सड़क दुर्घटनाओं को शून्य स्तर पर लाने के लिए गंगापुर के चार छात्रों का प्रजेंटेशन

Gangapur News - नगर संवाददाता | गंगापुर सिटी शिक्षा के क्षेत्र में अपना अग्रणी कदम रखने वाले गंगापुर का नाम आज फिर एक बार पूरे...

Dec 11, 2019, 08:27 AM IST
Gangapur News - rajasthan news presentation of four students of gangapur to bring road accidents to zero level
नगर संवाददाता | गंगापुर सिटी

शिक्षा के क्षेत्र में अपना अग्रणी कदम रखने वाले गंगापुर का नाम आज फिर एक बार पूरे राष्ट्रीय स्तर पर गूंजा, जब गंगापुर क्षेत्र के 4 विद्यार्थियों ने अपनी रिसर्च को देश के उन सभी तमाम वैज्ञानिकों के सामने प्रस्तुत किया।

हाल ही 7 दिसंबर से आयोजित 2 दिवसीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान प्रोजेक्ट प्रजेंटेशन का आयोजन उदयपुर स्थित पेसिफिक युनिवर्सिटी में किया गया। इसमें गंगापुर क्षेत्र से केलम कॅरिअर इंस्टीट्यूट के 4 विद्यार्थियों ने राज्य के तमाम उन सभी 1183 प्रतिभागियों के साथ प्रतिभागिता की। कार्यक्रम के तहत इन प्रतिभागियों के द्वारा इनके क्षेत्र की समस्याओं से संबंधित इनकी कार्ययोजना और नवाचार आधारित विश्लेषण को सुना गया। इसके माध्यम से इन विद्यार्थियों का चयन केरल में आयोजित अगले कार्यक्रम के लिए किया गया। ये विद्यार्थी 27 से 31 दिसंबर तक आयोजित राष्ट्रीय स्तरीय बाल वैज्ञानिक कार्यक्रम में भाग लेंगे।

सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए बनाया डिवाड्स

छात्र चिराग गर्ग ने बताया कि विज्ञान क्लब केलम कॅरिअर इंस्टीट्यूट गंगापुर में गाइड टीचर भारतीय किशोर वैज्ञानिक तरुण कुमार मुदगल ने एक ऐसे डिवाइस का निर्माण किया जा रहा है, जिससे सूचना विस्तारण में कमी से होने वाली 68.9 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाओं को शून्य स्तर तक कम किया जा सकेगा। इस डिवाइस में बिना किसी नेट, वाई-फाई, ब्लूटूथ का उपयोग किए ही सीधे प्रकाश के माध्यम से ही डाटा ट्रांसफार्मर टेक्नोलॉजी को काम में लिया जा रहा है।

आए दिन आगजनी की दुर्घटनाओं पर लगेगा अंकुश

दुख एक ऐसा पहलू हैं जो अपनी जिंदगी को किसी छोटे-मोटे रोजगार से बसर करने वाला एक परिवार न कब आग की मौत के मुंह में चला जाएगा। आए दिन समाचार पत्रों की हैडिंग में न जाने कितने सूरत कांड, उपहार कांड, दिल्ली कांड जैसा पढ़ते है, उन्हें रोकने के लिए किशोर वैज्ञानिक मुदगल के नेतृत्व में कार्य कर रहे छात्र अनंत किशोर ने विज्ञान क्लब में एक ऐसे डिवाइस का निर्माण किया जाएगा। दोनों ही टेक डिवाइसेस का पेटेंट तरुण कुमार मुदगल के नाम से रजिस्टर्ड किया गया है।

गंगापुर सिटी| केलम कॅरिअर इंस्टीट्यूट के प्रतिभाशाली विद्यार्थी।

X
Gangapur News - rajasthan news presentation of four students of gangapur to bring road accidents to zero level
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना