हनुमानगढ़

  • Home
  • Rajasthan News
  • Hanumangarh News
  • मेला ग्राउंड की जगह पर होगा रॉ-वाटर स्टोरेज सिस्टम का निर्माण, पीएचईडी ने नप से मांगी 20 बीघा भूमि
--Advertisement--

मेला ग्राउंड की जगह पर होगा रॉ-वाटर स्टोरेज सिस्टम का निर्माण, पीएचईडी ने नप से मांगी 20 बीघा भूमि

जंक्शन में हैड वाटर वर्क्स के साथ चिपती 20 बीघा भूमि पीएचईडी ने नगरपरिषद से निशुल्क मांगी है। इसको लेकर पीएचईडी की...

Danik Bhaskar

Jun 15, 2018, 04:00 AM IST
जंक्शन में हैड वाटर वर्क्स के साथ चिपती 20 बीघा भूमि पीएचईडी ने नगरपरिषद से निशुल्क मांगी है। इसको लेकर पीएचईडी की ओर से परिषद को प्रपोजल भिजवाया गया है। इस जगह पर सीवरेज थर्ड फेज के तहत रॉ-वाटर स्टोरेज सिस्टम का निर्माण किया जाना है। परिषद अधिकारियों के मुताबिक पीएचईडी की मांग पर डीएलबी को प्रस्ताव भिजवाया गया है। जानकारी के अनुसार आरयूआईडीपी की ओर से थर्ड फेज के तहत हैड वाटर वर्क्स में वाटर स्टोरेज टैंक के लिए खुदाई का काम चल रहा है। इसमें रॉ-वाटर स्टोरेज टैंक सिस्टम का निर्माण हैड वाटर वर्क्स की सामने वाली खाली भूमि पर किए जाने का प्लान बनाया गया था जिसे अब बदलने का निर्णय लिया गया है। हैड वाटर वर्क्स और सामने की खाली भूमि के बीच बाइपास रोड होने के कारण अब हैड वाटर वर्क्स के साथ चिपती भूमि पर यह स्टोरेज सिस्टम बनाए जाने की तैयारी चल रही है ताकि रोड के कारण किसी तरह की दिक्कत नहीं रहे। मेला ग्राउंड की जगह पीएचईडी को मिलने से हैड वाटर वर्क्स का विस्तार हो सकेगा और रॉ-वाटर स्टोरेज सिस्टम का निर्माण के साथ ही समुचित निगरानी भी हो सकेगी।

नगरपरिषद सभापति राजकुमार हिसारिया का कहना है कि पीएचईडी ने निशुल्क भूमि आंवटन की डिमांड की है। इसको लेकर डीएलबी को प्रस्ताव भिजवाकर मंजूरी मांगी है।

मेला ग्राउंड और ट्रांसपोर्ट सिटी के लिए आरक्षित भूमि

पीएचईडी की ओर से नगरपरिषद से निशुल्क मांगी गई 20 बीघा भूमि मास्टर प्लान में मेला ग्राउंड और ट्रांसपोर्ट सिटी के लिए आरक्षित है। वर्ष 2008 में इस भूमि पर व्यवसायिक योजना आईडीएसएमटी रिवॉल्विंग फंड के तहत आयजनित योजना प्रस्तावित करने का निर्णय लिया गया लेकिन यह प्रस्ताव सिरे नहीं चढ़ पाया था। हालांकि इसके लिए एसटीपी बीकानेर ने राज्य स्तरीय समिति से भू-उपयोग परिवर्तन कराने की स्वीकृति दे दी थी। ऐसे में अब इस भूमि पर शहरी जल प्रदाय योजना विस्तार की योजना बनाई गई है।

Click to listen..