Hindi News »Rajasthan »Hanumangarh» दलित समाज का प्रस्तावित बंद आज, भगतसिंह चौक पर प्रदर्शन कर कलेक्ट्रेट का करेंगे घेराव

दलित समाज का प्रस्तावित बंद आज, भगतसिंह चौक पर प्रदर्शन कर कलेक्ट्रेट का करेंगे घेराव

न्यायपालिका द्वारा एससी/एसटी एक्ट को लेकर दिए गए निर्णय के विरोध में सोमवार को घोषित भारत बंद के लिए संविधान बचाओ...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:30 AM IST

दलित समाज का प्रस्तावित बंद आज, भगतसिंह चौक पर प्रदर्शन कर कलेक्ट्रेट का करेंगे घेराव
न्यायपालिका द्वारा एससी/एसटी एक्ट को लेकर दिए गए निर्णय के विरोध में सोमवार को घोषित भारत बंद के लिए संविधान बचाओ संघर्ष समिति का गठन किया गया है। बंद को लेकर संगठन की बैठक रविवार को जंक्शन स्थित रविदास मंदिर में हुई। बैठक में विभिन्न संगठनों के सदस्य शामिल हुए। संगठन के प्रवक्ता जसविंदर सिंह धालीवाल ने बताया समिति से जुड़े सदस्य सोमवार सुबह भगत सिंह चौक पर इकट्ठे होकर प्रदर्शन करेंगे। इसके बाद कलेक्ट्रेट का घेराव किया जाएगा। सब्जी मंडी में भी सुबह के समय बाेली नहीं करवाने के लिए कहा गया है। धालीवाल ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं को बंद से अलग रखा गया है। स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े किसी संस्थान या प्रतिष्ठान को बंद नहीं करवाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक कुछ जगह जाम लगाने की भी तैयारी की जा रही है लेकिन स्थान की घोषणा नहीं की गई है। उधर, पुलिस ने बंद के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना को टालने के लिए अतिरिक्त जाब्ते की व्यवस्था की है। सभी थानों में पुलिस लाइन से अतिरिक्त जवान लगाए गए हैं। हालांकि, उच्चाधिकारियों ने जाम की घोषणा के संबंध में किसी तरह की जानकारी से इंकार किया है।

संस्कृत का पेपर आज, स्टूडेंट्स के लिए परेशानी का दिन

भारत बंद को लेकर सोमवार का दिन स्टूडेंट्स के लिए परेशानी भरा हो सकता है। सोमवार को राजस्थान बोर्ड का 12वीं क्लास का संस्कृत का पेपर है। इसके लिए जिलेभर में करीब 50 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जाम की स्थिति में बोर्ड परीक्षा देने के लिए जाने वाले स्टूडेंट्स को परेशानी होती है। स्कूलों की छुट्टी की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन कई प्राइवेट स्कूलों ने अपने स्तर पर छुट्टी की घोषणा कर दी है। उधर, सरकारी स्कूलों में छुट्टी को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है।

पीलीबंगा में कैंडल मार्च व जाखड़ांवाली में बाइक रैली निकाली, टिब्बी में शांति मार्च आज

पीलीबंगा| अंबेडकर युवा क्लब गोलूवाला के तत्वावधान में एससी/एसटी के नागरिकों की बैठक रविवार को अंबेडकर धर्मशाला में हुई। वक्ताओं ने 2 अप्रैल को प्रस्तावित भारत बंद को सफल बनाने का आह्वान किया। बैठक में पीसीसी सदस्य विनोद गोठवाल, गोलूवाला निवादान पंचायत के पंच लीलूराम कालवा, गुलाब मेहरड़ा, रामस्वरूप बरोड़, अंबेडकर युवा क्लब गोलूवाला के सदस्य सहित अनेक लोग मौजूद थे। वहीं बीते शनिवार की शाम को विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा एससी/एसटी संशोधित कानून के विरोध में कस्बे में कैंडल मार्च निकाला।

जाखड़ांवाली| ग्राम के एससी परिवार के लोगों ने गांव में बाइक रैली निकाली। रैली ग्राम के वार्ड एक हरिजन धर्मशाला से रवाना होकर शिव मंदिर, धानमंडी, मुख्य बस स्टैंड, पुलिस चौकी होकर चक 6 बीएचएम, चक 6 एचएलएम, 51 हजार आरडी, 54 हजार आरडी होकर ग्राम में पहुंची। रैली में लगभग 100 बाइक सवार थे। रैली में पूर्व वार्ड पंच दानाराम मेघवाल, श्रीराम, बनवारीलाल पटीर, अमरचंद मायल, भागीरथ, ओमप्रकाश, रोशनलाल छाछीया, शिवलाल, चानणराम पटीर सहित कई लोग मौजूद थे ।

टिब्बी|कस्बे में एससी, एसटी संघर्ष समिति की रविवार को बैठक हुई। बैठक में सोमवार को भारत बंद का समर्थन करते हुए शांति मार्च निकाल कर एसडीएम को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन देने का निर्णय लिया गया। जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह 10 बजे अंबेडकर भवन से शांति मार्च के साथ एसडीएम कार्यालय पहुंच कर ज्ञापन सौंपेंगे। वहीं बैठक में अंबेडकर जयंती समारोह धूमधाम मनाने के लिए चर्चा की गई। शिक्षक संघ अंबेडकर से जुडे कर्मचारियों ने भारत बंद के समर्थन में सामूहिक अवकाश लेकर ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया।

जंक्शन में कैंडल मार्च निकालते लोग।

बैठक में सरकार पर साधा निशाना

रविवार को जंक्शन स्थित रविदास मंदिर में हुई संविधान बचाओ संघर्ष समिति की बैठक में भाजपा सरकार पर भी निशाना साधा गया। बैठक को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि भाजपा की शह पर संविधान संशोधन के प्रयास किए जा रहे हैं। इसे हरगिज कामयाब नहीं होने दिया जाएगा। सभा को माकपा नेता रामेश्वर वर्मा, कृषि उपज मंडी समिति के चेयरमैन रामेश्वर चांवरिया, नारायणराम नायक, मनसुखजीत सिंह बंगा, अरुण कंडा, मनोहर रेगर आदि ने संबोधित किया। इस मौके पर उपसभापति नगीना बाई, मनोज बड़सीवाल, बाबूलाल लहरी, शैलेंद्र मेघवाल, अर्जुन विमल, रामपाल जाटव, विजय महेंद्रा, बलवंत कांवलिया, सरदारासिंह मीणा आदि मौजूद थे। जंक्शन स्थित जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में एससी/एसटी आदिवासी कार्यकर्ताओं बैठक हुई। अध्यक्षता जिला कांग्रेस कमेटी महामंत्री सुरेंद्र गोंद ने की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गोंद ने कहा कि केंद्र सरकार एससी/एसटी एक्ट को दिए गए निर्णय में प्रत्यक्ष और परोक्ष सहमति जता रही है। इस कानून को कमजोर करने का प्रयास किया जा रहा है। इस मौके पर पूर्व चेयरमैन गंगाराम खटीक, मनोज बड़सीवाल, कांता लाडव, हजारी कंडा, एससीएसटी के नगर अध्यक्ष रमेश कंडा, अरूण कंडा, मामराज पडिहार, ओमप्रकाश नायक आदि मौजूद थे।

अतिरिक्त जाब्ते की व्यवस्था की

एसपी यादराम फांसल ने बताया कि भारत बंद के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त जाब्ते की व्यवस्था की गई है। जाम के संबंध में कोई सूचना नहीं है। ऐसा होता है ताे माकूल व्यवस्था की जाएगी।

इधर, श्री ब्राह्मण महासभा करेगी नोहर बंद का विरोध

नोहर| श्री ब्राह्मण महासभा की बैठक रविवार को यहां ब्राह्मण संस्तकृत महाविद्यालय में महासभा के अध्यक्ष शंकर लाल शर्मा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सोमवार को नोहर बंद के आह्वान का विरोध करने का निर्णय लिया गया। बैठक में सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय का सम्मान करने की बात कहते हुए वक्ताओं ने कहा कि इस प्रकार से विरोध प्रदर्शन कर न्यायालय की अवमानना की जा रही है। बैठक में जगदीश शर्मा, ओमप्रकाश पांडिया, वेद्य किशनलाल, राधेश्याम शर्मा, अशोक खटोतिया, गंगाराम पांडिया, बिहारी लाल शर्मा, मनोहरलाल शर्मा, देवीलाल शर्मा, उपेन्द्र इन्दोरिया, ओम खटोतिया, ओम बोहरा, राकेश शर्मा, बसंत कुमार भोजक, धर्मवीर, रामेश्वरलाल, भवानीशंकर शर्मा, सुरेश शर्मा, किशनलाल शर्मा आदि मौजूद थे।

जाखड़ांवाली

हनुमानगढ़

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Hanumangarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×