राशन की दुकानों पर अब मिलेंगे अचार सेनेटरी नैपकिन-अगरबत्ती व पापड़ भी

Gangapur News - भास्कर न्यूज | गंगापुर सिटी जल्द ही लोगों को राशन की दुकानों पर सेनेटरी नैपकिन, अगरबत्ती, चौक, अचार, पापड़ व अन्य...

Dec 04, 2019, 09:27 AM IST
भास्कर न्यूज | गंगापुर सिटी

जल्द ही लोगों को राशन की दुकानों पर सेनेटरी नैपकिन, अगरबत्ती, चौक, अचार, पापड़ व अन्य वस्तुएं सस्ती दरों पर उपलब्ध होंगी। इसके लिए कवायद शुरु हो गई। इस योजना को अमल में लाने का मुख्य उद्देश्य राशन डीलरों व स्वयं सहायता समूहों की आय बढ़ाना है। इसके लिए कार्य योजना बनाई गई है। योजना में सरकार द्वारा रा जीविका के माध्यम से स्वयं सहायता समूह को उद्योग लगाकर प्रोडक्ट तैयार करने को कहा गया है।

इन प्रोडक्ट को भारतीय खाद्य निगम खरीदेगा और राशन डीलरों को सप्लाई कर उनके माध्यम से आम जनता तक पहुंचाएगा। इससे डीलर राशन सामग्री के साथ ये आइटम भी बेचेंगे। इससे उनकी आए बढ़ेगी। सारे आइटम रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाले होंगे। इससे इनकी बिक्री भी आसानी से होगी। स्वयं सहायता समूह व राशन डीलर दोनों की आय बढ़ेगी। साथ ही कुटीर उद्योग भी स्थापित होंगे।

इसलिए पड़ी जरुरत

सरकार द्वारा अन्नपूर्णा योजना पहले ही बंद की जा चुकी है। इससे राशन डीलर राशन के अलावा गैर पीडीएस आइटम नहीं बेच पा रहे हंै। इसके अलावा राशन सामग्री बेचने पर मिलने वाला कमीशन भी समय पर नहीं आता। सार्वजनिक वितरण प्रणाली पूरी तरह ऑनलाइन होने और कैरी फारवर्ड बंद होने से राशन डीलरों की आय में कमी आ गई है। कई जिलों में तो राशन डीलरों द्वारा इस्तीफे देने की बात सामने आई है। सरकार द्वारा यह निर्णय लेना सामने आ रहा है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना