मोबाइल में डाउनलोड करें डीएल व आरसी, ऑरिजनल साथ रखने की जरूरत नहीं

Gangapur News - भास्कर न्यूज | गंगापुर सिटी चालकों को अब वाहनों के कागजों व अन्य दस्तावेज घर छूट गए हो ताे अब घबराने की आवश्यकता...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:28 AM IST
Gangapur News - rajasthan news download dl and rc in mobile no need to keep original
भास्कर न्यूज | गंगापुर सिटी

चालकों को अब वाहनों के कागजों व अन्य दस्तावेज घर छूट गए हो ताे अब घबराने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए केन्द्र सरकार ने मोबाइल की नया एेप शुरु किया है। इस डिजी लॉकर में आपके सभी कागजात सुरक्षित रहेंगे। इसके शुरू होने के बाद वाहन चालकों को अब आरसी व डील साथ रखने से तो मुक्ति मिलेगी ही, चोरी होने का भय भी नहीं सताएगा।

नए एप की जानकारी देने व लोगों को जागरुक करने के निर्देश गत दिनों परिवहन आयुक्त ने प्रदेश के सभी डीटीओ को दिए हंै। केंद्र सरकार ने डिजीटल लॉकर योजना की शुरुआत की है। इसके लिए उपभोक्ताओं को मोबाइल में एप डाउनलोड करना होगा। इस एप के माध्यम से लोग जरुरी कागजात की डिजीटल कॉपी रख सकेंगे।

योजना के बाद अब आपने डिजीटल लॉकर में वाहन की आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस रखा है तो आपको हार्ड कॉपी साथ रखने की आवश्यकता नहीं है। बीच मार्ग में यातायात पुलिस की ओर से मांगने पर वह मान्य होगी। डिजीटल लॉकर के लिए आधार कार्ड की ज़रुरत होगी।

इस प्रकार कर सकते हैं रजिस्टर्ड

अपने स्मार्ट फोन में प्ले स्टोर में एप स्टोर जाकर एम परिवहन एप को डाउनलोड कर इंस्टॉल करें। डिजी लॉकर में कागजात सुरक्षित करने से पहले आपको साइन अप करने की ज़रुरत होगी। इसमें आप आधार नंबर व उसमें जुड़े मोबाइल नंबर के माध्यम से एनरोलमेंट एप में रजिस्टर्ड कर सकेंगे। ओटीपी के जरिए आप डिजीलॉकर में जा सकेंगे। इसके बाद ओटीपी की ज़रुरत नहीं पड़ेगी।

डाटा रहेगा पूरी तरह सुरक्षित

डिजीटल लॉकर में आपके सभी दस्तावेज बैंक खाते या नेट बैकिंग की तरह सुरक्षित रहेंगे। इसमें आप ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन की आरसी, मूल प्रमाण आधार कार्ड, पेन कार्ड समेत अन्य आवश्यक दस्तावेज सुरक्षित रख सकेंगे। जब भी आप इसे खोलना चाहेंगे तो मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इसके बाद ही इसे खोला जा सकेगा। वही डीटीओ का कहना है कि एप के प्रति लोगो को जागरुक किया जा रहा है। इसके लिए डाउनलोड करने के बाद लोगों को आरसी, डीएल समेत अन्य जरुरी कागजात साथ रखने से मुक्ति मिलेगी। चालक डीएल समेत अन्य जरुरी कागजात साथ रखने से छुटकारा मिलेगा।

X
Gangapur News - rajasthan news download dl and rc in mobile no need to keep original
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना