Hindi News »Rajasthan »Ghatol» घाटोल का स्वास्थ्य केंद्र दो डॉक्टरों के भरोसे हर दिन 400 मरीजों की जांच और 200 प्रसव

घाटोल का स्वास्थ्य केंद्र दो डॉक्टरों के भरोसे हर दिन 400 मरीजों की जांच और 200 प्रसव

कस्बे में संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रिक्त पद अधिक होने के कारण यहां की व्यवस्थाएं चरमरा गई हैं।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 25, 2018, 03:50 AM IST

कस्बे में संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रिक्त पद अधिक होने के कारण यहां की व्यवस्थाएं चरमरा गई हैं। अस्पताल में रोज 400 मरीजों की जांच और 200 प्रसव होते हैं। फिर भी महज दो ही डॉक्टर हैं।

जिले के सांसद मानशंकर निनामा का गृह क्षेत्र और विधायक नवनीत लाल निनामा को भी लोगों ने इसी क्षेत्र में अधिक मत देकर अपना प्रतिनिधित्व सौंपा। इसके बाद भी दोनों प्रतिनिधि अपने क्षेत्र में चिकित्सा सुविधाओं को सुधार नहीं सके। न ही यहां के अस्पतालों में रिक्त पदों को भर पाए। इस कारण क्षेत्र में लोगों को पर्याप्त इलाज की सुविधाएं नहीं मिलने के कारण बड़े शहरों की ओर रुख करना पड़ रहा है। वहीं, उपखंड मुख्यालय पर स्थित इस सीएचसी में प्रतिदिन की ओपीडी लगभग 350 से 400 के बीच रहती है। साथ ही हर माह 150 से 200 प्रसव कराए जाते हैं। वहीं हर माह 500 मरीज भर्ती होते हैं। यहां प्रतिमाह लगभग 150 से 200 प्रसव कराए जाते हैं तथा आईपीडी प्रतिमाह 400 से 500 के लगभग है, लेकिन रिक्त पदों के कारण समस्या अधिक बढ़ गई है। यही हाल जिले के कई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी देखने को मिल रहे हैं। विभागीय अधिकारियों से नजदीकी और तालमेल के कारण डॉक्टर और नर्सिंगकर्मी डेपुटेशन कराकर अपने घर के पास ही नौकरी कर रहे हैं। ऐसे कई कर्मचारी हैं जो मूल पद को छोड़ प्रतिनियुक्ति पर काम कर रहे हैं। इससे कामकाज प्रभावित हो रहा है। हालांकि निदेशालय के आदेश के बाद अब विभाग सभी प्रतिनियुक्तियां निरस्त करने की कार्रवाई कर रहा है।

घाटोल सीएचसी।

घाटोल में रिक्त पदों की स्थिति

पद स्वीकृत पद कार्यरत पद

दंत चिकित्सक 1 0

नेत्र सहायक 1 1

कनिष्ठ विशेषज्ञ 4 0

फार्मासिस्ट 1 1

क.वि. 1 0

चि.अधि. 1 1

मेल नर्स ग्रेड प्रथम 2 2

लिपिक ग्रेड प्रथम 1 1

कनिष्ठ लेखाकार 1 1

रेडियोग्राफर 1 0

लैब टैक्नीशियन 2 1

प्रसाविका 1 1

लैब सहायक 2 2

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ghatol

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×