• Hindi News
  • Rajasthan
  • Hanumangarh
  • जंक्शन में सीवरेज हैंडओवर किए जाने पर बनी सहमति, अब मरम्मत के लिए आरयूआईडीपी देगी नगर परिषद को राशि
--Advertisement--

जंक्शन में सीवरेज हैंडओवर किए जाने पर बनी सहमति, अब मरम्मत के लिए आरयूआईडीपी देगी नगर परिषद को राशि

Dainik Bhaskar

Jun 02, 2018, 03:00 AM IST

Hanumangarh News - जंक्शन में सीवरेज हैंडओवर किए जाने को लेकर नगरपरिषद और आरयूआईडीपी के बीच शुक्रवार को सहमति बन गई। खास बात है कि...

जंक्शन में सीवरेज हैंडओवर किए जाने पर बनी सहमति, अब मरम्मत के लिए आरयूआईडीपी देगी नगर परिषद को राशि
जंक्शन में सीवरेज हैंडओवर किए जाने को लेकर नगरपरिषद और आरयूआईडीपी के बीच शुक्रवार को सहमति बन गई। खास बात है कि सीवरेज की डिफेक्ट लाइबिलिटी पीरियड खत्म हुए चार साल बीत चुके हैं। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि अभी जहां सीवरेज क्षतिग्रस्त है उसकी मरम्मत के लिए आरयूआईडीपी नगरपरिषद को फंड उपलब्ध कराएगी। फंड मिलने के बाद परिषद खुद के स्तर मरम्मत करा सकेगी। जानकारी के अनुसार नगरपरिषद कार्यालय में हुई बैठक में एक्सईएन भरत कुमार टेपन ने कहा कि आरयूआईडीपी सीवरेज हैंडओवर करने को तैयार है। परिषद एईएन सुभाष बंसल ने कहा कि अभी सीवरेज की कई जगह मरम्मत कराई जानी है। ऐसे में अगर आरयूआईडीपी फंड उपलब्ध कराती है तो परिषद इस पर विचार करेगी। आरयूआईडीपी एक्सईएन ने इस पर सहमति देते हुए कहा कि परिषद को सीवरेज मरम्मत के लिए राशि उपलब्ध कराएगी। इसके लिए उन्होंने एस्टीमेट रिपोर्ट तैयार करने को कहा। बैठक में आयुक्त राजेंद्र स्वामी, लेखाधिकारी राकेश मेहंदीरत्ता आदि मौजूद थे।

वर्ष 2014 में पूरा हो गया था जंक्शन में सीवरेज का काम

सेकंड फेज के तहत 66 करोड़ रुपए के सीवरेज प्रोजेक्ट का जंक्शन में वर्ष 2014 में काम पूरा होने के बाद डिफेक्ट लाइबिलिटी पीरियड भी खत्म हो चुका है। जंक्शन में गत वर्ष सीवरेज अवरूद्ध हो गया था। वहीं टाउन में पहले से ही काम ठप पड़ा है। नगरपरिषद प्रशासन ने आरयूआईडीपी अधिकारियों पर सहयोग नहीं करने का आरोप लगाते हुए परियोजना निदेशक आरयूआईडीपी को पत्र लिखा था। खास बात है कि नगरपरिषद की ओर से सीवरेज कनेक्शन दिए जाने को लेकर पांच बार कैंप लगाए लगाने के बाद भी लक्ष्य के मुताबिक कनेक्शन नहीं हो पाए। ऐसे में आरयूआईडीपी ने प्रति कनेक्शन छह हजार रुपए की दर से परिषद को भुगतान करने की मंजूरी दे दी है।

नप अधिकारियों का कहना हैं कि कई जगह सीवर लाइन में ब्लॉकेज, मैनहॉल के कवर क्षतिग्रस्त तथा सीवर ट्रेंच या मैनहॉल के चारों ओर मिट्टी धंस गई हैं। आरयूआईडीपी से राशि मिलने के बाद परिषद मरम्मत कराकर संचालन करेगी। वहीं टाउन में सेकंड फेज के तहत 12 मीटर मिसिंग लिंक जोड़ने और पंपिंग स्टेशन का काम अभी अधर में हैं। हालांकि आरयूआईडीपी अधिकारियों का कहना है कि जून के प्रथम सप्ताह में टाउन में अधूरा काम शुरू कराया जाएगा।

X
जंक्शन में सीवरेज हैंडओवर किए जाने पर बनी सहमति, अब मरम्मत के लिए आरयूआईडीपी देगी नगर परिषद को राशि
Astrology

Recommended

Click to listen..