सजे-धजे रथ में सवार होकर आज नगर का भ्रमण करेंगे प्रभु कल्याणजी महाराज

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:01 AM IST

Gangapur News - नगर संवाददाता | गंगापुर सिटी भगवान कल्याणजी महाराज शनिवार पीपल पूर्णिमा पर्व पर पूरे शान-शौकत के साथ नगर का...

Gangapur News - rajasthan news lord kalyanji maharaj will visit the city today by riding in the chariot
नगर संवाददाता | गंगापुर सिटी

भगवान कल्याणजी महाराज शनिवार पीपल पूर्णिमा पर्व पर पूरे शान-शौकत के साथ नगर का भ्रमण करेंगे। इस मौके पर भगवान कल्याणजी की श्रीजी मंदिर से शहर के प्रमुख मार्गों से होकर बैंडबाजों के साथ भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। इससे पहले ध्वजारोहण होगा और बाद में शोभायात्रा के साथ 15 दिनों तक चलने वाले कल्याणजी मेले का आगाज हो जाएगा। कल्याणजी का मेला शहर ही नहीं बल्कि आसपास के ग्रामीण व कस्बों के लिए प्रसिद्ध मेला है। मेले का आयोजन हर वर्ष पीपल पूर्णिमा पर्व से होता है और इस वर्ष भी पीपल पूर्णिमा से मेले की शुरूआत होगी। इससे पहले सुबह बैंडबाजों के साथ भगवान कल्याणजी की शोभायात्रा निकाली जाएगी। साथ ही शोभायात्रा में झांकियां लोगों के आकर्षण का केन्द्र रहेंगी। कल्याणजी के मेले की तैयारियां जोरों पर चल रही है। मेला स्थल पर साफ-सफाई होने के बाद मेला स्थल पर मनोरंजन के साधनों का लगना शुरू हो चुका है साथ ही काफी संख्या में दुकानें भी लगनी शुरू हो चुकी है।

नगर परिषद आयुक्त ऋषि देव ओला ने बताया कि 18 मई को सुबह 8 बजे कल्याणजी मेले का शुभारंभ अतिरिक्त जिला कलेक्टर पंकज ओझा ध्वजारोहण कर करेंगे। इसके बाद परंपरागत तरीके से शोभायात्रा निकाली जाएगी जिसमें एसडीएम विजेंद्र मीणा कल्याणजी महाराज के रथ के सारथी के रूप में संचालन करेंगे। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनावों की आचार संहिता के कारण इस बार मेले के संरक्षक एडीएम और मेलाध्यक्ष एसडीएम होंगे और दोनों अधिकारियों के निर्देशन में मेले का सफल आयोजन नगर परिषद द्वारा किया जाएगा।

शोभायात्रा की तैयारियों को दिया अंतिम रूप

कल्याणजी महाराज की शनिवार को निकाली जाने वाली शोभायात्रा की तैयारियों को शुक्रवार को अंतिम रूप दिया गया। शोभायात्रा में भगवान कल्याणजी के रथ की रंगाई-पुताई कर इसे सजाया गया। साथ ही शोभायात्रा के लिए महिला-पुरूषों को भी न्यौता देकर अधिकाधिक संख्या में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया। मनोरंजन के साधन भी सज गए हैं।

मेले में होने वाले आयोजनों का कार्यक्रम

आयुक्त ने बताया कि मेले का आगाज 18 मई को होगा और इसके बाद मेले में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 21 मई को हरिकीर्तन दंगल, 22 व 23 को हेला ख्याल दंगल, 24 व 25 मई को पद दंगल, 26 को पुरूष राम रसिया, 27 को कन्हैया लोक गीत, 28 को शाम सांस्कृतिक कार्यक्रम और 30 मई को विराट कवि सम्मेलन होगा।

गंगापुर सिटी | कल्याणजी मेले के लिए लगने लगा मनाेरंजन की दुकानें।

X
Gangapur News - rajasthan news lord kalyanji maharaj will visit the city today by riding in the chariot
COMMENT