सुरक्षित सफर में शराबी वाहन चालक भी रोड़ा

Gangapur News - भास्कर न्यूज | गंगापुर सिटी शराब पीकर वाहन चलाने वाले भी सुरक्षित व सुगम सफर में राहगीरों के लिए मुसीबत बने हुए...

Jan 16, 2020, 08:10 AM IST
Gangapur News - rajasthan news drunken driver also impedes safe journey
भास्कर न्यूज | गंगापुर सिटी

शराब पीकर वाहन चलाने वाले भी सुरक्षित व सुगम सफर में राहगीरों के लिए मुसीबत बने हुए हंै। क्षेत्र में पिछले साल यातायात पुलिस की ओर से 44 सौ शराबी वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। सड़कों पर शराब पीकर वाहन चलाने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इसके अलावा भी कई लोग बेखौफ होकर शराब के नशे में सड़कों पर वाहन दौड़ाते हंै। सड़क हादसों में कमी लाने को लेकर किए जा रहे दावे खोखले नजर आ रहे हैं। शराब के नशे में वाहन चलाने से हर साल सैकड़ों जिंदगियां सड़क दुर्घटनाओं की शिकार बन जाती हैं। हालांकि शराब पीकर वाहन चलाने वालों की जांच को लेकर हर थाना स्तर पर ब्रेथ एनालाइजर भी दिए हुए हैं लेकिन अधिकांश पुलिस थानों में तो ब्रेथ एनालाइजर अलमारियों से बाहर तक नहीं आते हैं।

शराबी वाहन चालकों की वजह से कई बार बेगुनाह राहगीर भी सड़क हादसों का शिकार बन जाते है। हालत यह है कि क्षेत्र में मुख्य मार्गो पर आबकारी विभाग की ओर से स्वीकृत के अलावा अवैध रूप से कई स्थानों पर शराब की दुकानें संचालित हो रही हंै। कई स्थानों पर देर रात तक शराब की दुकानें खुली रहती हैं। ऐसे में इन दुकानों पर तलबगार वाहन चालकों को आसानी से शराब उपलब्ध हो जाती है। इसके बाद शराबी वाहन चालक तेज रफ्तार से वाहन दौड़ाते हैं। ऐसे में चालकों की ओर से शराब पीकर वाहन चलाने पर होने वाली दुर्घटनाओं में खुद के साथ अन्य भी दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं।

हाइवे और मुख्य सड़कों पर वाहनों की जांच नहीं होती है। पुलिस और परिवहन विभाग की नियमित कार्रवाई के अभाव में कई वाहन चालक बेखौफ होकर शराब पीकर मनमर्जी से वाहनों को सरपट दौड़ाते हंै। पुलिस व परिवहन विभाग को साल में महज सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान ही वाहनों की जांच और यातायात नियमों की पालना कराने की याद आती है। साल के अंत में राजस्व वसूली का लक्ष्य पूरा करने को लेकर कुछ कार्रवाई की जाती है।

X
Gangapur News - rajasthan news drunken driver also impedes safe journey
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना