हीरापुर में कलश यात्रा के साथ भागवत कथा शुरू

Gangapur News - उपतहसील मुख्यालय से 6 किमी दूर हीरापुर गांव में ग्रामीणों की ओर से भोमिया जी महाराज के स्थान पर शुक्रवार से...

Feb 15, 2020, 11:41 AM IST
Talawada News - rajasthan news bhagwat katha begins with kalash yatra in hirapur

उपतहसील मुख्यालय से 6 किमी दूर हीरापुर गांव में ग्रामीणों की ओर से भोमिया जी महाराज के स्थान पर शुक्रवार से श्रीमद्भागवत कथा शुरू हुई।

इस मौके पर 51 कलशों की भव्य कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा का प्रारंभ गांव के जीएसएस के पास स्थित जलस्रोत से हुआ। कलश यात्रा गांव की प्रमुख गली मोहल्ले से निकलकर कथा स्थल भोमिया बाबा मंदिर पर पहुंची। कलश यात्रा के पीछे गांव की महिलाएं मंगल गान गाती हुई चल रही थीं।

कथा मे पं. शिवदत्त शास्त्री काछीपुरा वालों ने कहा कि सात जन्मों के पुण्य का उदय होने पर भागवत श्रवण का अवसर मिलता है। जिस परिवार मे दान का पलड़ा भारी और पाप का क्षय हो जाता है तब सत्संग का लाभ प्राप्त होता है। जो प्राणी जीवन मे एक बार भागवत कथा का श्रवण कर लेता है उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। उन्होंने धुंधकारी गोकर्ण की कथा सुनाते हुए कहा कि धुंधकारी पापी एवं गोकर्ण धर्मी पैदा हुआ। मनुष्य जो कुछ भी पाप-पुण्य करता है परलोक गमन के समय पर अग्नि, जल, वायु आदि के अधिष्ठाता देवता उनके सम्पूर्ण शुभाशुभ कर्मों के साक्षी रहते हंै। श्रीमद्भागवत कथा में पहले दिन राजा परीक्षित तक की कथा बताई गई।

भौमियाजी बाग में
भागवत कथा शुरू


गंगापुर सिटी | शहर में बद्रीनाथजी मंदिर से भौमियाजी के बाग तक बैंडबाजों के साथ निकाली गई भव्य कलश यात्रा के साथ शुक्रवार को भागवत कथा का शुभारंभ हो गया। श्याम प्रेमियों की ओर से सुबह 10 बजे बद्रीनाथजी मंदिर पर विधिवत पूजा अर्चना की गई और इसके बाद बैंडबाजों के साथ कलश यात्रा शुरू हुई। कलश यात्रा में 101 महिलाएं सिर पर कलश लेकर जबकि आयोजक भागवत पोथी लिए चल रहे थे। कलश यात्रा के भौमियाजी बाग पहुंचने पर विधिवत पूजा अर्चना के साथ कथा शुरू हो गई। कथा के पहले दिन आचार्य पं. विष्णु शास्त्री द्वारा कथा के महात्म्य के बारे में श्रद्धालुओं को जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि कथा का श्रवण अच्छे व पुण्य कर्म करने पर मिलता है। श्यामप्रेमी पुरुषोत्तम टल्लन ने बताया कि कथा प्रतिदिन सुबह 11 से शाम 4 बजे तक चलेगी। उन्होंने अधिकाधिक संख्या में महिला-पुरुष श्रद्धालुओं से कथा सुनने के लिए आग्रह किया है।

तलावड़ा | हीरापुर में भागवत कथा कलश यात्रा में शामिल श्रद्धालु।

X
Talawada News - rajasthan news bhagwat katha begins with kalash yatra in hirapur
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना