• Hindi News
  • Rajasthan
  • Hanumangarh
  • मनरेगा मजदूरी ‌Rs.400 करने, पक्के मकान सहित विभिन्न मांगों को लेकर मजदूरों का पंस कार्यालय पर प्रदर्शन
--Advertisement--

मनरेगा मजदूरी ‌Rs.400 करने, पक्के मकान सहित विभिन्न मांगों को लेकर मजदूरों का पंस कार्यालय पर प्रदर्शन

मनरेगा की दैनिक मजदूरी 400 रुपए करने सहित विभिन्न मांगों को लेकर अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन के नेतृत्व में...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 03:50 AM IST
मनरेगा मजदूरी ‌Rs.400 करने, पक्के मकान सहित विभिन्न मांगों को लेकर मजदूरों का पंस कार्यालय पर प्रदर्शन
मनरेगा की दैनिक मजदूरी 400 रुपए करने सहित विभिन्न मांगों को लेकर अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन के नेतृत्व में गुरुवार को विभिन्न संगठनों के श्रमिकों ने विभिन्न मांगों को लेकर पंचायत समिति कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन करते हुए कलेक्टर के नाम का ज्ञापन पंचायत समिति बीडीओ को सौंपा। इससे पूर्व माकपा नेता मनीराम मेघवाल, जनवादी महिला समिति की प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकला वर्मा, पंचायत समिति की पूर्व उपप्रधान कमला मेघवाल, बसपा नेता सुशील कुमार बौद्ध व डीवाईएफआई के मेवाराम कालवा के नेतृत्व में सभी श्रमिक किसान रेस्ट हाऊस पर एकत्रित हुए और यहां से एक रैली के रूप में नारेबाजी करते हुए कस्बे के मुख्य मार्गों से होते हुए पंचायत समिति कार्यालय पहुंचे। यहां श्रमिकों ने अपनी मांगों को लेकर प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। यहां आयोजित सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि प्रशासन के ढुलमुल रवैये के कारण खेतिहर मजदूरों की समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है।

ये रही प्रमुख मांगें

मांग पत्र में भूमिहीन मजदूरों को को जमीन देने, मनरेगा को अविलंब चालू करने, मनरेगा में टॉस्क पूरा होने के बाद श्रमिकों को घर जाने देने की अनुमति प्रदान करने, मनरेगा की दैनिक मजदूरी 400 रुपए करने, मनरेगा श्रमिक के परिवार को प्रतिमाह 35 किलो गेहूं दो रुपए प्रति किलो के हिसाब से देने, प्रधानमंत्री आवास योजना में सभी गरीबों के पक्के मकान बनवाने सहित विभिन्न मांगें शामिल की गईं।

सभा को इन लोगों ने किया संबोधित: सभा को माकपा राज्य कमेटी सचिव मंडल के सदस्य कामरेड रामेश्वरलाल वर्मा, किसान सभा के गोपाल बिश्नोई, अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति की प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकला वर्मा, जिलाध्यक्ष कमला मेघवाल, अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन के जिलाध्यक्ष मनीराम मेघवाल, तहसील अध्यक्ष मेवाराम कालवा, सुशील कुमार बौद्ध व डीवाईएफआई के जिलाध्यक्ष बग्गा सिंह गिल आदि ने संबोधित कर बीडीओ से वार्ता की। बीडीओ ने मनरेगा से संबंधित मांगों को तत्काल प्रभाव से पूरा करवाने की जिम्मेदारी लेते हुए व कुछ मांगों को पूरा करन के लिए कलेक्टर व राज्य सरकार से पत्र व्यवहार करने का आश्वासन दिया जिसके बाद आक्रोशित श्रमिक शांत हुए।

माकपा, डीवाईएफआई व अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन ने बीडीओ को सौंपा ज्ञापन

टिब्बी| अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन तहसील टिब्बी इकाई के आह्वान पर गुरुवार को माकपा व डीवाईएफआई कार्यकर्ताओं ने ब्लॉक के अंतर्गत समस्त पंचायतों में बंद पड़े मनरेगा कार्य को शुरू करवाने सहित विभिन्न मांगों के समाधान की मांग को लेकर पंचायत समिति का घेराव कर विरोध प्रदर्शन किया। जानकारी के अनुसार ब्लॉक की समस्त पंचायतों में बंद पड़े मनरेगा कार्य को शीघ्र शुरू करवाने, जॉब कार्ड बनाने, कार्य करते ही श्रमिकों को छुट्टी देने, मनरेगा मजदूरी 350 रुपए करने सहित विभिन्न मांगों के समाधान के लिए मनरेगाकर्मी, माकपा कार्यकर्ता, डीवाईएफआई के सदस्यों ने पंचायत समिति का घेराव किया। डीवाईएफआई प्रदेशाध्यक्ष जगजीत सिंह जग्गी ने बताया कि पंचायतों में मनरेगा के तहत कार्य नहीं मिलने से हो रही परेशानियों के चलते लोगों में रोष व्याप्त है। इस अवसर पर जग्गी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने कार्यवाहक बीडीओ करणी सिंह को ज्ञापन सौंपकर शीघ्र समाधान नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी। इस अवसर पर प्रदर्शनकारियों ने पंचायत समिति के समक्ष जमकर नारेबाजी की। वहीं सीआई सुभाष कच्छावा के नेतृत्व में पुलिस जाब्ता मौजूद था। इस अवसर पर माकपा कार्यकर्ता, सुरेंद्र सोनी, मनीष अरोड़ा, हाकम खा मसानी, जसविंद्र सिंह सोहता, राजाराम, दुलीचंद, मलूराम, विजयपाल सुथार, संदीप बाजीगर आदि सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे।

आरोप| हनुमानगढ़ पंस की सभी पंचायतों में बंद है मनरेगा काम, अब तक फार्म छह भी नहीं भरे गए

हनुमानगढ़| मनरेगा श्रमिकों की मजदूरी व अन्य समस्याओं के निराकरण की मांग को लेकर गुरुवार को अखिल भारतीय मजदूर यूनियन के सदस्यों ने टाउन स्थित पंचायत समिति कार्यालय पर प्रदर्शन कर बीडीओ गोपीराम भांभू को ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर माकपा सचिव रघुवीर वर्मा ने बताया कि हनुमानगढ़ पंचायत समिति की लगभग सभी ग्राम पंचायतों में मनरेगा के काम बंद है। एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने के बाद अभी तक फार्म नंबर छह भी नहीं भरे गए हैं। इसके अलावा मजदूरों को पिछली बकाया मजदूरी भी नहीं दी गई है। वर्मा ने मनरेगा का काम तुरंत प्रभाव से शुरू करवाने, कार्यस्थल पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने, श्रमिकों को समय पर भुगतान करवाने, तमाम भूमिहीनों को भूमि आबंटन करने, मजदूरों को खाद्य सुरक्षा में शामिल करने सहित अन्य मांगें अधिकारियों के सामने रखी। इस मौके पर वेद मक्कासर, मोहनलाल लोहरा, कृपाराम, शेरसिंह शाक्य, बलदेव मक्कासर, जगतार सिंह, बहादुर सिंह चौहान, राजेंद्र रंघावा, जगदीश जोरावरपुरा, नक्षत्र सिंह आदि मौजूद थे।

टिब्बी| कस्बे स्थित पंचायत समिति के समक्ष मनरेगा कार्मिक संघ का विभिन्न मांगों के समाधान को लेकर गुरुवार को 17 वें दिन भी जारी रहा। जानकारी के मनरेगा कार्मिक में रोजगार सहायक, संविदा पर नियुक्त डाटा एंट्री ऑपरेटर, कंप्यूटर ऑपरेटर सामूहिक अवकाश पर रहने के कारण ग्राम पंचायतों में कामकाज ठप रहा, जिससे लोगों को ग्राम पंचायत से खाली हाथ लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा रहा है। मनरेगा कार्मिक संघ के जिलाध्यक्ष विजय ज्याणी ने बताया कि सरकार द्वारा नियमतिकरण करने, 2013 की एलडीसी व एसएसआर भर्ती को शुरू कर पूर्ण करने सहित विभिन्न मांगों के समाधान नहीं करने तक संघ सदस्य सामूहिक अवकाश लेकर धरना प्रदर्शन जारी रखेंगे। इस अवसर पर ब्लॉक अध्यक्ष रघुवीर सिंह, प्रेमसुख शर्मा, सुशील सींवर, सुशील बिश्नोई, संदीप कुमार, रामकुमार सोनी, राकेश गोस्वामी, मांगीलाल, संतोख सिंह, पंकज, सुरेंद्र, गोविंद शर्मा, मनोज कुमार, धर्मेंद्र सैन, सुरेंद्र छिंपा, संजय पूनिया, आदि मौजूद थे।

पीलीबंगा

टिब्बी

हनुमानगढ़

X
मनरेगा मजदूरी ‌Rs.400 करने, पक्के मकान सहित विभिन्न मांगों को लेकर मजदूरों का पंस कार्यालय पर प्रदर्शन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..