पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Gangapur News Rajasthan News Two Day Tribal Day Festival Begins From Today Preparations Complete

दो दिवसीय आदिवासी दिवस महोत्सव का आगाज आज से, तैयारियां पूरी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज | गंगापुर सिटी

राजस्थान आदिवासी मीना सेवा संघ गंगापुर सिटी की ओर से आदिवासी संस्कृति के प्रेरणास्रोत बिरसा मुंडा एवं काली बाई भील, पुंजा भील के बलिदान व स्मृति में आदिवासी दिवस 8 व 9 अगस्त को बाईपास तिराहा डिबस्या रोड स्थित मत्स्य धाम पर मनाया जाएगा। सुबह विधायक एवं संयोजक रामकेश मीना ने कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया गया और मैदान की साफ-सफाई कराई। जहां पानी व कीचड़ था वहां मिट्टी डलवाकर मैदान समतल कराया गया।

पहले पौधरोपण, फिर लोकसंगीत के कार्यक्रम

इस मौके पर वृहद स्तर पर पौधरोपण किया जाएगा। पौधरोपण के लिए एक हजार गड्ढे तैयार कराए गए हैं जिसमें गुरुवार को सुबह नौ बजे मीन भगवान के मंदिर पर ध्वज स्थापना व मीन भगवान की महाआरती कर पौधरोपण किया जाएगा। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमें सुप्रसिद्ध पदगायन कलाकार धवलेराम मीना एवं झंडू राम मीना द्वारा पदों की एक से बढ़ एक प्रस्तुतियां दी जाएंगी। 9 अगस्त को साढ़े चार बजे मत्स्य धाम में महाआरती के बाद कार्यक्रम समापन होगा। इससे पहले लोक गायन के साथ-साथ आदिवासी समाज के प्रबुद्ध विद्वानों द्वारा विचार रखे जाएंगे।

विधायक ने किया दौरा, बांटे पीले चावल

आदिवासी दिवस को सफल बनाने के लिए बुधवार को विधायक रामकेश मीना सहित आदिवासी समाज के लोगों ने छोटी उदेई, खेडली, बगलाई, डिबस्या, पीलोदा, नया गांव, सैमाला, मोहचा, मोहचा का पुरा, खण्डीप, फुलवाड़ा, मेडी, बडौदा, बडौली, सेवा, जीवली, टोकसी, बिनेगा, छान, गांवडी, अर्निया, मीना पाड़ा, नारायणपुर आदि गांवों में समाज के लोगों को पीले चावल बांट कर आदिवासी उत्सव में आने का न्यौता दिया।

विश्व आदिवासी दिवस पर मुस्लिम समाज ने दी बधाई

विश्व आदिवासी दिवस महोत्सव के आयोजन पर मुस्लिम समाज&ठ्ठड्ढह्यश्च; ने खुशी का इजहार किया एवं समाज के लोगों ने महोत्सव के आयोजक विधायक रामकेश मीना एवं आयोजन समिति मीना समाज से मिलकर विश्व आदिवासी दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर मुस्लिम समाज के समाज सेवक मुक्तदिर अहमद, हारुन पठान, मोहम्मद नासिर, बिलाल अहमद, असरार अहमद, अबसार पठान, हाफीज मुफीद, निसार सेठ आदि ने विधायक को बधाई दी।

संयुक्त राष्ट्र ने घोषित किया आदिवासी दिवस

विधायक रामकेश मीणा ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के रूप में घोषित किया है। यह दिन उन आदिवासियों के नाम है जो जंगलों में रहते हैं, जिनका जीवन और उसके आसपास की समस्त गतिविधियां जंगलों के इर्दगिर्द घूमती हैं। आप पर्यावरण को पूरे विश्व में जिस प्रकार नुकसान पहुंचाया जा रहा है उससे आदिवासियों की संस्कृति प्रभावित हुई है और उनका जन जीवन बुरी तरह इस आधुनिकीकरण का शिकार हुआ है। संयुक्त राष्ट्र की इच्छा है कि आदिवासियों को उनके प्राकृतिक पर्यावास में रहते हुए आधुनिक सुविधाएं दी जाएं ताकि उनका जीवन स्तर बेहतर हो सके साथ ही उनका प्रकृति के प्रति प्रेम भी बना रहे। इसलिए सभी को इस दिन ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर पर्यावरण को सुरक्षित बनाने का प्रयास करना चाहिए।

गंगापुर सिटी | अादिवासी दिवस की तैयारियाें का बुधवार को जायजा लेते विधायक रामकेश मीणा व अन्य।

खबरें और भी हैं...