घाटोल

--Advertisement--

घाटोल अस्पताल में भी टेली मेडिसिन सेवा शुरू

घाटोल| सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घाटोल में आधुनिक तरीके से चिकित्सा सेवाएं मिलनी शुरू हो गई है। इस अस्पताल में...

Dainik Bhaskar

Feb 10, 2018, 03:00 AM IST
घाटोल अस्पताल में भी टेली मेडिसिन सेवा शुरू
घाटोल| सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घाटोल में आधुनिक तरीके से चिकित्सा सेवाएं मिलनी शुरू हो गई है। इस अस्पताल में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के प्रयासों से आधुनिक तकनीक से बेहतर चिकित्सा सेवा मिलनी शुरू हो गई है।

गौरतलब है कि घाटोल सीएचसी एमजी अस्पताल के बाद जिले में पहला अस्पताल है, जहां राज्य सरकार द्वारा टेलीमेडिसिन की सुविधा मुहैया कराई गई है। साथ ही यहां डस्ट वेक्यूमक्लीनर मशीन की व्यवस्था की गई है, जिससे बेहतर साफ-सफाई में मदद मिल रही है।

यह है टेलीमेडिसिन सुविधाः पहली बार घाटोल में टेलीमेडिसिन की इस सुविधा के माध्यम से क्षेत्र के मरीजों को अब इस सीएचसी सेंटर पर ही एसएमएस अस्प्ताल जयपुर के वरिष्ठ चिकित्सकों से बीमारियों व सभी स्वास्थ्य संबंधित परामर्श मिल रहा है। इसके लिए घाटोल सीएचसी में एक विशेष कक्ष टेलीमेडिसिन सेंटर स्थापित किया गया है, जहां से मरीजों को वीडियों काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से जयपुर विषेशज्ञ चिकित्सकों से परामर्श मिल रहा है। डाॅ. अंकेश धीरावत ने बताया कि यहां पर आने वाले गंभीर रोगों टीबी, सिलीकोसिस, चर्मरोग, हड्डी रोग से ग्रसित मरीजों को जयपुर के विषेशज्ञ चिकित्सकों का परामर्श मिल रहा है। साथ ही यहां कुछ दिनों पहले नया प्रसूति कक्ष बनाया है। डॉ. धीरावत ने बताया कि घाटोल सीएचसी में जल्द ही आंख और दांत रोग का इलाज भी जुलाई माह से मिलनी शुरू हो जाएगी।

स्टाफ की कमी बनी रोड़ा

राज्य सरकार व चिकित्सा विभाग द्वारा टेलीमेडिसिन से जोड़कर अस्पताल को आधुनिक चिकित्सा सेवाएं देने का दावा किया जा रहा है, लेकिन स्टाफ की कमी के चलते मरीजों को सुविधाएं देने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। यहां फिलहाल मेल नर्स द्वितीय ग्रेड के सभी पद खाली पड़े हैं। पद रिक्त पडे़ हुए है।

वीडियाे काॅन्फ्रेंसिंग से जयपुर के एसएमएस अस्पताल के विषेशज्ञ डॉक्टरों का मिलेगा परामर्श

घाटोल अस्पताल में बैठे जयपुर से विशेषज्ञों की राय लेते डॉक्टर।

X
घाटोल अस्पताल में भी टेली मेडिसिन सेवा शुरू
Click to listen..