• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Hanumangarh News
  • श्रीहजूर साहिब में लंगर के लिए 24 ट्रक खाद्य सामग्री रवाना, हनुमानगढ़ से 5 और श्रीगंगानगर से 9 साल से भेज रहे
--Advertisement--

श्रीहजूर साहिब में लंगर के लिए 24 ट्रक खाद्य सामग्री रवाना, हनुमानगढ़ से 5 और श्रीगंगानगर से 9 साल से भेज रहे

सेवा का जज्बा कैसा होता है यह साबित कर रही है हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर की सिख साध संगत। दोनों ही जिलों की साध-संगत...

Dainik Bhaskar

May 28, 2018, 03:00 AM IST
श्रीहजूर साहिब में लंगर के लिए 24 ट्रक खाद्य सामग्री रवाना, हनुमानगढ़ से 5 और श्रीगंगानगर से 9 साल से भेज रहे
सेवा का जज्बा कैसा होता है यह साबित कर रही है हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर की सिख साध संगत। दोनों ही जिलों की साध-संगत हनुमानगढ़ में पांच और श्रीगंगानगर में नौ साल से गुरुद्वारा श्रीहजूर साहिब नांदेड़(महाराष्ट्र)के लिए खाद्य सामग्री भेज रहे हैं। इस सामग्री से वहां पूरे साल चलने वाले लंगर में यह खाद्य सामग्री काम आती है। रविवार को भी जंक्शन सतीपुरा के गुरुद्वारासिंह सभा से 24 ट्रक खाद्य सामग्री श्रीहजूर साहिब गुरुद्वारा के लिए भेजी गई। इसमें 18 ट्रक हनुमानगढ़ और 6 ट्रक श्रीगंगानगर की साध-संगत के थे। संत बाबा नरेंद्रसिंह और संत बाबा बलविंद्र सिंह की अगुवाई में यह ट्रक दोपहर बाद रवाना किए गए। इस मौके पर बाबा सतनामसिंह, राजस्थान जत्थेदार बाबा दर्शनसिंह शाहपीनी, सतीपुरा गुरुद्वारा प्रधान निर्मल सिंह सहित साध-संगत मौजूद रही। इस मौके पर सतीपुरा गुरुद्वारा में रखे गए अखंड पाठ का पड़ा भोग डाला गया। इस मौके पर संगत ने उत्साह से भाग लिया। क्षेत्र की सुख शांति के लिए अरदास की गई। गुरुद्वारा परिसर गुरु का अटूट लंगर बरताया गया।

सेवा का अनूठा जज्बा

साउथ में 150 गुरुद्वारों में काम आती है खाद्य सामग्री, 100 से अधिक सेवादार जुटते हैं

गुरुद्वारा के सेवादार ने बताया कि करीब सौ से अधिक सेवादार दोनों जिलों में मार्च-अप्रैल माह में ही खाली बोरियां पहुंचा देते हैं। फिर यही सेवादार वहां से गेहूं और अन्य सामग्री को इकट्ठा करते हैं। उन्होंने बताया कि साउथ में करीब 150 गुरुद्वारों में यह खाद्य सामग्री काम आती है, जिससे 365 दिन लंगर चलता है तथा लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं को लंगर खिलाया जाता है।

सतीपुरा के श्रीगुरुद्वारासिंह सभा से महाराष्ट्र के लिए एक साथ रवाना होते हैं ट्रक, पूरे साल चलता है लंगर

यह थी 24 ट्रकों में खाद्य सामग्री

हनुमानगढ़ से 5200 बोरी गेहूं, श्रीगंगानगर से 1000 बोरी गेहूं, 3 हजार पीपी सरसों का तेल श्रीगंगानगर से, 650 बोरी चने श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ की साध-संगत से इकट्ठे किए गए और एक साथ सभी ट्रकों को रवानगी दी गई। यह ट्रक करीब 5वें दिन श्रीहजुर साहब गुरुद्वारा पहुंचेंगे।

X
श्रीहजूर साहिब में लंगर के लिए 24 ट्रक खाद्य सामग्री रवाना, हनुमानगढ़ से 5 और श्रीगंगानगर से 9 साल से भेज रहे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..