--Advertisement--

शिक्षकों ने ढोल बजाकर किया शिविर का विरोध

Ghatol News - भास्कर संवाददाता| बांसवाड़ा/नवागांव जिले सहित प्रदेशभर में शिक्षक संगठनों के विरोध के बाद भी निदेशालय...

Dainik Bhaskar

May 22, 2018, 04:00 AM IST
शिक्षकों ने ढोल बजाकर किया शिविर का विरोध
भास्कर संवाददाता| बांसवाड़ा/नवागांव

जिले सहित प्रदेशभर में शिक्षक संगठनों के विरोध के बाद भी निदेशालय माध्यमिक शिक्षा की ओर से प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षकों का ग्रीमष्मकालीन आवासीस प्रशिक्षण शिविर का पहला चरण सोमवार से शुरू हुआ। शिविर के पहले चरण का पहला दिन होने के कारण कोई विसंगति तो सामने नहीं आई, लेकिन कुछ जगहाें पर विरोध बरकरार रहा।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा अभियान की ओर से शहर के पुराना बस स्टैंड स्थित शारदे आवासीय छात्रावास में और छींच की मॉडल स्कूल में शिविर शुरू हुए। एडीपीसी जयदीप पुरोहित ने बताया कि पहले दिन उपस्थिति बराबर रही। बागीदौरा छींच में एक शिक्षक किसी परीक्षा के कारण उपस्थित नहीं हो सका है। छींच में 39 और बांसवाड़ा में 50 शिक्षकों ने उपस्थिति दी। पुरोहित ने बताया कि रामसा के प्रशिक्षण में बाहरी जिलों के शिक्षक भाग ले रहे हैं, ऐसे में उनके शिविर में नहीं आने की संभावना बहुत कम होती है। इधर दूसरी और कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों के शिविर भी जिले के आठों ब्लॉक स्तर पर शुरू किए गए हैं।

मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन, किया बहिष्कार

परतापुर. राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय उपशाखा गढ़ी अध्यक्ष प्रशांत भावसार के नेतृत्व में उपखंड अधिकारी गढ़ी पूजा कुमारी पार्थ को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि ग्रीष्मकालीन शिक्षक प्रशिक्षण शिविर 21 मई से शुरू हो रहे हैं। अत्यधिक गर्मी को देखते हुए उन्हें गैर आवासी किया जाए व शिविर का समय सुबह 7 से 12 बजे तक किया जाए। वहीं संभागी शिक्षकों को उनकी इच्छानुसार विकल्प मांगकर स्थान दिये जाए व महिलाओं को शिविर से मुक्त किया जाए। उक्त तीनों मांगें नहीं मानने पर शिक्षकों को शिविरों का बहिष्कार करना पड़ेगा। वहीं सोमवार को शिक्षकों ने शिविरों का बहिष्कार भी किया।

गनोड़ा में आवासीय शिविर का ढ़ोल बजाकर विरोध करते शिक्षक संगठन के पदाधिकारी।

11 ब्लॉक में 22 जगहों पर प्रशिक्षण

प्रारंभिक शिक्षा परिषद की ओर से जिले में 11 ब्लॉक की 22 स्कूलों में प्रशिक्षण शिविर आयेाजित कराए जा रहे हैं। जिसमें सोमवार को पहली शिफ्ट में 2294 शिक्षकों में 97 शिक्षक अनुपस्थित रहे।

ब्लॉक उपस्थित अनुपस्थित कुल

आनंदपुरी 200 0 200

अरथूना 73 0 73

बागीदौरा 217 34 251

बांसवाड़ा 122 0 122

छोटी सरवन 159 36 195

गांगड़तलाई 268 0 268

घाटोल 347 0 347

कुशलगढ़ 203 0 203

सज्जनगढ़ 209 17 226

तलवाड़ 197 10 207

कुल 2197 97 2294

इधर, बड़ोदिया में शिक्षकों ने ली ट्रेनिंग

बडोदिया. कस्बें मेंं 6 दिवसीय आवसीय शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का विधिवत शुभारंभ बागीदौरा वरिष्ठ उप जिला शिक्षा अधिकारी बसंतलाल सोनी के मुख्य आतिथ्य,शिविर प्रभारी प्रधानाचार्य प्रकाश पंडया की अध्यक्षता व एबीडीओं केशवलाल पाटीदार के वरिष्ठ आतिथ्य में प्रारंभ हुआ । शिक्षक प्रशिक्षण के दौरान प्रथम चरण में १०४ संभागीय भाग ले रहे है । शिविर के शुभारंभ के अवसर पर अतिथियों ने सरकार के मंशा के अनुरूप प्रशिक्षण प्राप्त कर छात्रों को लाभान्वित करने का आह्वान किया । दिन भर की कार्य योजना के उपरांत प्रशिक्षण सांय छ: बजे संपन्न हुआ । प्रशिक्षण स्थल से शिविर प्रभारी के नेत्त्व में सभी संभागीय महादेव मंदिर पर महाआरती में भाग लेने पहुंचे । इससे पूर्व एडीपसी रमसा जयदीप पुरोहित व शेलेन्द्र भट्ट ने निरिक्षण कर शिविर की महत्ता पर बिन्दुवार जानकारी दी ।

घाटोल में भी प्रशिक्षण शिविर का बहिष्कार

घाटोल. राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ की ओर से घाटोल में राजकीय बालिका उमावि में प्रशिक्षण शिविर का बहिष्कार किया गया। संगठन के पदाधिकारियों ने बताया कि शिविर स्थलों पर रात्रि विश्राम में सुविधाएं न के बराबर है। महिला कार्मिकों को घर पर भी दायित्व निर्वहन करना होता है। परिवार की जिम्मेदारी है। ऐसे में दिनरात शिविर में रहना मुश्किल है। इन शिविरों का कोई औचित्य नहीं है। इस दौरान जिलाध्यक्ष सूर्यसिंह झाला, विनोद पंड्या, लोकेंद्र गुर्जर, राजूलाल, रमेशचंद्र, मानशंकर निनामा मौजूद थे।

विरोध करने के लिए रैली निकाली शिक्षकों ने

जिलेभर में 22 जगहों पर शिविर का संचालन किया गया। जहां गनाेड़ा और मूक बधिर स्कूल में शिक्षक संगठनों की ओर से विरोध किया गया। गनोड़ा में सोमवार को राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संगठन की ओर से ढाेल बजाकर शिविर का विरोध किया। जिसके लिए रैली भी निकाली गई। हालांकि बाद में शिविर यथावत रहा। लोधा स्थित मूक बधिर स्कूल में शिक्षक संगठन के पदाधिकारी पहुंचे और विरोध शुरू कर दिया।

X
शिक्षकों ने ढोल बजाकर किया शिविर का विरोध
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..