• Home
  • Rajasthan News
  • Hanumangarh News
  • रेडियोलोजिस्ट का आरोप-फर्जी डिकाॅय कर रहा विभाग, नहीं करेंगे गर्भवतियों का अल्ट्रासाउंड
--Advertisement--

रेडियोलोजिस्ट का आरोप-फर्जी डिकाॅय कर रहा विभाग, नहीं करेंगे गर्भवतियों का अल्ट्रासाउंड

हनुमानगढ़| पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत फर्जी डिकाय ऑपरेशन के विरोध में रेडियोलोजिस्ट अब गर्भवती महिलाओं का...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 03:00 AM IST
हनुमानगढ़| पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत फर्जी डिकाय ऑपरेशन के विरोध में रेडियोलोजिस्ट अब गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड नहीं करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में हनुमानगढ़ सोनोग्राफी सेंटर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बुधवार को सीएम के नाम का ज्ञापन कलेक्टर को सौंपा। ज्ञापन के अनुसार डिकाय ऑपरेशन के नाम पर रेडियोलोजिस्ट को झूठा फंसाया जा रहा है। स्थिति यह है कि अभी तक एक भी रेडियोलोजिस्ट ने किसी भी गर्भवती महिला से लिंग जांच के नाम पर रुपए नहीं मांगे, फिर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। डॉक्टरों का कहना था कि इस माह श्रीगंगानगर व कोटा में डिकाय ऑपरेशन हुए हैं जिसमें डॉक्टर के नाम पर मध्यस्थ या नर्स या आरएमपी डॉक्टर ने लिंग परीक्षण के लिए पैसे लिए लेकिन वहां कार्यरत रेडियोलोजिस्ट डॉ. नवनीत गर्ग एवं डॉ. मुकुल ने कोई लिंग परीक्षण नहीं किया, फिर भी दोनों डॉक्टरों के खिलाफ डिकाय ऑपरेशन के तहत कार्रवाई की गई। इससे डॉक्टरों में डर पैदा हो गया है और गर्भवती महिलाओं की जांच करने वालों को कभी भी फंसाया जा सकता है। इसको देखते हुए सभी डॉक्टरों ने आज से गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड नहीं करने का निर्णय लिया है। ज्ञापन देने में डॉ. बीडी गुप्ता, डॉ. राजेंद्र गुप्ता, डॉ. विजय सोनी, डॉ. शांतनु सहू, डॉ. नरेंद्र भांभू, डॉ. संतोष अग्रवाल, डॉ. नरेश संकलेचा व विकास कालड़ा आदि शामिल थे।

पीसीपीएनडीटी एक्ट | हनुमानगढ़ सोनोग्राफी सेंटर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

जिला अस्पताल में भी नहीं है अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था

जिला अस्पताल में भी अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था नहीं है। गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड भी निजी अल्ट्रासाउंड सेंटर से करवाया जाता है। अनुबंधित सेंटर की मशीन सीज हो चुकी है। इससे सरकारी अस्पताल में आने वाले मरीजों का पहले ही अल्ट्रासाउंड नहीं हो पा रहा था। अब निजी अल्ट्रासाउंड सेंटर वाले गर्भवती महिलाओं का भी अल्ट्रासाउंड नहीं करेंगे तो समस्या बढ़ जाएगी।

हनुमानगढ़. सीएमएचओ को ज्ञापन देने पहुंचे अल्ट्रसाउंड संचालक।

निजी अल्ट्रासाउंड संचालकों से की जा रही है बातचीत

कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि निजी अल्ट्रासाउंड संचालकों से बातचीत करने के लिए सीएमएचओ को निर्देशित किया गया है। शीघ्र ही समस्या का समाधान करवा दिया जाएगा।