गणेश वाटिका के बगीचे में खिले फूल, छाई हरियाली

Gangapur News - गुलाब की महक और मोगरे की खुशबू के साथ छाई हरियाली और मन को आनंदित करते विभिन्न किस्मों की फूल-पत्तियां। यह नजारा...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 11:20 AM IST
Talawada News - rajasthan news flowers blossomed in ganesh vatika39s garden greening greenery
गुलाब की महक और मोगरे की खुशबू के साथ छाई हरियाली और मन को आनंदित करते विभिन्न किस्मों की फूल-पत्तियां। यह नजारा किसी नर्सरी का नहीं, बल्कि नारौली के भैरोजी मंदिर परिसर में तैयार किए गए गार्डन का है। कुछ महीनों पहले तक देवस्थान भैरोजी में जो स्थान घास-फूस, खरपतवार से अटा था और श्रद्धालु उधर से गुजरने में भी कतराते थे, वही स्थान अब मन को सुकून दे रहा है। जी हां, भारत साधु समाज के महामंत्री महंत गणेशदास खडेश्वरी महाराज ने बगीचा तैयार करने की ठानी और अब उनकी मेहनत रंग लाई है। इससे मंदिर परिसर में बगिया महक रही है। इस बगिया को तैयार करने के लिए संत के नेतृत्व में भक्तों ने भरपूर सहयोग किया।

सहकारी समिति अध्यक्ष राजकुमार मीना ने बताया कि देवस्थान भैरोजी के गार्डन में अब एक नहीं अनेक किस्मों के फूल और छायादार पौधे पनप रहे हैं। इससे वातावरण तो अच्छा लगने ही लगा है। साथ ही मंदिर पर आने-जाने भक्तों को सुकून के दो पल बैठने के लिए भी अच्छी जगह मिलने लगी है।

खिल रहे गुलाब, महक रहा मोगरा

मंदिर परिसर में काफी खाली जगह है। इसमें पहले खरपतवार और रेत के टीले होने से जगह खाली पड़ी थी। इससे परिसर का उपयोग भी नहीं हो पाता। साथ ही सफाई का भी अभाव नजर आता। ऐसे में महंत गणेशदास महाराज ने सामूहिक प्रयास कर खरपतवार को हटवाकर मैदान को साफ कराया। इसके बाद इसमें गुलाब, मोगरा, चमेली, चम्पा, बोगनवेलिया, अशोक, गैंदा, हजारा, सदाबहार आदि फूलों के पौधे लगाए। बगिया को विकसित करने के लिए की गई मेहनत का परिणाम है कि पौधों में शानदार फूल खिलने लगे हैं।

गर्मी में भी रखेंगे हरा

नारौली स्थित भैरोजी देव स्थान आश्रम के संत गणेश खंडेश्वरी महाराज ने बताया कि गर्मी में बगीचे में पानी की अधिक आवश्यकता होगी। ऐसे में बगीचे को हरा-भरा रखने के लिए गर्मियों में भी पानी की आवश्यकतानुसार टैंकर मंगवाकर पौधों की सिंचाई की जाएगी। बगीचे को तैयार करने में तन-मन-धन से सहयोग किया है। इसी का नतीजा है कि आज बगीचे में विभिन्न किस्मों के फूल खिले हैं और छायादार पौधे भी बड़े हो रहे हैं। साथ ही हरियाली भी छाई है। गर्मी के दिनों में इन पौधों काे हराभरा रखने के लिए पानी आदि की व्यवस्था का ख्याल रखा जाएगा।

तलावड़ा | नर्सरी मेें तैयार किए गए पाैधे।

X
Talawada News - rajasthan news flowers blossomed in ganesh vatika39s garden greening greenery
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना