Hindi News »Rajasthan »Ghatol» एफसीआई ने पांच केंद्रों पर खरीदा 906 क्विंटल गेहूं

एफसीआई ने पांच केंद्रों पर खरीदा 906 क्विंटल गेहूं

भास्कर संवाददाता| बांसवाड़ा जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए खोले सात में से पांच केंद्रों पर तौल करने...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 06, 2018, 04:20 AM IST

एफसीआई ने पांच केंद्रों पर खरीदा 906 क्विंटल गेहूं
भास्कर संवाददाता| बांसवाड़ा

जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए खोले सात में से पांच केंद्रों पर तौल करने का सिलसिला गुरुवार को तेज हो गया। एफसीआई के अधीन टीम ने इन केंद्रों पर शाम तक कुल 15 किसानों से 906 क्विंटल गेहूं खरीदा। अच्छी बात यह भी रही कि किसानों ने ऑनलाइन प्रक्रिया में भी रुचि दिखाई, जिसके चलते केंद्रों पर दिनभर में 274 काश्तकारों ने ऑनलाइन टोकन बुक करवाया। इस रजिस्ट्रेशन से मिली तारीख पर अब किसान आसानी से गेहूं बेच पाएंगे।

बड़ोदिया के स्टॉक में आई मिट्टी किसानों से की समझाइश

बड़ोदिया केंद्र पर गेहूं के स्टॉक में मिट्टी आने पर एफसीआई के क्वालिटी इंस्पेक्टर ने आपत्ति की। इसे लेकर कुछ किसान खफा हो गए। इस पर तौल के लिए जुटाई टीम ने स्पष्ट किया कि खरीद की प्रक्रिया नियमानुसार हो रही है। क्वालिटी के मामले में एतराज पर किसानों को सफाई का ध्यान रखना होगा। उधर, परतापुर-गढ़ी के केंद्र को खोलने के नए जिम्मे पर एफसीआई के अधिकारियों ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

274 किसानों ने कराया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदने का सिलसिला तेज

गेहूं खरीद की अब तक की स्थिति

केंद्र काश्तकार गेहूं क्विंटल में रजिस्ट्रेशन

घाटोल 4 59.50 7

गनोड़ा 3 206.50 3

तलवाड़ा 1 250 2

छींच 6 350 186

बड़ोदिया 1 40 76

बांसवाड़ा मंडी 0 0 10

कृषि मंडी में दूसरे दिन एक भी किसान नहीं लाया गेहूं, 10 रजिस्ट्रेशन ही हुए

इधर, राजफेड के अधीन बांसवाड़ा की कृषि उपज मंडी में खोले केेंद्र पर बांसवाड़ा क्रय-विक्रय सहकारी समिति की टीम दूसरे दिन भी जुटी रही, लेकिन यहां बेचने के लिए एक भी किसान गेहूं नहीं लाया। समिति के प्रबंधक परेश पंड्या ने बताया कि गुरुवार शाम तक जो भी किसान आए, उन्होंने रजिस्ट्रेशन ही करवाया। अब तक 10 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। राजफेड से एक बार में एक काश्तकार से 25 क्विंटल गेहूं की खरीद की सीमा को लेकर भी स्थिति स्पष्ट की। अब किसान जितना भी गेहूं लाएगा, खरीदा जाएगा।

तलवाड़ा में गेहूं खरीद केंद्र शुरू ऑनलाइन पंजीयन आवश्यक

तलवाड़ा. पंचायत समिति मुख्यालय तलवाड़ा में गुरुवार को गेहूं खरीद केंद्र शुरू हो गया। किसानों को ऑनलाइन पंजीयन कराना आवश्यक है। केंद्र पर 1735 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदी की जाएगी। मुकेश जैन ने बताया कि गुरुवार को 250 क्विंटल गेहूं तौले गए। किसानों को खाते की गिरदावरी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक मय कोड साथ लानी होगी। इस दौरान सरपंच रमेश डिंडोर, प्रबंधक बीएल मीणा, क्यू आई रामअवतार, खुशपाल जैन, नीरज समेत किसान मौजूद रहे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ghatol

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×