अब बैटरी से चलने वाले वाहनों का रजिस्ट्रेशन कराना होगा आवश्यक

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:01 AM IST

Gangapur News - भास्कर न्यूज | गंगापुर सिटी अगर आप ई-रिक्शा में बैठने जा रहे है तो पहले उसका रजिस्ट्रेशन (प्लेट पर नंबर) देख लें,...

Gangapur News - rajasthan news now the battery powered vehicles must be registered
भास्कर न्यूज | गंगापुर सिटी

अगर आप ई-रिक्शा में बैठने जा रहे है तो पहले उसका रजिस्ट्रेशन (प्लेट पर नंबर) देख लें, कही ऐसा न हो कि बीच रास्ते में ही आपको ई-रिक्शा से उतारन पड़े। अब गंगापुर सहित जिले में बड़ी संख्या में ई-रिक्शा बिना रजिस्ट्रेशन के दौड़ रहे हंै। अब सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से जारी आदेश के बाद परिवहन विभाग ने इन पर लगाम कसने की तैयारी शुरु हो गई है। अब जो भी ई-रिक्शा बिना रजिस्ट्रेशन के सड़क पर चलते पाए गए उनको जब्त कर जुर्माना वसूला जाएगा। इस संबंध में प्रदेश के सभी आरटीओ और डीटीओ को पत्र भेजकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हंै। आदेश मिलने के बाद आरटीओ ने ई-रिक्शा स्वामियों को रजिस्ट्रेशन कराने और ई-रिक्शा और ई-बाइक्स डीलरों को भी रजिस्ट्रेशन कराकर ही वाहन बेचने के आदेश जारी किए हैं। गंगापुर सिटी सहित जिले में दर्जनों ई-बाइक भी बिना पंजीकरण के ही चल रही है।

ऐसे मिलेगा रजिस्ट्रेशन नंबर

जिला परिवहन कार्यालय में बैटरी से चलने वाले वाहनों के रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आवेदन पत्र के साथ रजिस्ट्रेशन फीस 1000 रुपए, फिटनेस के 600 रुपए और स्मार्ट कार्ड के 200 रुपए शुल्क जमा कराकर रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त कर सकते हैं। जबकि ई-बाइक के लिए 300 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस, 200 रुपए स्मार्ट कार्ड और 100 रुपए टीसीसी का चार्ज लगता है।

दो तरह के ई-रिक्शा चलेंगे सड़क पर

व्यवसायिक ई-रिक्शा को दो कैटेगरी में बांटा गया है। पहला यात्रीभार वाला ई-रिक्शा और दूसरा गुड्स ई-रिक्शा। इनकी पहचान के लिए हरे रंग की नंबर प्लेट पर पीले रंग से रजिस्ट्रेशन नंबर (वाहन) संख्या लिखी जाएगी। ताकि आसानी से पहचान हो सके। इसी तरह निजी दोपहिया और चौपहिया ई-वाहनों पर हरी प्लेट पर सफेद रंग में अक्षर लिखे जाएंगे। मंत्रालय स्तर पर नंबर प्लेट का रंग इसलिए बदला गया है कि ताकि ई-वाहनों की दर से पहचान हो सके। चेकिंग में दूर से पता चलेगा कि वाहन ई-श्रेणी का है या नहीं।

X
Gangapur News - rajasthan news now the battery powered vehicles must be registered
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543