घाटोल

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Ghatol News
  • चांदाखेड़ी में अज्ञात बीमारी से 5 दिन में 20 मवेशियों की मौत हुई
--Advertisement--

चांदाखेड़ी में अज्ञात बीमारी से 5 दिन में 20 मवेशियों की मौत हुई

चिड़ियावासा| घाटोल उपखंड की चंदूजी का गढ़ा ग्राम पंचायत के चांदाखेड़ी गांव में पिछले 5 दिन से 13 पशुपालकों के 20...

Dainik Bhaskar

Mar 06, 2018, 04:05 AM IST
चिड़ियावासा| घाटोल उपखंड की चंदूजी का गढ़ा ग्राम पंचायत के चांदाखेड़ी गांव में पिछले 5 दिन से 13 पशुपालकों के 20 मवेशियों की अज्ञात बीमारी से मौत हो गई।

लगातार हो रही मवेशियों की मौतों से गांव के पशुपालक सहम गए हैं। पशुपालकों ने लाखों रुपए के नुकसान होने पर मुआवजा दिलाने की मांग की है। ग्रामीण वार्ड पंच कुबेरलाल पाटीदार, डायालाल पाटीदार, प्रेमजी पाटीदार, जेरूप, कानजी, देवजी, धूला, नाथू, मोगजी ने बताया कि पशु अचानक खड़े खड़े ही चक्कर आकर बेसुध हो रहे हैं। बीमार पशुओं को चंदूजी का गढ़ा पशु चिकित्सालय ले जाकर इलाज कराने के बावजूद कोई असर नहीं हो रहा है।

घाटोल उपप्रधान ऋषभ शाह ने गांव के अचानक पशुओं की हो रही मौतों की जानकारी जिला पशुपालन अधिकारी डॉ. नेत्रपालसिंह को दी। उनके आदेश पर सोमवार को घाटोल से पशु चिकित्साधिकारी डॉ. संजय बारी और चंदूजी का गढ़ा से पशुधन सहायक प्रभुलाल टीम के साथ चांदाखेड़ी गांव पहुंचे और बीमार पशुओं का इलाज शुरू किया। पशुधन सहायक प्रभुलाल ने पशुपालकों का आह्वान किया कि वे अपने मवेशियों को समय समय पर टीके लगवाए और दवाइयां दे। पशु चिकित्सक संजय बारी ने पशुओं के पेट में कीटाणु होने के कारण मौत होना बताया। पोस्टमार्टम करने के बाद सैंपल लेकर जांच के लिए भेजने की बात कही। इधर, पास के ही नागदला गांव में भी अज्ञात बीमारी से पशुओं के बीमार होने की सूचना मिली है।

X
Click to listen..