Hindi News »Rajasthan »Ghatol» खातों में पड़े करोड़ों अब आएंगे कॉलेजों के काम, प्राचार्य को 8 लाख तक खर्च का हक

खातों में पड़े करोड़ों अब आएंगे कॉलेजों के काम, प्राचार्य को 8 लाख तक खर्च का हक

बांसवाड़ा। प्रदेश के कॉलेजों में छोटे-बड़े विकास कार्यों और छात्रों की जरूरतें पूरी करने के लिए अब...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 28, 2018, 03:00 AM IST

खातों में पड़े करोड़ों अब आएंगे कॉलेजों के काम, प्राचार्य को 8 लाख तक खर्च का हक
बांसवाड़ा। प्रदेश के कॉलेजों में छोटे-बड़े विकास कार्यों और छात्रों की जरूरतें पूरी करने के लिए अब भामाशाहों-नेेताओं से मदद मांगनी नहीं पड़ेगी। छात्र निधि की करोड़ों रुपए राशि खर्च नहीं कर पाने की मुसीबत अब खत्म हो गई है। इससे अब कॉलेज प्राचार्य आठ-दस लाख रुपए सालाना अपने बूते खर्च कर सकेंगे।

दरअसल, कॉलेज प्राचार्यों की 14 साल पुरानी सीमा से आ रही दिक्कतों को लेकर भास्कर ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। करोड़ों रुपए कॉलेजों के छात्र निधि के खातों में पड़े हुए हैं, लेकिन उसका इस्तेमाल नहीं हो पा रहा था।

इसे लेकर उच्च शिक्षामंत्री किरण माहेश्वरी से भी बात की गई। उसके बाद अब सरकार ने राजस्थान राज्य छात्र निधि नियम 1970 के प्रावधानों में संशोधन किया है। इस संंध में शिक्षा ग्रुप के संयुक्त शासन सचिव मूलचंद की ओर से जारी आदेश के तहत अब स्नातक स्तर के कॉलेज प्राचार्य एक लाख की बजाय 8 लाख रुपए सालाना राशि इस निधि से कॉलेज के कार्यों पर खर्च कर सकेंगे। इसी तरह स्नातकोत्तर कॉलेज के प्राचार्यों को 1.5 लाख के मुकाबले अब 10 लाख रुपए तक खर्च करने का अधिकार दिया गया है।

निर्माण कार्यों या और कोई इससे ज्यादा 3 लाख राशि का खर्च अब तक सरकार की स्वीकृति पर निर्भर था। अब उसका भी दायरा बढ़ाकर सरकार की मंजूरी से 15 लाख रुपए तक की राशि छात्र निधि से लेकर खर्च हो सकेगी।

भाजयुमो के मंडल प्रभारी नियुक्त किए

परतापुर। भारतीय जनता युवा मोर्चा की ओर से मंडल प्रभारी नियुक्त किए गए हैं। जिला महामंत्री योगेश भट्ट ने बताया कि बांसवाडा नगर से नरेश पाटीदार, ग्रामीण भरत पटेल, आंबापुरा कमलेश जोशी, छोटी सरवन वासु बाथम, गढी एवं पालोदा योगेश भट्ट, तलवाडा विनोद डिंडोर, सरेडी बडी हेमेंद्र जैन, घाटोल महेंद्र पटेल, गनोडा कांतिलाल अहारी, उंडवेला पियूष कोठारी, पडोली विक्रम सिंह गरनावट, कुशलगढ नगर गौरव सिंह, कुशलगढ ग्रामीण रितेश गादिया, छोटी सरवा रामकिशन मकवना, सज्जनगढ ईश्वर, छोटा डूंगरा नितिन सोलंकी, बागीदौरा नितेश, नााहरपुरा नागेन्द्र सिंह राठौड, गांगडतलाई मनोहर पारगी और आंनदपुरी से निशांत उपाध्याय मंडल प्रभारी बनाया गया।

3 से 17 मार्च तक फाग राग की धूम

बांसवाड़ा| फागोत्सव मंडल की ओर से फाग महोत्सव कार्यक्रम के तहत देवालयों में फाग राग की धूम मचेगी। मंडल के सचिव नंदकिशोर वैष्णव ने बताया कि मंडल अध्यक्ष माधवा जोशी और व्यवस्थापक कपिल जोशी की मौजूदगी में लिए गए निर्णय के अनुसार शहर के देवालयों में एक पखवाड़े तक फाग राग महोत्सव की धूम मचेगी।

मंडल का संरक्षक गजेंद्र नागर, महेंद्र जोशी, नटवरलाल शर्मा, विनोदभाई जोशी को बनाया गया है। दूज से लेकर अमावस्या तक आयोजन राधावल्लभ मंदिर से प्रारंभ होकर अमावस्या को विश्वकर्मा मंदिर पर संपन्न होगा। 3 मार्च को रात 8.30 से रात 11 बजे तक राधावल्लभ मंदिर भोजा पालिया में फाग होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ghatol News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: खातों में पड़े करोड़ों अब आएंगे कॉलेजों के काम, प्राचार्य को 8 लाख तक खर्च का हक
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Ghatol

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×