• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Hanumangarh News
  • सतीपुरा जीएसएस में ट्रांसफार्मर ट्रिप होने से कई घंटे गुल रही बिजली
--Advertisement--

सतीपुरा जीएसएस में ट्रांसफार्मर ट्रिप होने से कई घंटे गुल रही बिजली

हनुमानगढ़| गर्मी बढ़ने के साथ-साथ अचानक बिजली की खपत भी बढ़ गई है। बिजली की खपत ज्यादा बढऩे से हाईपावर के...

Dainik Bhaskar

Jun 05, 2018, 04:00 AM IST
हनुमानगढ़| गर्मी बढ़ने के साथ-साथ अचानक बिजली की खपत भी बढ़ गई है। बिजली की खपत ज्यादा बढऩे से हाईपावर के ट्रांसफार्मर दम तोडऩे लगे हैं। बताया जाता है कि सतीपुरा जीएसएस में 160 मेगावाट का ट्रांसफार्मर ट्रिप हो गया था, जिससे जिले में बिजली का संकट एक बार गहरा गया था लेकिन दोपहर एक बजे स्थिति में सुधार आया। स्थिति यह है कि पीलीबंगा को सूरतगढ़ व हनुमानगढ़ को हिसार से बिजली आपूर्ति करनी पड़ी। डिस्कॉम के अधिकारियों की मानें तो इस समय बिजली की खपत बढ़कर 119 मेगावाट हो गई है जबकि बिजली की आवक सिर्फ 84 मेेगावाट है। मांग और पूर्ति के अंतर को बराबर करने लिए निगम के अधिकारियों को कृषि कनेक्शन क्षेत्रों में करीब तीन घंटे अघोषित कटौती करनी पड़ रही है। माना यह जा रहा है कि आवश्यकता के अनुसार बिजली की आवक नहीं बढ़ाई गई तो स्थिति और दयनीय हो सकती है।

कभी भी जा सकती है बिजली

शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कभी भी बिजली कटौती की जा सकती है क्योंकि बिजली की खपत बढ़ते ही कटौती कर दी जाती है। वैसे निगम के अधिकारियों को राज्य सरकार की तरफ से ग्रामीणों को शहर के बराबर बिजली देने के आदेश हैं लेकिन बिजली की आवक कम होने के कारण बिजली अघोषित कटौती की जा रही है। वहीं अघोषित बिजली कटौती लोगों को काफी परेशानी हो रही है। स्थिति यह है कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में तीन से चार घंटे अघोषित बिजली की कटौती की जा रही है। उपभोक्ताओं का कहना है कि इस संबंध में कई बार अधिकारियों को अवगत करवाया जा चुका है लेकिन अधिकारी कोई सुनवाई नहीं कर रहे हैं।

ट्रांसफार्मर ट्रिप होने से आ गई थी समस्या

जोधपुर डिस्कॉम के एसई महेंद्रसिंह चारण ने बताया कि गर्मी बढऩे से बिजली की अचानक खपत बढ़ने से अलसुबह चार बजे सतीपुरा जीएसएस में 160 मेगावाट का ट्रांसफार्मर ट्रिप हो गया था। इससे दोपहर एक बजे तक बिजली सप्लाई बाधित रही।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..