पंचायत समिति में सलाहकार खालिद अली काजी की अध्यक्षता में विश्व विकलांग दिवस मनाया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि विकास अधिकारी विक्रमसिंह ने दिव्यांगों से सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। इससे पहले जिलाध्यक्ष अमजद खान, आशीष बंसल, डॉ. राजेश मीणा, डॉ. पदम मीना, सलाहकार खालिद अली काजी आदि ने दिव्यांगों के बारे में प्रकाश डाला।

ब्लाॅक निष्पादन समिति की बैठक में संस्थाप्रधानों को दिए निर्देश

गंगापुर सिटी| एसडीएम विजेंद्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में मंगलवार को ब्लाक निष्पादन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में शिक्षा विभाग की ओर से मावि और उमावि के सभी संस्थाप्रधानों ने भाग लिया। एडीएम नवर| कोली ने गंगापुर ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों में अंग्रेजी भाषा में सुधार करने के लिए कहा। डॉ. बीएल मीणा बीसीएमओ ने स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी। सीबीईओ महेश कुमार मीणा ने मिड डे मील के संदर्भ में दलीय निरीक्षण के बारे में जानकारी दी। एसीबीईओ संतोष कुमार सोनी ने बोर्ड परीक्षा उन्नयन, विद्यालय संबलन, एसएमसी, एसडीएमसी पंजीयन के बारे में सभी को विस्तार से बताया। मनोज कुमार माथुरिया आरपी ने एसआईक्यूई के तहत एसए-1 तक चैक लिस्ट व अभिलेख पंजिका संधारित करने के बारे में बताया।

X
Gangapur News - rajasthan news be ready to serve the differently abled
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना